×

Home Made Dye: किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, बालों की सुंदरता बढ़ेगी ऐसे

आवंले को बालों में लगाने से इसके झड़ने की समस्या कम होती है, इसकी ग्रोथ में बढ़त होती है और काफी काले भी हो जाते हैं। तो इस वैलेंटाइन वीक पर घर में आवंले से डाई बनाना सीखते हैं।

Shraddha Khare
Published on: 10 Feb 2021 5:34 AM GMT
Home Made Dye: किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, बालों की सुंदरता बढ़ेगी ऐसे
X
Home Made Dye: किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, बालों की सुंदरता बढ़ेगी ऐसे photos (social media)

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों के बालों के झड़ने की शिकायत सुनने को मिलती है। इस मौसम में बालों में काफी डैंड्रफ भी हो जाता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए कई हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। आज आपके लिए एक आसान सा तरीका लेकर आए हैं जिसे आप अपने घर पर ही बना कर अपने बालों में लगा सकते हैं। तो जानते हैं इस होम मेड तरीके को।

बालों के झड़ने की समस्या

वैलेंटाइन वीक चल रहा है इस मौके पर आप अपने बालों को सुंदर बना सकती है। कहा जाता है लड़कियों की सुंदरता में उनके बालों की मुख्य भूमिका होती है। आंवला एक ऐसा फल है जिसे खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इस आवंले को बालों में लगाने से इसके झड़ने की समस्या कम होती है, इसकी ग्रोथ में बढ़त होती है और काफी काले भी हो जाते हैं। तो इस वैलेंटाइन वीक पर घर में आवंले से डाई बनाना सीखते हैं।

ये भी पढ़े....WhatsApp को टक्करः भारत का मैसेजिंग ऐप ‘Sandes’ जल्द लाॅन्च, जानें खासियत

होम मेड डाई बनाने का तरीका

आवंले की मदद से होम मेड डाई बना सकते हैं। इसके लिए आपको सूखे आवंले को एक कड़ाई में डालकर भूनना होगा। इसे तब तक भूने जब तक यह काला न हो जाए। इसे भूनने में करीब आधा घंटे का समय लगता है। इसके बाद इसे एक लोहे की कड़ाई में आवंले के टुकड़े को पानी डालकर रात भर के लिए भिगोदे। सुबह होते ही यह काफी मुलायम हो जाएंगे। इसके बाद मिक्सी की मदद से इसे पीस लें। फिर इसे अपने बालों में आसानी से लगा लें।

awala

होम मेड डाई को बालों में लगाने का तरीका

बालों को लंबा करने, काला करने का सबसे आसान तरीका इस डाई को लगाना है। सबसे अच्छी बात इस डाई को लगाने की है यह होम मेड तरीके से बनाई गई है। इसमें किसी भी प्रकार का हेयर प्रोडक्ट नहीं मिला है जिससे आपके बाल खराब हो। इस डाई को लगाने से पहले अपने बालों को शैम्पू कर लें। इस डाई को बालों में लगाने के बाद 2 से 3 घंटों के लिए छोड़ दें। उसे बाद इसे धो ले। फिर एक बार और शैम्पू कर ले।

home made dai

ये भी पढ़े....26 जनवरी लाल किला हिंसा मामले में एक और गिरफ्तारी, आरोपी इकबाल सिंह को स्पेशल सेल ने पकड़ा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha Khare

Shraddha Khare

Next Story