Beauti Tips : स्पेशल फेस पैक से हटाएं अपने स्किन टैनिंग

Published by seema Published: July 26, 2019 | 3:03 pm

Beauti Tips

नई दिल्ली : चेहरे पर टैनिंग की समस्या अक्सर हो जाती है। खासकर बरसात के मौसम में यह बहुत आम है। स्किन टैनिंग हो जाने की वजह से चेहरे और शरीर के रंग में फर्क दिखता है। इसके अलावा टैनिंग से स्किन भी खराब होने लगती है। बाजार में एंटी स्किन टैन प्रोडक्ट हैं लेकिन उनसे बहुत बेहतर परिणाम नहीं पा पाते हैं। टैन को जल्द दूर न किया जाय तो स्किन बेजान होने लगती है। स्किन की टैनिंग हटाने के लिए टमाटर, दही और नींबू का फेस पैक सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आप धूप की वजह से अपनी त्वचा की रंगत खो चुके हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें :  रिसर्च: आपका बच्चा करेगा नाम, जब उसको मिलेगा ऐसे ज्ञान

फेस पैक बनाने का तरीका: एक टमाटर कटा हुआ, थोड़ा दही और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिक्सर में पेस्ट बना लें। गाढ़ा दही लें, ताकि फेसपैक चेहरे पर अच्छे से टिक सके। टमाटर-दही फेस पैक को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को रोजाना लगा सकते हैं। वैसे अगर आपकी टैनिंग ठीक हो जाये तो इसका इस्तेमाल बंद भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : भैया जान लो! सिगरेट फेंकने से होता है ये बड़ा नुकसान, अगर करते हैं तो हो जाएं सतर्क

टमाटर में विटामिन सी होता है जो स्किन के रंग को हल्का करता है। इसका जूस कोमलता से डेड स्किन को निकाल देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड भी टैनिंग दूर करने में बहुत मदद करता है। साथ ही ये स्किन को कोमल और सुंदर बनाते हैं। नींबू एक नैचुरल एस्ट्रीजेंट और ब्लीचिंग एजेंट है।