×

How to Check Food Expiry Date: सावधान! खाने पीने के पैकेट्स को खारीदने से पहले मोबाइल फोन पर चेक करें ये सभी चीजें

How to Check Food Expiry Date: अगर आप बाजार में कुछ खाने पीने की चीज़ें खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ चीज़ों का धयान रखने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं कि अपने मोबाइल फ़ोन से कैसे आप मिंटो में किसी फ़ूड प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 Jun 2023 10:58 AM GMT
How to Check Food Expiry Date: सावधान! खाने पीने के पैकेट्स को खारीदने से पहले मोबाइल फोन पर चेक करें ये सभी चीजें
X
How to Check Food Expiry Date (Image Credit-Social Media)

How to Check Food Expiry Date: अगर आप बाजार में कुछ खाने पीने की चीज़ें खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ चीज़ों का धयान रखने की ज़रूरत है। जहाँ हम स्मार्ट वर्ल्ड की तरफ बढ़ चुके हैं तो ऐसे में हमारे हाँथ में मौजूद स्मार्ट फ़ोन काफी उपयोगी साबित हो रहा है। क्योंकि वहां कई प्रकार के एप्लिकेशन ऑफ़र हैं। ऑनलाइन खरीदारी से लेकर तत्काल भुगतान और उससे आगे तक, मोबाइल की दुनिया अकेले ही हमारे शोध करने और अच्छी खरीदारी करने के तरीके को बदल रही है। वहीँ आप इससे प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट से लेकर इसकी गुणवक्ता और यहाँ तक प्रोडक्ट असली है या नकली ये भी पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे।

खाने पीने के पैकेट्स को खारीदने से पहले मोबाइल फोन पर करें चेक

ऐप फ़ंक्शंस में सबसे आगे आने के बाद पिछले वर्षों में बारकोड स्कैनर रहे हैं, जो आपके फ़ोन को किसी आइटम के बारकोड को स्कैन करने की अनुमति देता है, जो यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड को देखता है। ये प्रभावी रूप से उपभोक्ताओं को उस जानकारी तक पहुंच प्रदान करता है जो पहले उनके पास नहीं थी और उन्हें उत्पाद की कीमत के बारे में और अधिक स्मार्ट तरीके से खरीदारी करने में सक्षम बनाता है। आइये जानते हैं कि अपने मोबाइल फ़ोन से कैसे आप मिंटो में किसी फ़ूड प्रोडक्ट्स की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बारकोड स्कैनर ऐप क्या है?

ये जानने के लिए कि बारकोड स्कैनर ऐप कैसे काम करता है, पहले ये देखें कि उपभोक्ता वस्तुओं के संदर्भ में बारकोड स्कैनर क्या करता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, युनाइटेड स्टेट्स, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में उत्पाद जानकारी खोजने के लिए यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड प्रमुख प्रारूप है। उसी तर्ज़ पर भारत में भी आप किसी सामान को जब खरीदते हैं तो आपको उसपर एक बार कोड नज़र आता होगा।

बारकोड स्कैनर ऐप क्या करता है?

एक बारकोड स्कैनर आमतौर पर उत्पाद के पीछे स्थित धारीदार कोड को स्कैन करके उत्पाद की जानकारी एकत्र करता है। आईफोन या एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग करते हुए, एक स्कैनर ऐप बारकोड छवि को उत्पाद का नाम, मूल्य, स्टॉक कीपिंग यूनिट (एसकेयू) आदि जैसी जानकारी खींचकर पढ़ता है। किसी उत्पाद को स्कैन करने से आप जो जानकारी एकत्र करते हैं, वो स्थानीय डेटाबेस में उपलब्ध जानकारी पर निर्भर करती है।

बारकोड स्कैनर ऐप का उपयोग कैसे करें ?

अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके किसी उत्पाद को स्कैनर ऐप से स्कैन करने से आपको कुछ उत्पाद जानकारी प्राप्त होगी। एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर बार कोड स्कैनर ऐप के साथ, आप किसी उत्पाद को सीधे अपनी खरीदारी सूची में जोड़ने के लिए स्कैन कर सकते हैं। इस मामले में, कोई भी प्रतिष्ठित बार कॉड स्कैनर ऐप आपको उन उत्पादों के बारकोड को स्कैन करने की अनुमति देती है जिन्हें आप अपनी सूची में जोड़ना चाहते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story