Famous Jaya Kishori: कथावाचक जया किशोरी किसी हीरोइन से कम नहीं , लेकिन लाइफ बहुत ही साधारण

Famous Jaya Kishori: जानी मानी कथावाचक जया किशोरी जी के विचार जहाँ लोगों को काफी पसंद आते हैं वहीँ वो अपनी खुबसूरती से कई हेरोइनों को कड़ी टक्कर भी दे सकतीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 Jun 2023 2:23 AM GMT
Famous Jaya Kishori: कथावाचक जया किशोरी किसी हीरोइन से कम नहीं , लेकिन लाइफ बहुत ही साधारण
X
Famous Jaya Kishori Image Credit-Social Media)

Famous Jaya Kishori: जानी मानी कथावाचक जया किशोरी जी आज के युग में मुख्य रूप से 'आधुनिक दुनिया की मीरा' या 'किशोरी जी' के नाम से प्रसिद्ध हैं। जहाँ उनके विचार लोगों को काफी पसंद आते हैं वहीँ वो अपनी खुबसूरती से कई हेरोइनों को कड़ी टक्कर भी दे सकतीं हैं। लोग उन्हें काफी पसंद करते हैं जिसकी वजह से उनके लाखों फॉलोवर्स भी हैं। इसके साथ ही वो भगवान कृष्ण की भक्त और अपने भजन के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर भी बहुत प्रसिद्ध हैं। लेकिन फिर भी जया जी बेहद साधारण जीवन जीतीं हैं। आइये जानते हैं कथावाचक जया किशोरी जी के बारे में।

बेहद साधारण जीवन जीतीं हैं कथावाचक जया किशोरी

सबसे कम उम्र की कथावाचक किशोरी जी को अपने शिष्यों को भागवत गीता, रामायण, मेयरो और अन्य दिव्य पुस्तकों से कथा सुनाना पसंद है। उन्होंने अपनी पढ़ाई कोलकाता के महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी स्कूल से पूरी की। वो भगवान कृष्ण में विश्वास रखती हैं। दरअसल, किशोरी भागवत मारियो और रामायण की कहानी को उजागर करना शुरू करती है।

किशोरी जी जो 'हिंदू कथाकार' के नाम से मशहूर हुईं, उनका जन्म 13 जुलाई 1996 को हुआ था। अपने जीवन में उन्होंने अपनी अमूर्त बातों से कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया और बदल दिया। न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में उनकी प्रेरक बातों और भारतीय देवताओं की कथाओं के लिए उनका अनुसरण किया जाता है। जया ने सिर्फ 7 साल की कम उम्र में सार्वजनिक भाषण देना शुरू कर दिया था। किशोरी को उनकी 7 दिवसीय मनोवैज्ञानिक कथा 'श्रीमद्भागवत गीता' और 3 दिवसीय अभूतपूर्व 'कथा नानी बाई रो मायरो' के लिए भव्य पहचान मिली।

वो एक बेहतरीन गायिका भी हैं जो बहुत अच्छा गाती हैं। जया उन किशोर आध्यात्मिक वक्ताओं में से एक हैं जिनका दुनिया भर में लाखों लोग अनुसरण करते हैं। 'शिव स्तोत्र', 'मेरे कान्हा की', 'श्याम थारो खाटू प्यारो' आदि उनके लोकप्रिय एल्बमों में से कुछ हिट भजन हैं। दरअसल, उन्हें कई पुरस्कारों और पहचानों से भी सम्मानित किया गया है।

किशोरी जी का बचपन एक मध्यम वर्गीय परिवार में बीता लेकिन आज वो सालाना लाखों रुपये कमाती हैं। उनकी कमाई का मुख्य स्रोत यूट्यूब, कथा, गायन और मोटिवेशनल स्पीच हैं। वो एक लाइव शो करने के लिए 15 लाख से 50 लाख रुपये तक चार्ज करती हैं और भारत के सबसे महंगे कहानीकारों में से एक हैं। इतना पर भी वो अपनी जड़ों से जुडी हुईं हैं और एक साधारण जीवन जीती हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story