बच्चे की नहीं बढ़ रही हाइट, डाइट में करें इन चीजों को शामिल, मिलेगा बेहतर रिजल्ट

अगर आपके बच्चे की भी हाईट नहीं बढ़ रही, जिसके चलते उसे दूसरे बच्चों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। तो आपको अपने बच्चों के खान पान में बदलाव करने की ज़रूरत हैं।

Published by Monika Published: January 27, 2021 | 10:24 am
Food For Height

Food For Height (file pic )

अगर आपके बच्चे की भी हाईट नहीं बढ़ रही, जिसके चलते उसे दूसरे बच्चों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। तो आपको अपने बच्चों के खान पान में बदलाव करने की ज़रूरत हैं। शरीर की सही ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए डाइट में पर्याप्त पोषक तत्वों का होना भी जरूरी है।वैज्ञानिकों का कहना है कि मैक्सिमम हाइट पर पहुंचने के बाद इंसान की लंबाई बढ़ना मुश्किल है। लेकिन क्या आप जानते हैं खाने की बहुत सी चीजें हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाकर कद बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

फलीदार सब्जियां

भले ये चीजें बच्चों को खाने में कम पसंद हो लेकिन यह ज़रूरी हैं ।  फलीदार सब्जियों में प्रोटीन के अलावा कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन इंसुलिन ग्रोथ फैक्टर 1 (IGF-1) के स्तर को बढ़ाने का काम करता है।

चिकन

प्रोटीन और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिकन भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद चीज है। बता दें, चिकन में विटामिन-बी12 होता है, पानी में घुलनशील एक ऐसा विटामिन है जो आपकी लंबाई बढ़ाने का काम कर सकता है।

बादाम

बादाम में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते है जो लंबाई के लिए बेहद जरूरी हैं। फाइबर, मैग्नीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। विटामिन-ई भी होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में दोगुना हो जाता है।

पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल, अरुगुला, बंदगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियों में भी कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के अलावा विटामिन-के पाया जाता है जो हड्डियों को मज़बूत और बढ़ने में मदद करते हैं।

अंडा

अंडा में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। अध्ययन में पाया गया है कि नियमित रूप से अंडा खाने वाले बच्चों की हाइट बढ़ती है।

साल्मन फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर साल्मन फिश भी सेहत के लिए बड़ी फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने वाला एक फैट है, जो शरीर की ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए भी अच्छा माना जाता है।

ये भी पढ़ें : Health : ठंडे पानी से ही ठंड में करें स्नान, गर्म से करेंगे तो हो जाएंगे परेशान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App