×

Female Condoms: कितना प्रभावी होता है महिला कंडोम, जानिए इसके फायदे और नुकसान

Female Condoms: यहाँ हम आपको महिला कंडोम के फायदे और नुक्सान दोनों बताने जा रहे हैं। आइये महिला कंडोम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 7 May 2023 9:18 AM GMT
Female Condoms: कितना प्रभावी होता है महिला कंडोम, जानिए इसके फायदे और नुकसान
X
Female Condoms (Image Credit-Social Media)

Female Condoms: महिला कंडोम को लेकर कई पढ़ी लिखी महिलाओं के बीच भी झिझक और असहजता है। दरअसल गर्भनिरोधक कई रूपों में आता है। महिला कंडोम एक प्रकार की बाधा विधि है जो गर्भावस्था को रोकती है और आपको यौन संचारित रोगों से सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है। यहाँ हम आपको इसके फायदे और नुक्सान दोनों बताने जा रहे हैं। आइये महिला कंडोम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

महिला कंडोम क्या है

महिला कंडोम नाइट्राइल रबर या लैब-निर्मित लेटेक्स से बनी एक पतली ट्यूब होती है जिसे आप अपनी वजिना में डालते हैं और सेक्स के बाद बाहर निकाल लेते हैं। आइये जानते हैं कि ये कैसे काम करता है।

महिला कंडोम कैसे काम करता है

महिला कंडोम के प्रत्येक सिरे पर एक रिम होता है। आप अंत को एक बंद रिम के साथ अपनी वजिना के अंदर जितना हो सके रखें और खुले सिरे को अपनी वजिना के सामने को ढकने दें। जब आप सेक्स करते हैं, तो आपके पार्टनर का पिनेस कंडोम ट्यूब के माध्यम से आपकी वजिना में प्रवेश करता है। कंडोम आपके गर्भाशय (आपके गर्भ) से शुक्राणु को बाहर रखता है, जो आपको गर्भवती होने से रोकता है। साथ ही, कंडोम आपको और आपके साथी को एसटीडी से बचाता है क्योंकि आप में से कोई भी दूसरे के यौन फ्लूइड के संपर्क में नहीं आता है।

सेक्स के बाद, आप सावधानी से कंडोम को बाहर निकालते हैं और ये सुनिश्चित करते हैं कि सीमेन उसके अंदर रहे। आपको केवल एक बार महिला कंडोम का उपयोग करना चाहिए और जब आप कर लें तो इसे कूड़ेदान में फेंक दें।

अगर आप महिला कंडोम का उपयोग करते हैं, तो आपके साथी को पुरुष कंडोम पहनने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप एक ही समय में दो कंडोम का उपयोग करते हैं, तो सावधान रहे क्योकि ये फट सकते हैं।

अगर कंडोम टूट जाता है या आप इसे सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं, तो आप गर्भावस्था या एसटीडी से सुरक्षित नहीं हैं। आपको सुनिश्चित करना चाहिए:

  • आपके द्वारा कंडोम का उपयोग करने से पहले पैकेज क्षतिग्रस्त नहीं था।
  • कंडोम एक्सपायर नहीं हुआ था।
  • जब आप सेक्स करते हैं तब आप पूरे समय कंडोम का इस्तेमाल करते हैं।
  • कंडोम फाटे नहीं।
  • आपके साथी का लिंग कंडोम के अंदर रहता है और बाहर नहीं निकलता है।
  • सेक्स के दौरान कंडोम बाहर नहीं आता है।
  • कंडोम का बाहरी हिस्सा आपकी वजिना के अंदर नहीं जाता है।

महिला कंडोम कितने प्रभावी हैं?

जब तक आप उनका सही तरीके से उपयोग करते हैं, तब तक महिला कंडोम लगभग पुरुष कंडोम के समान ही काम करते हैं। वो लगभग 95% प्रभावी हैं, जिसका अर्थ है कि हर बार सही तरीके से उनका उपयोग करने वाली 100 महिलाओं में से 5 गर्भवती हो सकतीं हैं। इसकी तुलना 100 में से 2 महिलाओं से करें जिनके साथी हमेशा पुरुष कंडोम का सही इस्तेमाल करते हैं।

महिला कंडोम आपके यौन संचारित रोग (STD) होने के जोखिम को समाप्त नहीं करता है, लेकिन वो इसकी संभावना को बहुत कम कर देते हैं।

महिला कंडोम के फायदे

महिला कंडोम के सबसे बड़े फायदों में से एक ये है कि आप उन्हें डॉक्टर के पर्चे के बिना खरीद सकते हैं।

महिला कंडोम भी आपको सेक्स के लिए तैयार करने की अनुमति देकर जीवन को आसान बनाते हैं। आप एक कंडोम को 8 घंटे पहले तक लगा सकते हैं। आपके साथी को भी अधिक आरामदायक अनुभव हो सकता है क्योंकि महिला कंडोम पेनिस के आकार की एक सीमा में फिट हो सकते हैं। आइये जानते हैं इसके और लाभ।

  • तुरन्त काम करता है
  • स्खलन होते ही आपके साथी को अपना लिंग निकालने की आवश्यकता नहीं है
  • जिन लोगों को लेटेक्स से एलर्जी है उनके लिए अच्छा है
  • बहुत कम या कोई साइड इफेक्ट नहीं है


महिला कंडोम के नुकसान

पुरुष कंडोम की तुलना में, उनके विफल होने की दर अधिक होती है, दुकानों में खोजना कठिन होता है, और अधिक महंगा हो सकता है।

कपल्स कभी-कभी बाहरी रिंग को देखना पसंद नहीं करते हैं और सेक्स के दौरान कंडोम को शोर करने वाला पाते हैं। इसके अलावा इसके अन्य नुकसान भी हैं।

  • कंडोम डालने में असहजता
  • इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया जिससे दर्द होता है और खुजली या जलन महसूस होती है
  • कंडोम का उपयोग करते समय बेचैनी
  • अगर कंडोम बहुत अधिक समय तक रहता है तो संभावित यूरिन ट्रैक इन्फेक्शन (यूटीआई) का खतरा बना रहता है।
  • अगर आपको लैब में बने लेटेक्स, नाइट्राइल, या पॉलीयुरेथेन से एलर्जी है या आपको लगता है कि ये आपकी योनि में ठीक से काम नहीं कर सकता है तो महिला कंडोम आपके लिए सही नहीं हो सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story