×

अगर अपनाएंगे ये तरीके, तो बारिश में भीगने के बाद भी नहीं होगा सर्दी-जुकाम

बारिश का मौसम काफी समय से चल रहा है। लोग इसका मजा भी उठा रहे हैं। लेकिन यही मौसम ऐसा होता है जब लोग बीमार पड़ते हैं। जिस वजह से लोगों को सर्दी-ज़ुकाम हो जाता हैं। ये इंफेक्शन हमारी नाक, फेरिंजाइटिस, श्वासनलिका और साइनोसाइटिस, साइनस को प्रभावित करते हैं।

Roshni Khan
Published on: 13 Jun 2023 1:16 PM GMT
अगर अपनाएंगे ये तरीके, तो बारिश में भीगने के बाद भी नहीं होगा सर्दी-जुकाम
X

लखनऊ: बारिश का मौसम काफी समय से चल रहा है। लोग इसका मजा भी उठा रहे हैं। लेकिन यही मौसम ऐसा होता है जब लोग बीमार पड़ते हैं। जिस वजह से लोगों को सर्दी-ज़ुकाम हो जाता हैं। ये इंफेक्शन हमारी नाक, फेरिंजाइटिस, श्वासनलिका और साइनोसाइटिस, साइनस को प्रभावित करते हैं। सर्दी-ज़ुकाम होते ही लोगों को वायरल फीवर भी हो जाते हैं। लेकिन इससे निपटने के लिए बाज़ार में आपको कई दवाएं मिल जाएंगी, वैसे तो बिना दवाई लिए भी इससे निपटा जा सकता है। लेकिन दवाई के अलावा कुछ ऐसे भी घरेलू उपाय हैं जिनको आप आज़मा सकते हैं।

ये भी देखें:अमेरिका में खत्म हो रहीं चिडिय़ां, अब पेड़ों पर सुनाई नहीं देती पक्षियों की चहचहाट

तुलसी

Image result for तुलसी

तुलसी बहुत ही लाभकारी औषधि है। इसमें ट्रैनिन, सैवोनिन, ग्लाइकोसाइड और एल्केलाइड्स पाए जाते हैं जो कि एंटी-बायोटिक का काम करते हैं। सर्दी-ज़ुकाम के समय तुलसी का काढ़ा बहुत उपयोगी होता है। तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए आधा गिलास पानी, दो से तीन लौंग और अदरक को लेकर उबाल लें। आप इसमें अपने अनुसार शहद या चीनी मिला सकते हैं। इस काढ़े को दिन में दो से तीन बार पियें जिससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

हल्दी

Image result for हल्दी

हल्दी में एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो सर्दी और ज़ुकाम को ठीक करने में बहुत मददगार होते हैं। इसका सेवन करना बहुत ही आसान है, इसको आप गर्म दूध के साथ मिला कर पी सकते है और साथ ही इसमें आप शहद मिला कर भी पी सकते है जिससे जल्द आराम मिलता है।

ये भी देखें:गोरखपुर ऑक्सीजन कांड: डॉ. कफील को मिली क्लीनचीट, 9 महीने बिताये थे जेल में

शहद, नींबू, दालचीनी और अदरक की चाय

Image result for शहद, नींबू, दालचीनी और अदरक की चाय

ये सभी हर्ब सर्दी और ज़ुकाम से लड़ने के लिए बहुत लाभकारी हैं। इनमें कैल्शियम, मैंगनीज़, आयरन, विटामिन के और डाईटरी फाइबर आदि गुणकारी तत्व होते हैं जिनसे सर्दी-ज़ुकाम के वायरस से बचा जा सकता है। इनका प्रयोग काफी आसान है। एक छोटा चम्मच शहद लें, आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर और नींबू के टुकड़े और अदरक का टुकड़ा लें। इन्हें गर्म पानी में डाल कर ऊबाल लें और दिन में दो से तीन बार पियें।

लहसुन

Image result for लहसुन

लहसुन एक प्राकृतिक एंटी-बायोटिक है, जो ज़ुकाम और सर्दी के वायरस को जल्द से जल्द ख़त्म करता है। इसके अलावा यह खून को साफ करने में भी बहुत ही फायदेमंद है। इसका प्रयोग आप खाने में डाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। इसको सरसों के तेल में पकाकर अपनी छाती और गले पर लगाएं। इससे भी ज़ुकाम बहुत जल्द ख़त्म हो जाएगा।

ये भी देखें:विधानसभा उपचुनाव: सभी दलों की लड़ाई भाजपा से

नीलगिरी का तेल

Image result for नीलगिरी का तेल

सभी जानते हैं कि नीलगिरी के तेल का प्रयोग एंटी-सेप्टिक के लिए किया जाता है, बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि इसका प्रयोग सर्दी-जुकाम को ठीक करने में भी किया जाता है। इसका प्रयोग करना बहुत आसान है। सर्दी-जुकाम होने पर आप नीलगिरी के तेल की एक या दो बूंद पानी में डालें और पानी को उबाल लें। उबले पानी से भाप लें, इससे ना सिर्फ सर्दी-जुकाम ठीक हो जाएगा बल्कि नाक भी खुल जाएगी।

खट्टे फल

Image result for खट्टे फल

खट्टे फलों में विटमिन-सी की मात्रा अधिक होती है। यह विटामिन हमारे इम्यून को बढ़ाता है। आप संतरा, नीबू, अनानास, चेरी आदि फलों को खा सकते है। इसके अलावा विटामिन-सी ब्रोकली में भी पाया जाती है। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में इनका सेवन हानिकारक हो सकता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story