×

मर्दों के लिए काम की अमरूद के पत्तों की चाय, पीने से दूर होती है यह बीमारी

एक भगोने में डेढ़ कप पानी को उबाल ले फिर अमरूद की दस पत्तियों को धो ले। उस उबले हुए पानी में पत्तियों के साथ और उबालें। इसमें थोड़ी चाय की पत्ती डालकर अच्छे से उबालें। 10 मिनट के लिए इसे पकाएं। अंत में इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद मिला दें।

Newstrack
Published on: 19 Dec 2020 7:49 AM GMT
मर्दों के लिए काम की अमरूद के पत्तों की चाय, पीने से दूर होती है यह बीमारी
X
मर्दों के लिए काम की अमरूद के पत्तों की चाय, पीने से दूर होती है यह बीमारी photos (social media)

नई दिल्ली : सर्दियों में अमरूद के फल को खाने वाले लोगों की कमी नहीं है। इस फल में काफी औषधीय गुण पाए जाते हैं। आज आपको इस फल के साथ इसकी पत्तियों से बनने वाली हर्बल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। वैसे तो आपने बहुत सी चाय को पीया होगा । लेकिन आज अमरूद की पत्तियों से बनी चाय को पहली बार सुन रहे होंगे। इन पत्तियों से बनी चाय के फायदे अनगिनत है तो जानते हैं कैसे बनती है ये चाय और इसके फायदे।

इस चाय को बनाने तरीका

एक भगोने में डेढ़ कप पानी को उबाल ले फिर अमरूद की दस पत्तियों को धो ले। उस उबले हुए पानी में पत्तियों के साथ और उबालें। इसमें थोड़ी चाय की पत्ती डालकर अच्छे से उबालें। 10 मिनट के लिए इसे पकाएं। अंत में इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद मिला दें। इसके बाद अमरूद की पत्तियों की चाय तैयार हो गई।

डायबिटीज से देता है छुटकारा

अमरूद की पत्तियों की चाय पीने से डायबिटीज में काफी फायदा मिलता है। टाइप 2 डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इस चाय को पीना काफी मददकार साबित होता है। इससे शुगर लेवल काफी कंट्रोल होता है। अगर आप डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको दूध से बानी नॉर्मल चाय के बजाय अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : करीना कपूर की इतनी सस्ती ड्रेस, जिन्हें आप भी खरीद सकते हैं

मुंहासों से छुटकारा

अमरूद के पत्तों में औषधीय गुण पाए जाते हैं। इस समय चेहरे पर मुंहासे होना आम बात हो जाती है। आपको बता दें कि अमरूद की चाय को पीने से मुंह में हो रहे दाग, मुंहासे झट से गायब हो जाते हैं। शरीर में टॉक्सिन मौजूद रहते हैं। जिससे इन मुंहासों में खून आ जाता है। अमरूद के पत्तों की यह चाय शरीर से उस टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करती है।

ये भी पढ़ें :इस Christmas पर दें अपने मॉडर्न बच्चों को Special Gifts, खुशी से झूम उठेंगे बच्चें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story