×

चुटकी में वजन करें कम, यहां जानें टिप्स

बहुत से लोग अपने खाने के साथ हरी मिर्च खाना पसंद करते हैं और ये भारतीय व्यंजनों में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले मसालों में से एक है।

Shreya
Published on: 4 Nov 2019 12:06 PM GMT
चुटकी में वजन करें कम, यहां जानें टिप्स
X

जब हम अपना वजन कम करने के मिशन में होते हैं तो हम वजन को कम करने के लिए हर चीज और कुछ भी ट्राई करते हैं। हालांकि, परफेक्ट वेट लॉस डाइट को खोजने के बजाए, बेसिक लाइफस्टाइल में बदलाव करना उचित होगा। वास्तव में, आपके डेली डाइट में कुछ साधारण चीजें जोड़ने से ये आपके लिए वजन कम करने वाले खुराक की तुलना में अधिक उपयोगी साबित होगा।

मिर्च से कम होगी आपकी चर्बी

अगर आप मसालेदार भोजन करना पसंद करते हैं और आप जो भी खाते हैं उसमें थोड़ा सा मसाला और एड करते हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसी चीज लेकर आए हैं, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। बहुत से लोग अपने खाने के साथ हरी मिर्च खाना पसंद करते हैं और ये भारतीय व्यंजनों में सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाले मसालों में से एक है। तड़का के लिए इसे अपनी दाल में मिलाने से लेकर इसे इसको फ्राई करके के चबाने तक, लोग इसका विभिन्न तरीके से सेवन करते हैं।

यह भी पढ़ें: जसलीन मथारू के आए बुरे दिन, जानिए मॉल में क्यों लगानी पड़ी झाड़ू?

बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि, चुभने वाले और तीखे स्वाद वाले हरी मिर्च में कुछ गजब के लाभ भी होते हैं। ये न केवल vitamin C से भरे होते हैं बल्कि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर होते हैं। इसके अलावा, उनमें vitamin A, पोटेशियम और आयरन भी होते हैं।

metabolism को बढ़ाने में सहायक

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने डाइट में हरी मिर्च को शामिल करने से, आपके शरीर को अतिरिक्त वसा जलाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप कुछ भी मसालेदार खा रहे होते हैं तो इसके सेवन के बाद ये आपके metabolism को लगभग 3 घंटे तक बढ़ा है।

ओवरईटिंग की प्रॉब्लम को करता है कम

एक अध्ययन के अनुसार, मसालेदार भोजन खाने से परिपूर्णता की भावना बढ़ती है और भूख में कमी आती है। ये यह भी सुनिश्चित करता है कि कोई व्यक्ति ओवरईटिंग न करे।

वजन कम करने में करता है मदद

साल 2008 के अध्ययन के अनुसार, कैप्साइसिन (capsaicin), मिर्च में मौजूद एक सक्रिय यौगिक से पेट की चर्बी कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें: ये है तीस हजारी कोर्ट में हुई झड़प का असली वीडियो

अपने डेली डाइट में हरी मिर्च को कैसे करें शामिल

हरी मिर्च के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि आपको इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए वास्तव में क्रिएटिव होने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के तौर पर, अगर आप नाश्ते के लिए आमलेट या बेसन के चीला का आनंद लेते हैं, तो आप इसमें हरी मिर्च भी शामिल कर सकते हैं। इसी तरह आप एक मिर्च या दो के टुकड़े कर सकते हैं और इसे तड़के के दौरान अपनी दाल में मिला सकते हैं। लोग मसाले का स्वाद लेने के लिए इसे अपने भोजन के साथ कच्चा भी खा सकते हैं।

डॉक्टर की सलाह जरुर लें

ये ध्यान देना बेहद जरुरी है कि, जो लोग पेट की बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें अपने भोजन में में हरी मिर्च (या कोई भी मसालेदार भोजन) शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ये ध्यान रहे कि संयम एक महत्वपूर्ण कुंजी है, ये सलाह दी जाती है कि हरी मिर्च का ज्यादा सेवन न करें।

यह भी पढ़ें: तस्वीरों में देखें लखनऊ में छाया स्मॉग का प्रकोप

Shreya

Shreya

Next Story