×

Gautam Adani Luxurious Lifestyle: जानिए कैसी है गौतम अडानी की लग्जरी लाइफस्टाइल, 400 करोड़ रूपए के घर के हैं मालिक

Gautam Adani Luxurious Lifestyle: अदानी एंटरप्राइज़ के अध्यक्ष और दुनिया के सबसे अमीर टायकून में से एक, गौतम अडानी ने पिछले एक दशक में सफलताओं की कई सीढिया चढ़ीं। आइये एक नज़र डालते हैं गौतम अडानी की लग्जरी लाइफस्टाइल पर।

Shweta Shrivastava
Published on: 5 May 2023 9:37 AM GMT (Updated on: 5 May 2023 9:37 AM GMT)
Gautam Adani Luxurious Lifestyle: जानिए कैसी है गौतम अडानी की लग्जरी लाइफस्टाइल, 400 करोड़ रूपए के घर के हैं मालिक
X
Gautam Adani Luxurious Lifestyle (Image Credit-Social Media)

Gautam Adani Luxurious Lifestyle: अदानी एंटरप्राइज़ के अध्यक्ष और दुनिया के सबसे अमीर टायकून में से एक, गौतम अडानी ने पिछले एक दशक में सफलताओं की कई सीढिया चढ़ीं। आपको बता दें कि बिजनेस मैग्नेट एक धनी परिवार में पैदा नहीं हुए थे, लेकिन उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से सब कुछ बनाया और व्यापार की दुनिया में एक नाम बनकर उभरे। एक रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी का पहला वाहन एक स्कूटर था - लेकिन अब, उनके पास न केवल कारों का बेहतरीन कलेक्शन है, बल्कि उनके पास कई जहाज और निजी जेट भी हैं। आइये एक नज़र डालते हैं गौतम अडानी की लग्जरी लाइफस्टाइल पर।

गौतम अडानी की लग्जरी लाइफस्टाइल

गौतम अडानी का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था। काम करने और अपने भाग्य का पीछा करने के लिए, उन्होंने स्कूल छोड़ दिया और अहमदाबाद से मुंबई आ गए। शुरुआत में, उन्होंने हीरे की दलाली शुरू की, जहाँ उन्होंने जल्दी ही महत्वपूर्ण सफलता हासिल की और धीरे धीरे भारत के अमीर लोगों में शुमार हुए। वर्तमान में, हवाईअड्डे, बंदरगाह, बिजली उत्पादन और वितरण गौतम अडानी द्वारा प्रबंधित कंपनियों में से कुछ हैं।

अडानी भारत में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध छह व्यवसायों के मालिक है, जिनमें अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी पावर और अदानी एंटरप्राइजेज शामिल हैं। भारत के एक और सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। गौतम अडानी और मुकेश अंबानी बड़े निगमों को नियंत्रित करते हैं जो विभिन्न प्रकार के उद्योगों पर हावी हैं। हम में से अधिकांश लोग मुकेश अंबानी के सबसे महंगे घर एंटीलिया और उनके शानदार लाइफस्टूल से परिचित हैं, लेकिन हम गौतम अडानी की संपत्ति और लाइफस्टाइल से कम परिचित हैं। तो आइए जानते हैं अदानी की लग्जरी लाइफस्टाइल के बारे में।

400 बिलियन का ऑपुलेंस हाउस

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी समूह ने आदित्य एस्टेट्स प्राइवेट लिमिटेड को खरीद लिया है, जिसे अब अडानी हाउस के नाम से जाना जाता है। संपत्ति का आकार लगभग 3.4 एकड़ बताया जाता है। लागत को देखते हुए, कई स्रोतों के अनुसार, गौतम अडानी ने इस महंगे घर को 400 करोड़ रुपये में खरीदा था। फरवरी 2020 में, उन्होंने नीलामी जीत ली और इस संपत्ति को खरीद लिया। इसके लिए अडानी द्वारा कुल 400 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया, जिसमें 265 करोड़ रुपये अग्रिम और 135 करोड़ रुपये वैधानिक लागतों को पूरा करने के लिए शामिल थे।

इसे नई दिल्ली के समृद्ध मंडी हाउस इलाके में सबसे बेहतरीन घरों में से एक कहा जाता है। एक स्टडी के मुताबिक, गौतम अडानी कई प्रॉपर्टी के मालिक हैं, लेकिन कोई भी उनके पूरे पोर्टफोलियो की सही गिनती नहीं बता पा रहा है। फिर भी, गौतम अहमदाबाद में एक भव्य निवास के मालिक है। उनका ये घर भी शहर के सबसे समृद्ध और महंगे हिस्सों में से एक में स्थित है।

विमान: गौतम अडानी के पास 3 विमान हैं

बॉम्बार्डियर चैलेंजर 605

एक रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई चैलेंजर 605 को गौतम अडानी ने 2009 में खरीदा था। बुनियादी सेटिंग्स के साथ, ये मध्यम आकार का व्यावसायिक विमान 12 यात्रियों को समायोजित कर सकता है और इसकी कक्षा में सबसे बड़ा इंटीरियर है। जेटक्राफ्ट के अनुसार, चैलेंजर 605, चैलेंजर 604 का एक उन्नत मॉडल है।


एम्ब्रेयर लिगेसी 650

व्यावसायिक बैठकों के लिए गौतम अडानी के सबसे पसंदीदा वाहनों में से एक एम्ब्रेयर लिगेसी 650 है। ये व्यावसायिक विमान है , जिसमें तीन विभाजित केबिन हैं और 14 लोगों तक की सीटें हैं। ये जेट 850 किमी/घंटा की चरम गति से यात्रा कर सकता है और इसमें दो रोल्स-रॉयस AE3007 A2 इंजन से 9,020 पाउंड का थ्रस्ट है।

हॉकर बीचक्राफ्ट 850XP

हॉकर बीचक्राफ्ट 850XP भारतीय अरबपतियों के बीच काफी लोकप्रिय है। ये अब तक के सबसे प्रसिद्ध बिजनेस जेट्स में से एक है। यूके में डिज़ाइन किया गया हॉकर बीचक्राफ्ट 850XP, हॉकर बीचक्राफ्ट के विशेष मिश्रित विंगलेट्स को शामिल करने वाला अपने क्षेत्र का पहला व्यावसायिक जेट है।

गौतम अडानी का कार कलेक्शन

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज

गौतम अडानी के पास सबसे आकर्षक कारों में से एक बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज है।

रोल्स-रॉयस घोस्ट

6.21 करोड़ रूपए की कार रोल्स-रॉयस घोस्ट गौतम अडानी की बेहतरीन गाड़ियों में शामिल है। केबिन और असाधारण सुविधाओं से मिलती-जुलती विशाल सीटों के साथ ये कार लग्ज़री गाड़ियों में बेस्ट कार है। रोल्स-रॉयस घोस्ट सेडान में अधिकतम 5 यात्री आराम से बैठ सकते हैं।

फेरारी कैलिफोर्निया

Ferrari California एक और कार है जो गौतम अडानी की लाइफ़स्टाइल में लग्ज़री जोड़ती है। आकर्षक 2008 Ferrari California, उनके पसंदीदा में से एक है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story