×

Home Decor Tips: TV स्क्रीन की सफाई करते समय रहें सतर्क, नहीं तो होगा नुकसान

वैसे तो सभी रोज सफाई करते है, लेकिन  कुछ चीजों को ध्यान नहीं देते। जैसे टीवी पर फेवरिट सीरियल व मूवी तो सब देखते हैं, लेकिन टीवी खोले और स्क्रीन गंदी नजर आए या स्क्रीन के उपर उंगलियों के निशान हों तो उसे साफ भी करना चाहिए।  टीवी स्क्रीन को साफ करने के आसान उपाय, जानते है .

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 Aug 2020 4:50 PM GMT
Home Decor Tips: TV स्क्रीन की सफाई करते समय रहें सतर्क, नहीं तो होगा नुकसान
X
वैसे तो सभी रोज सफाई करते है, लेकिन  कुछ चीजों को ध्यान नहीं देते। जैसे टीवी पर फेवरिट सीरियल व मूवी तो सब देखते हैं, लेकिन टीवी खोले

जयपुर: कोई भी घर वो साफ सुथरा हो तो आकर्षित करता है। और घर में रहने वाले को नेचर को बताता है। वैसे तो सभी रोज सफाई करते है, लेकिन कुछ चीजों को ध्यान नहीं देते। लेकिन टीवी खोले और स्क्रीन गंदी नजर आए या स्क्रीन के उपर उंगलियों के निशान हों तो उसे साफ भी करना चाहिए। जानते हैं टीवी स्क्रीन को साफ करने के आसान उपाय ...

यह पढें...यूपी का खिलौना उद्योग: आत्मनिर्भर बनेंगे लोग, बस करें ये काम..

ध्यान रखें...

*आजकल घरों में एलईडी व एलसीडी टीवी होते हैं और उन्हें सामान्य तौर पर गीला करके क्लीन करना सही नहीं होता। इसके लिए सबसे पहले उसकी डस्ट साफ करें और इसके लिए माइक्रोफाइबर युक्त सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। इसके बाद स्क्रीन पर किसी तरह के निशान या धब्बे नजर आ रहे हैं तो उसके लिए वाइप्स का सहारा ले सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान के लिए वाइप्स अलग से मिलते हैं, उसका इस्तेमाल करें।

house clean tips फाइल

*टीवी के बटन व पिछले हिस्से को क्लीन करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा। आप प्लाज्मा स्क्रीन को भी एलईडी टीवी की तरह ही आसानी से क्लीन कर सकते हैं।

*कभी भी टीवी स्क्रीन पर सीधे कुछ भी स्प्रे न करें, भले ही वह ट्यूब टीवी क्यों न हो। जरूरत से ज्यादा स्प्रे आपके टीवी के कैबिनेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यहां तक कि टीवी सेट को डैमेज कर सकते हैं।

* अपनी टीवी स्क्रीन पर ऐसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल न करें, जिसमें अमोनिया, एल्कोहॉल व एसीटोन का इस्तेमाल किया गया हो।

यह पढें...बिहार चुनाव: कई बड़े पुलिस अफसरों की नजर इस पार्टी पर, इनके नाम है चर्चा में

house clean tips file फाइल

* कुछ टेलीविजन पुराने समय के होते है उन्हें बेहद आसानी से साफ कर सकते हैं। इसमें ट्यूब टीवी भी है। यह बिल्कुल उसी तरह साफ किया जाता है, जिस तरह आप अपने घर का शीशा क्लीन करते हैं। इसके लिए आप माइक्रोफाइबर क्लीनिंग क्लॉथ को हल्का गीला करके उससे टीवी स्क्रीन को साफ करें ।

फिर आप विंडो क्लीनिंग स्प्रे की मदद से भी भी ट्यूब टीवी को क्लीन कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका टीवी हमेशा चमकता रहे तो आप सप्ताह में कम से कम एक बार टीवी स्क्रीन को माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से साफ करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story