क्या मनिपाल यूनिवर्सिटी एक फ्राड है ? सच जानने के लिए पढ़ें यहां

कर्नाटक के मनिपाल के माधव नगर स्थित मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के रजिस्ट्रार ने लोगों को आगाह किया है कि मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन डीम्ड यूनिवर्सिटी जो कि मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के तहत संचालित होती है उसका मनिपाल इंटरनेशनल स्कूल से कोई संबंध नहीं है।

Published by राम केवी Published: January 11, 2020 | 2:48 pm

रामकृष्ण वाजपेयी

क्या मनिपाल यूनिवर्सिटी एक फ्राड यूनिवर्सिटी है ? ये सवाल हाल के दिनों में गाहे ब गाहे उठने लगा है। ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो यह कहते हैं कि हमने तो मनिपाल यूनिवर्सिटी के नाम पर धोखा खाया है। तो हम आपको बताना चाहेंगे कि मनिपाल यूनिवर्सिटी फ्राड नहीं है न ही उसके स्तर पर कोई धोखा दिया जा रहा है।

दरअसल सारा बखेड़ा मिलते जुलते नाम का है। मामला सामने आते ही मनिपाल यूनिवर्सिटी के प्रबंधन ने कोर्ट की शरण ली और अपने लोगो और ट्रेडमार्क के दुरुपयोग की शिकायत की है।

चेतावनी

कर्नाटक के मनिपाल के माधव नगर स्थित मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के रजिस्ट्रार ने लोगों को आगाह किया है कि मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन डीम्ड यूनिवर्सिटी जो कि मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के तहत संचालित होती है उसका मनिपाल इंटरनेशनल स्कूल से कोई संबंध नहीं है। जो कि कथित रूप से मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के तहत संचालित बताया जाता है। उनका कहना है कि मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन या मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन डीम्ड यूनिवर्सिटी का कथित मनिपाल इंटरनेशनल स्कूल जिस का हाल ही में एक टी. सुधाकर राव ने उद्घाटन किया था से कोई संबंध नहीं है।

करियर को लेकर हैं परेशान तो प्रोफेशनल के अलावा चुनें ये आॅफबीट कोर्सेज

रजिस्ट्रार ने कहा है कि इस संबंध में अपनी गरिमा और पहचान बनाये रखने के लिए हम अदालत भी गए हैं। और अदालत ने अपने 21 फरवरी 2019 के आदेश से मनिपाल इंटरनेशनल स्कूल और टी. सुधाकर राव , दोनो को मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के रजिस्टर्ड ट्रेड मार्क और पहचान चिह्न का उपयोग विज्ञापनों और व्यावसायिक दस्तावेजों में करने से रोका हुआ है। इस संबंध में अदालत ने इन लोगों को प्रतिबंधित करने के अपने 16 दिसंबर 2019 के आदेश को 16 जनवरी 2020 तक बढ़ा दिया है।

यहां जल्द होने जा रही है 1200 पदों पर भर्ती, जानें पूरी डीटेल्स

रजिस्ट्रार ने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन डीम्ड यूनिवर्सिटी और मनिपाल अकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के नाम जैसे मलते जुलते नाम मनिपाल इंटरनेशनल स्कूल या मनिपाल अकेडमी ऑफ हेल्थ एंड एजुकेशन से भ्रमित न होने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति में उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App