×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Gular Ki Sabji Recipe: गूलर की सब्जी खाइये मटन का स्वाद पाइये , जानिये इसकी ख़ास रेसिपी

Gular Ki Sabji Recipe in Hindi: अपनी प्राकृतिक मिठास और भरपूर पोषण मूल्य के लिए जाने जाने वाला अंजीर या गूलर में उच्च मात्रा में घुलनशील आहार फाइबर, प्राकृतिक शर्करा, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और तांबा सहित खनिज होते हैं और यह एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, ई और के का एक बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 28 April 2023 8:55 AM GMT
Gular Ki Sabji Recipe: गूलर की सब्जी खाइये मटन का स्वाद पाइये , जानिये इसकी ख़ास रेसिपी
X
Gular Ki Sabji Recipe in Hindi (Image credit: social media)

Gular Ki Sabji Recipe in Hindi: क्या आपने कभी अंजीर की सब्जी खायी है ? अंजीर को गूलर या अंजीर के रूप में भी जाना जाता है। जो ख़ास तौर पर पश्चिमी एशिया में पाया जाता है। अपनी प्राकृतिक मिठास और भरपूर पोषण मूल्य के लिए जाने जाने वाला अंजीर या गूलर में उच्च मात्रा में घुलनशील आहार फाइबर, प्राकृतिक शर्करा, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और तांबा सहित खनिज होते हैं और यह एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ए, ई और के का एक बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं।

बता दें इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभप्रद होता है। अत्यधिक पौष्टिकता से भरपूर अंजीर वास्तव में आपके आंतों और पाचन संबंधी विकारों को ठीक करने, रक्तचाप को कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं। आमतौर पर सूखे अंजीर सालों भर मिलते हैं लेकिन यह स्वादिष्ट रेसिपी ताजा अंजीर से बनाई जाती है। अमूमन ताजा अंजीर बाजार में अगस्त से लेकर अक्टूबर के प्रारंभ तक उपलब्ध रहता है।

गूलर या अंजीर की सब्जी का स्वाद आपको मटन के स्वाद को टक्कर देता हुआ लगेगा। ख़ास तौर पर जो लोग शाकाहारी हैं के लिए गूलर की सब्जी स्वाद का एक अलग ही रूप पेश करती है। सही तरीके से बनाई हुई ये सब्जी मटन के स्वाद को भुला देगी। तो आइये जानते हैं स्वादिष्ट गूलर या अंजीर की सब्जी जो खाने में बेहतरीन होने के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होती है।

अंजीर करी या गूलर की सब्जी (Gular ki sabji recipe )

सामग्री :

अंजीर - 250 ग्राम ;
प्याज - 1 बड़े आकार का ; सूक्ष्मता से कटा हुआ;
लहसुन की पंखुड़ियाँ - 5-6, बारीक कटी हुई;
हरी मिर्च - 3-4, बारीक कटी हुई
अदरक - 1 इंच टुकड़ा, बारीक कटा हुआ ;
बे पत्ती - 1, छोटा आकार;
लौंग -3 ;
स्वादानुसार नमक;
हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच ;
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच ;
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच ;
जीरा पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच ;
काली मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच ;
सरसों का तेल - आवश्यकता अनुसार ;

बनाने की विधि:

- सबसे पहले अंजीर के ऊपर और नीचे के सिरों को काट लें और फिर उनमें से प्रत्येक को 2 हिस्सों में काट लीजिये । अब अंजीर को चाकू से बीच में से अच्छी तरह खुरच लें ताकि अंदर से सभी तरह की गंदगी और रेशे आसानी से निकल जाएं।
- अब इन सभी अंजीरों को गुनगुने पानी वाले बर्तन में निकाल लें और इन्हें अच्छी तरह रगड़कर धोकर साफ़ कर लें।
- फिर एक कढ़ाई में सरसों का तेल गरम करें। जब तेल पकाने के लिए पर्याप्त गर्म हो जाए तो उसमें तेज पत्ता और लौंग डालें। कुछ सेकंड के लिए सामग्री को भूनें।
- फिर अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, अदरक और लहसुन की पंखुड़ियां डालें और सामग्री को सुनहरा लाल होने तक भूनें।
- जब सब अच्छे से भुना जाये तो इसमें अंजीर के कटे हुए टुकड़े डालें और सारी सामग्री को एक साथ अच्छे से मिला लें।
- फिर एक अलग एक प्लेट या कटोरे में सारे पाउडर मसाले (हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर) और नमक ले लीजिये। इसमें 2-3 टेबल स्पून पानी डालिये और सामग्री को एक साथ मिला कर मसाले का चिकना घोल तैयार कर लीजिये।
- अब कढ़ाही में पक रही सामग्री में मसाले का घोल डालकर आंच तेज कर दें। फिर आंच धीमी करके अंजीर को मसाले में अच्छे से पका लीजिए।
- जब धीमी आंच मसाला अच्छे से पक जाए तब कढ़ाई की सारी सामग्री को प्रेशर कुकर में डालकर ग्रेवी के लिए इसमें 1 छोटा कप पानी डालें। कुकर का ढक्कन ढककर सामग्री को तेज आंच पर एक सीटी आने तक पकाएं और फिर आंच धीमी करके 2-3 मिनट तक इसी तरह पकने दें। फिर आंच बंद कर दें और हरी कटी हुई धनिया डालकर गार्निश करें। स्वादिष्ट अंजीर करी या गूलर की सब्जी सर्व करने के लिए रेडी है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story