×

काम के वक़्त आती है नींद, होती है थकावट महसूस, जानें वजह और इलाज

कुछ लोगों को हर वक़्त नींद और थकान महसूस होती है। फिर चाहे वो ऑफिस में काम कर रहे हो या फिर कोई और काम। जिसके चलते वो किसी भी काम में मन नहीं लगा पाते।

Monika
Published on: 4 March 2021 6:12 AM GMT
काम के वक़्त आती है नींद, होती है थकावट महसूस, जानें वजह और इलाज
X
थकान के लक्षण, कारण और इलाज, जाने ऐसा क्यों होता है..

नई दिल्ली: कुछ लोगों को हर वक़्त नींद और थकान महसूस होती है। फिर चाहे वो ऑफिस में काम कर रहे हो या फिर कोई और काम। जिसके चलते वो किसी भी काम में मन नहीं लगा पाते। आइए जानतें है ऐसा इस लोगों के साथ क्यों होता है। और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

रात की नींद

आपको हर वक्त नींद आने का पहला कारण नींद ना पूरी होगा। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो इससे आपके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। हर किसी को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। सोने से पहले अपना फ़ोन, टीवी और लैपटॉप खुद से दूर रखें इससे आपको जल्दी नींद आएगी। लेकिन, अगर इसके बाद भी आपको नींद नहीं आती है तो डॉक्टर के पास जाना बेहतर होगा। आपको स्लीप डिसऑर्डर की शिकायत हो सकती है।

थकान

स्लीप एपनिया

स्लीप एपनिया के चलते कुछ लोगों की नींद पूरी नहीं होती। ये ऐसी समस्या है जिसके चलते अचानक सांस रुक जाती है। और सोते सोते नींद खुल जाती है। उन्हें इस बात का पता भी नहीं चलता। फिर चाहे वह इंसान 8 घंटे ही क्यों ना सोया हो उसकी नींद पूरी नहीं होती और अगले दिन थकान और सुस्ती बनी रहती है । बता दें, कि अगर आपका वज़न ज्यादा है तो इसे कम करने की कोशिश करें। स्मोक करते है तो उसे छोड़ना ही बेहतर होगा।

खान पान में कमी

ठीक और सही से ना खाना भी आपको हर वक्त थकान महसूस करा सकता है। पेट ना भरने की वजह से ब्लड शुगर कम हो जाता है और सुस्ती लगती है। इसी लिए सुबह का ब्रेकफ़ास्ट कभी ना स्किप करें। अपनी हर डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स शामिल करें। पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा करके कुछ न कुछ खाते रहें।

थकान

एनीमिया

महिलाओं में थकान की एक वजह होती ही एनीमिया। पीरियड्स की वजह से महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए आप आयरन वाले फूड खाएं और आयरन सप्लीमेंट लें।

ये भी पढ़ें : जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो इन आदतों को खुद से करें दूर

डिप्रेशन होना

डिप्रेशन होना

यह एक आम समस्या बन गई है। अक्सर लोगों को लगने लगता है कि वह डिप्रेशन का शिकार हैं। जिसका असर शारीरिक रूप से भी पड़ता है। थकान, सिर दर्द और भूख ना लगना इसके मुख्य कारण है। अगर आपको ये लक्षण कुछ हफ्ते तक रहते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें : सावधान: कोरोना होने पर भूलकर भी न लें ये दवा, जा सकती है जान

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story