×

Fati Ediyon Ka Ilaaj: फटी एड़ियों के लिए घर पर बनाये ये क्रीम, तुरंत नज़र आएगा फायदा

Fati Ediyon Ka Ilaaj in Hindi: आइए जानते हैं कि ये फुट क्रीम आसानी से घर पर कैसे बनाये। ताकि आपकी एड़ियां घर पर ही कोमल और सुन्दर बन जाएं।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 May 2023 4:35 PM GMT
Fati Ediyon Ka Ilaaj: फटी एड़ियों के लिए घर पर बनाये ये क्रीम, तुरंत नज़र आएगा फायदा
X
Fati Ediyon Ka Ilaaj in Hindi (Image Credit-Social Media)

Cracked Heels Treatment at Home: महिलाओं को अक्सर फटी एड़ियों की समस्याओं से जूझना पड़ता है। यूँ तो ज़्यादातर एड़ियां सर्दियों के मौसम में ज्यादा फटती हैं, लेकिन अगर पैरों की त्वचा की ठीक से देखभाल न की जाए तो फटी एड़ियों की समस्या आपको किसी भी मौसम में परेशान कर सकती है। इनकी वजह से कई बार अपनी पसंद के फुटवियर पहनने में भी दिक्कत होती है और कई बार तो ये इतनी बढ़ जाती है कि एड़ियों में भी दर्द होने लगता है। इसी समस्या को दूर भागने के लिए हम आज आपके लिए बेहद सस्ता और आसान सा सलूशन लेकर आये हैं। आइए जानते हैं कि ये फुट क्रीम आसानी से घर पर कैसे बनाये। ताकि आपकी एड़ियां घर पर ही कोमल और सुन्दर बन जाएं।

कैसे घर पर बनाये फटी एड़ियों के इलाज के लिए क्रीम

सामग्री

  • एक मोमबत्ती
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच नारियल का तेल
  • 1 छोटा चम्मच सरसों का तेल

क्रीम बनाने की विधि:

सबसे पहले कैंडल को कटर या पीलर से छीलकर निकाल लें। अब एक छोटा पैन लें और उसमें छिली हुई मोमबत्ती डालें। फिर इसमें एक चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। एक एलोवेरा का पत्ता लें, इसे छील लें और इसका गूदा निकाल लें। पैन में दो चम्मच एलोवेरा जेल डालें। अगर आपके पास ताजा एलोवेरा नहीं है, तो आप स्टोर से एलोवेरा जेल भी ले सकते हैं। इस पैन को गैस पर रखें और इसे कम तापमान पर गर्म करें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि ये पिघलना शुरू हो गया है। आँच बंद करने से पहले इसे एक से दो मिनट तक गरम करें।

अगर आपके पास एलोवेरा जेल नहीं है तो विटामिन ई कैप्सूल को काटकर उसके तेल में मिला लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें। इस बर्तन को ठंडे पानी में रखें और चम्मच से अच्छी तरह मिला लें ताकि सरसों का तेल समान रूप से फैल जाए। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि मिश्रण जेल जैसी वैसलीन में बदल जाएगा।

इस जेल को आपको रात को सोने से पहले और सुबह नहाने के बाद अपने पैरों में लगाना है। इसे दो बार लगाने से आपको जल्द ही परिणाम देखने को मिलेंगे। ये घरेलू उपाय आपके पैरों की त्वचा को जवां और मुलायम बनाए रखेगा। आप इस मिश्रण को महीनों तक स्टोर भी कर सकते हैं।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story