×

Goddess Lakshmi: भूलकर भी न करिये ये 5 काम, देवी लक्ष्मी हो जायेंगीं अप्रसन्न

Goddess Lakshmi: कुछ मान्यताएं ऐसी हैं जिनमें कहा गया है कि शाम या रात के समय इन कामों को करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए हमें ये काम नहीं करने चाहिए। आइये जानते हैं कौन से वो काम जिनसे माँ लक्ष्मी नाराज़ हो सकतीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 May 2023 9:02 AM GMT
Goddess Lakshmi: भूलकर भी न करिये ये 5 काम, देवी लक्ष्मी हो जायेंगीं अप्रसन्न
X
Goddess Lakshmi (Image Credit-Social Media)

Goddess Lakshmi: धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मां की पूजा की जाती है। त्योहारों में भी लोग मां लक्ष्मी के आने के लिए कई तरह की परम्पराएं निभाते हैं। मां लक्ष्मी अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उन्हें धन और वैभव का वरदान देती हैं। कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है उसे धन की कमी का सामना करना पड़ता है। कुछ मान्यताएं ऐसी भी हैं जिनमें कहा गया है कि शाम या रात के समय इन कामों को करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसलिए हमें ये काम नहीं करने चाहिए। आइये जानते हैं कौन से वो काम जिनसे माँ लक्ष्मी नाराज़ हो सकतीं हैं।

माँ लक्ष्मी को अप्रसन्न करते हैं ये 5 काम

1. कहा जाता है शाम या रात के समय किसी को भी दूध या दही दान में या यूँ भी नहीं देना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शाम के समय आप इन्हें बाहर से खरीद कर घर में ला सकते हैं, लेकिन घर के बाहर किसी को न दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

2. जिस तरह आप सुबह पूजा करने से पहले घर की सफाई करते हैं, उसी तरह शाम को घर में सूरज डूबने से पहले झाडू लगाएं। शाम के समय भी घर में साफ-सफाई रखें। खासकर मुख्य द्वार पर कभी भी गंदगी न रहने दें। लेकिन गो धुली बेला यानि सूर्यास्त के बाद या उस समय झाड़ू न लगाएं।

3. रात को किचन में साफ सफाई करके ही सोना चाहिए। रात के समय घर में झूठे बर्तन न रखें। इस बात का ध्यान रखें कि किचन पूरी तरह से साफ-सुथरा होना चाहिए।

4. मां लक्ष्मी की कृपा से हमें अन्न भी प्राप्त हुआ है। इसलिए कभी भी अन्न का अनादर न करें। साथ ही कभी भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए, इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं। जिससे जीवन में धन और ऐश्वर्य में कमी आती है।

5. साथ ही ये भी कहा जाता है कि जिस घर में स्त्रियों का अपमान होता है वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। इसलिए महिलाओं का हमेशा सम्मान करना चाहिए। इसके अलावा घर में शाम को मां लक्ष्मी जी को मिठाई के रूप में भोग लगाना चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story