×

Hair fall: बाल झड़ रहे? आपके खून में ही छिपा है इसका इलाज, जानें कैस

Hair fall: लखनऊ केजीएमयू के अनुसार हमारे खून में मौजूद प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा (PRP) बालों की सेहत सुधारने में मदद करता है। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ नए बाल उगाने में मददगार साबित हो रहा है।

Archana Pandey
Published on: 17 July 2023 7:06 AM GMT
Hair fall: बाल झड़ रहे? आपके खून में ही छिपा है इसका इलाज, जानें कैस
X
Hair fall treatment with Blood Rich Plasma Injection (Image- Social Media)

Hair fall: बाल झड़ना एक बड़ी परेशानी हैं। जिससे बचने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। जैसे- प्याज का रस, अलसी का पाउडर, कोई जड़ी-बूटी और हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ना आदि। लेकिन, अब इन उपायों को भूलने का वक़्त आ गया है। क्योंकि अब आपके अपने खून की ही कुछ बूंदों से बालों को प्राकृतिक रूप से दोबारा उगाया जा सकता है।

लखनऊ केजीएमयू के अनुसार हमारे खून में मौजूद प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा (PRP) बालों की सेहत सुधारने में मदद करता है। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ नए बाल उगाने में मददगार साबित हो रहा है। केजीएमयू के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे मरीजों के सिर पर प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा (PRP) को इंजेक्ट किया गया था। इससे बाल झड़ना भी बंद हुआ। इसके साथ ही नए बाल भी उगने लगे।

फिलहाल केजीएमयू में प्रयोग के तौर पर दस लोगों पर ही PRP इंजेक्ट किया गया था, जो सफल रहा। प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉ. ब्रजेश मिश्रा ने बताया है कि इस प्रयोग में मरीज के सिर से 20 मिली खून लिया गया था। जिसके बाद इसमें से ट्रांसफ्यूज कर पीआरपी निकाला गया। इसके इस पीआरपी को मरीज के सिर में उस हिस्से पर इंजेक्ट किया गया, जहां बाल कम हो या फिर ज्यादा झड़ रहे हों। जिन भी 20 लोगों पर PRP इंजेक्ट किया गया है। उनमें सकारात्मक रिजल्ट देखने को मिल रहा है।

डॉ. ब्रजेश मिश्रा के बताया कि कई बार दवाएं लेने के बाद भी पता नहीं होता है, कि ये काम करेंगी या नहीं। लेकिन PRP प्रयोग में पूरी तरह से असर होने की संभावना होती है।

इसलिए काम कर रहा है PRP

केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की हेड डॉ. तुलिका चंद्रा ने बताया है कि पीआरपी में प्लाज्मा औप प्लेटलेट्स होते हैं। जो कंसेट्रेटेड फॉर्म में शरीर में कभी भी हीलिंग में मदद करते है। यही वजह की पीआरपी का अब कई जगह प्रयोग हो रहा है। इसके प्रयोग में सिर्फ 20 मिली खून निकाला जाता है।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story