×

फेसबुक में आया नया फीचर, ऐसे कर सकेंगे भुगतान

फेसबुक समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है और अब फेसबुक यूजर्स के लिए पेमेंट फीचर का विस्तार किया है।

Shreya
Published on: 13 Nov 2019 10:16 AM GMT
फेसबुक में आया नया फीचर, ऐसे कर सकेंगे भुगतान
X

फेसबुक समय-समय पर यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है और अब फेसबुक यूजर्स के लिए पेमेंट फीचर का विस्तार किया है। ताकि यूजर्स अपने ऐप के जरिए ही मनी ट्रांसफर और सामान की खरीदारी कर सकें। फेसबुक इंक ने जानकारी दी थी कि, वो मंगलवार को फेसबुक पे, एक एकीकृत भुगतान सेवा शुरु करेगा।

इस तरह यूजर्स कर सकेंगे यूज

कंपनी के मुताबिक, फेसबुक पे, यूजर्स को फेसबुक पर अपने भुगतान की जानकारी अपलोड करने की अनुमति देगा और फिर उसके बाद किसी अन्य यूजर्स को पैसे ट्रांसफर करने, खरीदारी करने और फंडर में योगदान करने के लिए अपने एप्लिकेशन में उस जानकारी का परस्पर उपयोग करें।

साल 2007 से ही फेसबुक के पास एक भुगतान सुविधा है, कंपनी का कहना है कि ये नई सुविधा फेसबुक पारिस्थितिकी तंत्र के अंदर ट्रांसफर और भुगतान को आसान बनाने के लिए ऐप्स में क्षमताओं का विलय करेगी।

अभी के लिए, फेसबुक पे को ऐप के प्राथमिक प्लेटफॉर्म और मैसेंजर ऐप पर रोल आउट किया जा रहा है, लेकिन बाद में इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर भी ये सुविधा जल्द ही शुरु होगी।

यह भी पढ़ें: BJP को देश की बड़ी कंपनियों ने दिया करोड़ों का चंदा, स्वामी ने लगाए गंभीर आरोप

यूएस यूजर्स इसी हफ्ते कर सकेंगे सुविधा का इस्तेमाल

इसी बीच, यूएस में यूजर्स इस हफ्ते फेसबुक पे का इस्तेमाल, फंडराइजर, इन-गेम खरीदारी, ईवेंट टिकट, मैसेंजर पर व्यक्ति-से-व्यक्ति भुगतान और फेसबुक मार्केटप्लेस पर कुछ पेज और बिजनेस से भुगतान करने के लिए कर सकेंगे।

इसकी सिक्योरिटी उपयोगकर्ताओं को इसके विस्तारित भुगतान क्षमताओं को अपनाने के लिए समझाने के लिए एक प्रमुख मुद्दा होगी।

फेसबुक का कहना है कि, यह पिन कोड का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के भुगतान की सुरक्षा में सावधानी बरतेगा और साथ ही यूजर्स को फेस आईडी के फिंगरप्रिंट जैसे बायोमेट्रिक ऑथराइजेशन की जरूरत होगी। कंपनी नोट करती है कि, ये प्रक्रिया में उपयोगकर्ताओं की बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें: जानिए अब तक किन-किन राज्यों में लग चुका है राष्ट्रपति शासन?

पेमेंट पेपल और स्ट्राइप जैसी मोबाइल भुगतान कंपनियों द्वारा किया जाएगा और यह सबसे प्रमुख क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ संगत होगा।

फेसबुक ने अपने भुगतान और ट्रांसफर की सुविधा के विस्तार के बावजूद, इसने अपनी खुद की डिजिटल मुद्रा, तुला को किकस्टार्ट करने के लिए अन्य अधिक महत्वाकांक्षी प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए संघर्ष किया है। लिब्रा को पिछले महीने एक बड़ा झटका लगा जब तीन प्रमुख बैकरों ने परियोजना स्थापित करने में मदद करने के लिए कंपनियों के एक समूह को बाहर कर दिया।

ईबे, स्ट्राइप और मास्टरकार्ड सभी ने छोड़ने के अपने इरादे की घोषणा की, जो कि उसी महीने में पेपल के समूह से बाहर होने के बाद लिब्रा के दूसरे प्रमुख फटकार को चिह्नित करता है।

यह भी पढ़ें: ऑड-ईवन पर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से मांगा ये जवाब

Shreya

Shreya

Next Story