×

Food To Boost Hemoglobin: जानें 10 खाद्य पदार्थ जो बढ़ातें हैं शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा

Food To Boost Hemoglobin: कम हीमोग्लोबिन स्तर के परिणामस्वरूप एनीमिया होता है, और यह कई कारकों से प्रभावित होता है। खाने की खराब आदतें, हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का खराब अवशोषण, गर्भावस्था के कारण आवश्यक खुराक में वृद्धि, खून की कमी, और यहां तक ​​कि कुछ दवाएं - ये सभी हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर का परिणाम हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 6 Jun 2023 10:03 AM GMT (Updated on: 6 Jun 2023 10:08 AM GMT)
Food To Boost Hemoglobin: जानें 10 खाद्य पदार्थ जो बढ़ातें हैं शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा
X
Food To Boost Hemoglobin

Food To Boost Hemoglobin: हीमोग्लोबिन हमारे शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य फेफड़ों से ऑक्सीजन को अन्य सभी कोशिकाओं तक पहुंचाना है, जो उन्हें बनाए रखने में मदद करता है।

क्या होता है कम हीमोग्लोबिन के स्तर पर

कम हीमोग्लोबिन स्तर के परिणामस्वरूप एनीमिया होता है, और यह कई कारकों से प्रभावित होता है। खाने की खराब आदतें, हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का खराब अवशोषण, गर्भावस्था के कारण आवश्यक खुराक में वृद्धि, खून की कमी, और यहां तक ​​कि कुछ दवाएं - ये सभी हीमोग्लोबिन के निम्न स्तर का परिणाम हो सकते हैं। हीमोग्लोबिन का उत्पादन आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, और लोहा, तांबा, और विटामिन बी12, बी9 (फोलेट), और सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हीमोग्लोबिन के इष्टतम स्तर को बनाए रखने के लिए उचित आहार लेना आवश्यक है।

कम हीमोग्लोबिन के सबसे आम लक्षण हैं थकान, सांस की तकलीफ, चक्कर आना, सिरदर्द और सीने में दर्द। इससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं और आपके हृदय प्रणाली को भी प्रभावित कर सकते हैं।

क्या आपने कभी अपने हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने या बनाए रखने के लिए हीमोग्लोबिन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के बारे में सोचा है? इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से न केवल हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है बल्कि आपको कई तरह से लाभ भी होता है।

फ़ूड आइटम जो बढ़ाते हैं हीमोग्लोबिन का स्तर (Foods Increases Hemoglobin)

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आयरन, फोलेट, विटामिन बी 12 और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं:

पत्तेदार हरी सब्जियां (Leafy green vegetables): पालक, केल और अन्य पत्तेदार सब्जियां आयरन, फोलेट और विटामिन बी 12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं, ये सभी हीमोग्लोबिन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

लाल मांस (Red Meat): बीफ, मेमने और अन्य लाल मांस में आयरन और विटामिन बी 12 की मात्रा अधिक होती है। मॉडरेशन में लीन कट्स का सेवन आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को महत्वपूर्ण बढ़ावा दे सकता है।

पोल्ट्री और समुद्री भोजन (Poultry and seafood): चिकन, टर्की, मछली और शंख आयरन, विटामिन बी 12 और अन्य पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं जो हीमोग्लोबिन उत्पादन का समर्थन करते हैं।

फलियां (Legumes): दाल, छोले, बीन्स और अन्य फलियां आयरन, फोलेट और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो उन्हें हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए फायदेमंद बनाती हैं।

मेवे और बीज (Nuts and Seeds): बादाम, कद्दू के बीज और तिल आयरन और अन्य खनिजों से भरे होते हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

फोर्टिफाइड अनाज (Fortified cereals): कुछ नाश्ते के अनाज आयरन, फोलेट और विटामिन बी 12 से फोर्टिफाइड होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। गढ़वाले विकल्पों के लिए लेबल की जाँच करें।

साबुत अनाज (Whole Grain): क्विनोआ, ब्राउन राइस और ओट्स जैसे साबुत अनाज में आयरन, बी विटामिन और फाइबर होते हैं, जो स्वस्थ हीमोग्लोबिन उत्पादन का समर्थन कर सकते हैं।

खट्टे फल (Citrus Fruits): संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

चुकंदर (Beetroot): चुकंदर आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ये सभी हीमोग्लोबिन उत्पादन का समर्थन करते हैं। इसे जूस के रूप में या सलाद और स्मूदी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate): उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट में आयरन और अन्य खनिज होते हैं जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। एक इलाज के रूप में इसे मॉडरेशन में आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story