×

Hanuman Jayanti 2023: बजरंग बली को आज चढ़ाएं ये 5 प्रसाद सामग्री, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

Hanuman Jayanti 2023: बजरंगबली को कुछ ऐसे व्यंजन हैं जो बेहद प्रिय हैं। वहीँ आज अगर आप इनमे से किसी का भी उन्हें भोग लगते हैं तो ऐसी मान्यता है कि भगवान बेहद प्रसन्न होते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 April 2023 9:21 AM GMT (Updated on: 6 April 2023 12:33 AM GMT)
Hanuman Jayanti 2023: बजरंग बली को आज चढ़ाएं ये 5 प्रसाद सामग्री, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं
X
Hanuman Jayanti 2023 (Image Credit-Social Media)

Hanuman Jayanti 2023: भगवान हनुमान सभी पौराणिक चरित्रों में सबसे बलशाली और वीर हैं और व्यापक रूप से लोकप्रिय महाकाव्य रामायण और अन्य प्राचीन शास्त्रों में हम उनका विस्तृत उल्लेख पाते हैं। जबकि उनके जन्म की सही तारीख ज्ञात नहीं है, ऐसा कहा जाता है कि भगवान हनुमान का जन्म मंगलवार को चैत्र पूर्णिमा को सूर्योदय के समय हुआ था और ये आज वही पवन त्यौहार हनुमान जयंती मनाई जा रही है। इस साल भगवान हनुमान का जन्म 6 अप्रैल यानि आज मनाया जा रहा है।

बजरंग बली को चढ़ाएं ये 5 प्रसाद सामग्री

भगवान राम के एक उत्साही भक्त, भगवान हनुमान ने एक बार भगवान राम और सीता मैय्या की छवि को अपने दिल में प्रकट करने के लिए अपनी छाती को खोल दिया, जिससे भगवान राम उनके भाव से बेहद प्रभावित हुए और उन्हें अमरता का आशीर्वाद दिया। हनुमान शब्द का अर्थ संस्कृत में 'विकृत जबड़े वाला' है। किंवदंती है कि तीव्र भूख से परेशान छोटे हनुमान ने एक स्वादिष्ट फल के लिए भ्रमित होकर सूर्य को खाने की कोशिश की, और उनके जबड़े में घाव हो गया। भगवान हनुमान को उनके भक्तों द्वारा बजरंगबली, पवन पुत्र से लेकर अंजनी पुत्र तक कई नामों से जाने जाते है। शिव पुराण में भगवान हनुमान को शिव के अवतार के रूप में वर्णित किया गया है, जबकि अन्य सभी ग्रंथों में वानर देवता को वायु के पुत्र के रूप में वर्णित किया गया है।

बजरंगबली को कुछ ऐसे व्यंजन हैं जो बेहद प्रिय हैं। वहीँ आज अगर आप इनमे से किसी का भी उन्हें भोग लगते हैं तो ऐसी मान्यता है कि भगवान बेहद प्रसन्न होते हैं।

1. मोतीचूर के लड्डू

भगवान हनुमान के लिए ये प्रसाद बेसन से बनी ताजा बूंदी के साथ चीनी की चाशनी, इलायची, नारंगी खाने का रंग, कटे हुए मेवे, नींबू का एक छोटा टुकड़ा मिलाकर बनाया जाता है। बूंदी तलने के लिये घी या तेल का प्रयोग किया जाता है। कई भक्त इस प्रसाद को हर मंगलवार को भगवान हनुमान को भी चढ़ाते हैं।

2. इमरती

इमरती को काले चने भिगोकर घी या तेल में तला जाता है। इमरती के लिए बैटर को जलेबी की तरह तेल में ज्यामितीय पैटर्न में डाला जाता है और इलायची के स्वाद वाली चीनी की चाशनी में भिगोने से पहले डीप फ्राई किया जाता है। ये भगवान हनुमान के लिए एक और पसंदीदा व्यंजन है और उन्हें हनुमान जयंती पर चढ़ाया जा सकता है।

3. चना गुड़ (भुना हुआ काला चना और गुड़)

जिन लोगों के पास विस्तृत तरीके से प्रसाद तैयार करने का समय नहीं है, वो भगवान हनुमान को चना और गुड (गुड़) चढ़ा सकते हैं क्योंकि ये उनके पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक है।

4. तुलसी

तुलसी को भगवान हनुमान के भोग में भी शामिल किया जा सकता है क्योंकि प्राचीन जड़ी-बूटी का हिंदुओं के लिए बहुत धार्मिक महत्व है। जीवन में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियाँ आने पर भगवान हनुमान को तुलसी का हार चढ़ाया जा सकता है।

5. केसरी भात

केसरी भात हनुमान जयंती का एक लोकप्रिय भोग है। इसे बनाने के लिए थोड़े से काजू और किशमिश को घी में भून लें और इसमें लौंग डाल दें। इस मिश्रण में भीगे हुए चावल डालें और अच्छी तरह चलाएं। इसमें पानी और केसर के कुछ धागे मिलाएं। चावल को ढककर 15-20 मिनट तक पकाएं और जब चावल आधा पक जाएं तो चीनी डालें और अच्छी तरह मिला लें। धीमी आंच पर 15-20 मिनट और पकाकर इसे फाइनल टच दें और आपका केसरी भात तैयार हो जाएगा।

6. बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू बजरंगबली को बेहद प्रिय हैं। भक्त हर मंगलवार और शनिवार को इसका भोग लगाते हैं। वहीँ हनुमान जयंती के दिन इसका भोग लगाने से भगवान् बेहद खुश होते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story