बालों के झड़ने से हैं परेशान: तो अपनाए ये गरेलू नुस्ख़े, होगा सीधा असर

आज की दुनिया में हर एक व्यक्ति भाग दौड़ के साथ साथ तनाव में रहते है और अपने सौंदर्य के प्रति ध्यान नहीं दे पा रहा है। जितना ध्यान हम अपने स्वास्थ्य के प्रति करते है, उतना ही जरुरी अपने सौंदर्य के प्रति भी ध्यान देना है।

लखनऊ: आज की दुनिया में हर एक व्यक्ति भाग दौड़ के साथ साथ तनाव में रहते है और अपने सौंदर्य के प्रति ध्यान नहीं दे पा रहा है। जितना ध्यान हम अपने स्वास्थ्य के प्रति करते है, उतना ही जरुरी अपने सौंदर्य के प्रति भी ध्यान देना है। अगर हम सौंदर्य के बारे में बात करते हैं, तों सौंदर्य में सबसे पहलें आपके बाल आते है। क्योंकि कहा जाता हैं कि स्त्रियों की खूबसूरती बालों से ही होती हैं। तों चलिए बात करते हैं बालों की, बाल हमारे सौंदर्य में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं।

हर स्त्री चाहती है कि उसके बाल मुलायम और चमकदार हों, बाल छोटे हो या बड़े हो, कर्ली हो या स्ट्रेट, आपकी पर्सनैलिटी पर बहुत प्रभाव डालते हैं। लेकिन कैमिकल वाले सैंम्पू का यूज़ और बालों का सही ध्यान न रखना। जिस वजह से आपके बाल गिरने लगते हैं, तो आज हम आपके लिए लाएं है बाल की समस्या को दूर करने वाले कुछ तरीके, जिससे आपके बाल बेहद खूबसूरत लगेंगे।

ये भी पढ़ें:अमेरिका की इस गलती से गई थी सैंकड़ों की जान, आज भी सोचकर कांप जाती है रुंह

अंडे का उपयोग-

अंडे को अच्छी तरह से फेंट लें और फिर फेंटे अंडे के मिश्रण को बालों पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। ये इतना असरदार है कि, एक बार में ही आपको फर्क नजर आ जाएगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिडस और लैक्टिन होता है, जो बालों की मरम्मत करता है।

गर्म पानी का उपयोग न करें-

बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग न करें क्योंकि गर्म पानी बालों को ड्राई बना देता है जिससे बालों में मौजूद नैचरल ऑयल निकल जाता है और बाल गिरने लगते हैं। इसलिए बालों को धोने के लिए अपने बॉडी टेंपरेचर से थोड़ा सा अधिक गर्म पानी का उपयोग करें।

ज्यादा सैंम्पू न करें-

बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल होता है जो बालों के लिए बहुत जरूरी है आप बालों को हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा बाल न धोएं, क्योंकि हर दिन बाल धोने से बालों की चमक और सौंदर्य खोने लगती है।

बादाम का तेल-

रूखे-सूखे और टूटते बालों के लिए बादाम का तेल बहुत अच्छा माना जाता हैं। बादाम के तेल को कटोरी में लें ले फिर 40सेकेंड तक गर्म करके बालों पर अच्छी तरह से लगाएं, करीब 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आपको अपने बाल बहुत मुलायम और खूबसूरत नजर आयेगें।

एलोवेरा जेल-

बालों के लिए बालों के लिए एलोवेरा भी बहुत फायदेमंद है। ये बालों को पूरी नमी देने के साथ ही पोषित करने का काम भी करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बालों को पोषण देने का काम करते हैं। साथ ही ये रूसी को भी कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें:क्या मनिपाल यूनिवर्सिटी एक फ्राड है ? सच जानने के लिए पढ़ें यहां

आलिव आयल का उपयोग-

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आलिव आयल बहुत अच्छा स्रोत्र है। सबसे पहले बालों का झड़ना रोकने के लिए गुनगुने आलिव ऑयल से बालों की मसाज करें, फिर बालों को गरम पानी में भिगोए तौलिए में लपेटकर भाप दें और करीब पांच मिनट बाद बालों को हलके गुनगुने पानी से साफ कर लें। फिर आपके बाल बहुत ही मुलायम हो जाएंगे।