×

Purity of Besan: सावधान! ऐसे करें शुद्ध बेसन की पहचान, बस फॉलो करें ये टिप्स और खुद को रखें स्वस्थ

How to check the Purity of Besan: अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि बेसन शुद्ध है या नहीं तो आप तुरंत बेसन की प्रामाणिकता की जांच कर सकते हैं। आइए जानें कि इसकी जाँच घर पर कैसे करें।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 Jun 2023 3:38 AM GMT
Purity of Besan: सावधान! ऐसे करें शुद्ध बेसन की पहचान, बस फॉलो करें ये टिप्स और खुद को रखें स्वस्थ
X
How to check the Purity of Besan Flour (Image Credit-Social Media)

How to check the Purity of Besan: बेसन भारतीय रसोई में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। चाहे आप स्वादिष्ट कढ़ी बनाना चाहते हों या लाजवाब पकोड़े बनाना चाहते हों, इन दोनों व्यंजनों में बेसन मुख्य सामग्री है। जहां एक ओर बेसन खाने में स्वाद बढ़ाता है, वहीं दूसरी ओर ये शरीर के लिए कई फायदे भी पहुंचाता है। क्या आप जानते हैं कि आज भी इसका इस्तेमाल कुछ बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है? आजकल बाजार में बेसन के लगभग सात से आठ ब्रांड आसानी से उपलब्ध हैं। दुर्भाग्य से कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि लोग बेसन में मिलावट करके बेचते हैं। तो अब ऐसे में सवाल उठता है कि किस ब्रांड पर भरोसा करें? क्या चुनें? वहीँ खाने में मिलावटी बेसन का इस्तेमाल मुसीबत को दावत देने के बराबर है। अगर आपको भी लगता है कि इसमें अशुद्धता है तो आप तुरंत बेसन की प्रामाणिकता की जांच कर सकते हैं। आइए जानें कि इसकी जाँच घर पर कैसे करें।

बेसन की शुद्धता की जाँच कैसे करें (shudh besan ki pahchan kaise karen)

दूषित पदार्थों की जांच करने से पहले यह जानना जरूरी है कि बेसन में किस चीज की मिलावट है। कई विशेषज्ञों और लेखों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि मक्के के आटे में बेसन मिलाकर भी बाजार में बेचा जाता है। एक अन्य रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि खेसारी दाल का आटा भी कई बार देखा गया है. इसके अलावा गेहूं के आटे और बेसन में भी कृत्रिम रंग मिलाया जाता है. ऐसे में कभी-कभी प्राकृतिक बेसन की पहचान करना बहुत मुश्किल लगता है, लेकिन रुकिए, यह नामुमकिन नहीं है।

बेसन में मिलावट की पहचान कैसे करें? (besan me milawat ki pahchan kaise karen)

हाइड्रोक्लोरिक एसिड से परीक्षण करें

अगर आपके घर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड है, तो आप कुछ ही मिनटों में तुरंत जांच सकते हैं कि बेसन प्राकृतिक है या मिलावटी।

  • सबसे पहले एक बर्तन में तीन से चार चम्मच बेसन को पानी में घोल लें।
  • घुलने के बाद इस मिश्रण में एक से दो चम्मच हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं और छोड़ दें।
  • कुछ देर बाद अगर बेसन किसी दूसरे रंग का हो जाए तो आप कह सकते हैं कि ये बेसन मिलावटी है।

नींबू से टेस्ट करें

नींबू और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के मिश्रण से आप ये भी जांच सकते हैं कि बेसन मिलावटी है या नहीं। अगर बेसन में खेसारी का आटा मिला दिया जाए तो इसकी पहचान करने में कुछ सेकंड ही लगेंगे। वहीँ आइये जाने कि नींबू के रस से कैसे बेसन मिलावटी है या नहीं का पता लगाएं।

  • सबसे पहले नींबू के रस और हाइड्रोक्लोरिक एसिड का मिश्रण तैयार करें।
  • अब इस मिश्रण को बेसन पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • अगर बेसन लाल, भूरे रंग का दिखाई दे तो समझ लें कि बेसन में अशुद्धि है।


दूषित बेसन से क्या समस्याएँ हो सकती हैं?

दुर्भाग्य से, मिलावटी बेसन खाने से एक नहीं बल्कि कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर बेसन में खेसारी दाल का आटा मिलाया जाए तो इसके सेवन से जोड़ों में दर्द हो सकता है। दूषित बेसन के सेवन से पेट की समस्या भी हो सकती है। कभी-कभी बेसन में ऐसे रसायन भी मिलाए जाते हैं जो हृदय और मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story