×

हेयर फॉल रोकने के लिए घर में करें हेयर स्टीमिंग

Newstrack
Published on: 13 July 2023 8:01 AM GMT (Updated on: 13 July 2023 7:32 AM GMT)
हेयर फॉल रोकने के लिए घर में करें हेयर स्टीमिंग
X

नई दिल्ली : हेयर स्टीमिंग हेयर फॉल रोकने का सबसे बेहतर उपाय है। अगर आपको भी घर में जगह-जगह बाल पड़े मिलते हैं तो इसका मतलब है कि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं। अमूमन कंघी करते हुए या शैंपू करते हुए बाल झड़ते ही हैं। पर अगर ये जगह-जगह पड़े हुए मिल रहे हैं या हाथ लगाने भर से खिंचे चले आ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं। इसके लिए आपको तुरंत हेयर स्टीमिंग करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : अगर अपनाएंगे ये तरीके, तो बारिश में भीगने के बाद भी नहीं होगा सर्दी-जुकाम

हेयर फॉल का सबसे बड़ा कारण है कि आपके बालों को जिन पोषक तत्वों की जरूरत है वे उसे मिल नहीं पा रहे। इसकी वजह आपकी गलत डाइट भी हो सकती है और प्रदूषण भी। बाल प्रोटीन के बने होते हैं। पर इसके साथ-साथ बालों की हेल्थ के लिए अन्य विटामिन, वसा और साफ हवा की भी जरूरत होती है। इनके अभाव में बालों के स्कैल्प कमजोर पडऩे लगते हैं, जिससे वे टूटकर गिरने लगते हैं। बालों के सही पोषण के साथ-साथ स्कैल्प की सफाई भी बहुत जरूरी है। प्रदूषण, धूल-मिट्टी के कारण उनमें गंदगी जमने लगती है। जिसकी वजह से उन्हें जड़ों से मिलने वाला पोषण बाधित होता है और वे लगातार कमजोर होने लगते हैं। इन्हें मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि सप्ताह में एक बार हेयर स्टीमिंग जरूर करें। घर में हेयर स्टीमिंग करने के लिए आपको सिर्फ एक बड़े पतीले, गर्म पानी और एक टॉवल की जरूरत होती है। हेयर स्टीमिंग करने से पहले बालों में ऑयल मसाज करना जरूरी है। किसी भी अच्छे तेल से बालों की हल्के हाथों से मालिश करें।

स्कैल्प पर अंगुलियों की सहायता से तेल लगाएं। इसे आधा घंटा लगा रहने दें। कुछ लोग रात में तेल लगाकर सोते हैं और सुबह स्टीमिंग करते हैं। यह भी अच्छा तरीका है। स्टीमिंग के लिए सबसे पहले एक टॉवल को गर्म पानी में डुबोएं। निचोडऩे के बाद इसे अच्छी तरह सिर पर लपेट लें। आधा घंटों बालों को अच्छी तरह स्टीम मिलने दें। पंखा या एसी न चलाएं। इस दौरान आपको पसीना आ सकता है। उसे दूसरे टॉवल से पोंछते रहें। आधा घंटा बाद इस टॉवल को खोल दें और बालों को अच्छे या हर्बल शैंपू से वॉश करें। इस तरह बालों की सेहत में सुधार होगा और उनका गिरना बंद होगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story