×

हेल्दी फूड्स की ये डाइटः बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर, डाॅक्टर की कभी नहीं पड़ेगी जरुरत

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया परेशान है, लेकिन इसमें एक अच्छी बात ये है कि लोग अपनी हेल्थ और लाइफस्टाइल को लेकर पहले से ज्यादा सजग हो गए हैं। कोरोना वायरस महामारी ने हमें इस बात का अहसास कराया कि हेल्दी फूड हमारे लिए कितना जरूरी है।

Ashiki
Published on: 7 Jan 2021 5:32 PM GMT
हेल्दी फूड्स की ये डाइटः बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर, डाॅक्टर की कभी नहीं पड़ेगी जरुरत
X
आज से ही पनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया परेशान है, लेकिन इसमें एक अच्छी बात ये है कि लोग अपनी हेल्थ और लाइफस्टाइल को लेकर पहले से ज्यादा सजग हो गए हैं। कोरोना वायरस महामारी ने हमें इस बात का अहसास कराया कि हेल्दी फूड हमारे लिए कितना जरूरी है। जिससे आप इम्यूनिटी बूस्ट करके कई खतरनाक संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ हेल्दी आदतों के बारे में...

दिन की शुरुआत

सेहतमंद रहने के लिए हमेशा दिन की शुरुआत किसी फल से ही करें। दिन में रोजाना कम से कम दो तरह के फल जरूर खाएं। 21 दिन में ये आपकी आदत बन जाएगी। साथ ही रात को 9 बजे से पहले डिनर करें और कुछ भी खाने के बाद आधे घंटे की वॉक जरूर करें।

दिनभर की डाइट

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर को लेकर प्लान बनाएं। ब्रेकफास्ट और लंच में हैवी डाइट ले सकते हैं, लेकिन रात के वक्त आसानी से पचने वाली हल्की चीजें ही खाएं। अपनी डाइट में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व वाले फूड शामिल करें।

ये भी पढ़ें: Health Tips: इस डाइट का करें इस्तेमाल, तेजी से घटेगा आपका वजन

सही चीजें खाएं

ताजा और घर में बना खाना सबसे ज्यादा पौष्टिक होता है। इसलिए ताजा चीजें खाएं। घर में बने खाने की आदत आपको तमाम भयंकर बीमारियों से दूर रख सकती है। अपने खाने में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इनमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, न्यूट्रीएंट्स, विटामिन, जिंक पाए जाते हैं, जो हमें सेहतमंद रखने के साथ इम्युनिटी को भी बेहतर बनाते हैं।

खूब पानी पिएं

पानी हेल्दी लाइफस्टाइल का सबसे प्रमुख हिस्सा है। रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। पानी न सिर्फ हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, बल्कि बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है।

जंक फूड को कहें ना

बाहर का तला हुआ, मसालेदार या चटपटा खाना छोड़ देना ही बेहतर होगा। साथ ही ज्यादा मीठा या नमकीन से दूर रहें। डीप फ्राई चीजों के तो बिल्कुल हाथ न लगाएं। ज्यादा तली भुनी चीजें आपकी सेहत पर सबसे ज्यादा बुरा असर डालती हैं।

ये भी पढ़ें: नए साल में जरूर खाएं ये चीजें, भाग्य देगा साथ, हो जाएंगे मालामाल

Ashiki

Ashiki

Next Story