×

Makeup Tips Step By Step: सही ढंग से किया हुआ मेकअप आपके पर्सनालिटी में लगा सकता है चार -चाँद ,जानिये सही तरीका

Makeup Tips Step By Step: मेकअप में फाउंडेशन, कंसीलर, ब्लश, ब्रॉन्ज़र, आईशैडो, आईलाइनर, मस्कारा, लिपस्टिक आदि जैसे उत्पाद शामिल हो सकते हैं। मेकअप का उपयोग प्राकृतिक और सूक्ष्म से लेकर बोल्ड और नाटकीय रूप से दिखने की एक विस्तृत श्रृंखला बनाने के लिए किया जा सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 5 May 2023 12:03 PM GMT
Makeup Tips Step By Step: सही ढंग से किया हुआ मेकअप आपके पर्सनालिटी में लगा सकता है चार -चाँद ,जानिये सही तरीका
X
Makeup Tips Step By Step (Image credit: Newstrack)

Makeup Tips Step By Step: अच्छा दिखने के लिए अच्छा मेकअप भी बहुत जरुरी होता है। किसी भी लड़की या महिला के लिए मेकअप जीवन का बेहद ख़ास हिस्सा होता है। क्योंकि हर कोई अपने आप को सुंदर दिखना और दिखाने की चाहत रखता है। बता दें कि मेकअप किसी की उपस्थिति को बढ़ाने या एक निश्चित रूप बनाने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों या उत्पादों के उपयोग को संदर्भित करता है। मेकअप में फाउंडेशन, कंसीलर, ब्लश, ब्रॉन्ज़र, आईशैडो, आईलाइनर, मस्कारा, लिपस्टिक आदि जैसे उत्पाद शामिल हो सकते हैं। मेकअप का उपयोग प्राकृतिक और सूक्ष्म से लेकर बोल्ड और नाटकीय रूप से दिखने की एक विस्तृत श्रृंखला बनाने के लिए किया जा सकता है।

कुछ ख़ास मेकअप के बारें में आइये जानते हैं :

प्राकृतिक मेकअप (Natural makeup) : इस लुक का उद्देश्य किसी की प्राकृतिक विशेषताओं को बढ़ाना और एक ताज़ा चेहरा, बिना मेकअप वाला लुक बनाना है। इसमें आम तौर पर हल्के उत्पादों का उपयोग त्वचा की टोन को बाहर करने, आंखों को परिभाषित करने और गालों और होंठों पर रंग का संकेत जोड़ने के लिए होता है।

धुएँ के रंग की आँख (Smoky eye): इस लुक की विशेषता एक नाटकीय, धुंधला आईशैडो एप्लिकेशन है जो आँखों के चारों ओर एक उमस भरा और धुँआदार प्रभाव पैदा करता है। इसमें गहराई और परिभाषा बनाने के लिए अक्सर काले, ग्रे या भूरे जैसे गहरे रंगों का उपयोग करना शामिल होता है।

बोल्ड लिप्स (Bold lip): इस लुक में स्टेटमेंट लुक बनाने के लिए होठों पर ब्राइट या बोल्ड लिपस्टिक कलर लगाना शामिल है। इसे कम से कम आंखों के मेकअप और प्राकृतिक दिखने वाले रंग के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि होंठों को केंद्र में रखा जा सके।

ग्लैमरस मेकअप (Glamorous makeup): यह लुक ड्रामा और ग्लिट्ज़ के बारे में है। इसमें आमतौर पर बोल्ड और हाई-इम्पैक्ट लुक बनाने के लिए भारी मेकअप उत्पादों का उपयोग करना शामिल है। फुल-कवरेज फाउंडेशन, हैवी कंटूरिंग, ड्रमैटिक आईलैशेज और बोल्ड लिप कलर्स के बारे में सोचें।

मेकअप अपने आप को अभिव्यक्त करने और अपनी उपस्थिति को बढ़ाने का एक मजेदार और रचनात्मक तरीका हो सकता है। थोड़े अभ्यास और प्रयोग के साथ, आप सही मेकअप लुक पा सकते हैं जो आपको आत्मविश्वास और सुंदर महसूस कराता है।

अच्छा और नेचुरल मेकअप आपको सादगी के साथ स्टाइलिश लुक भी देता है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि आप मेकअप के हर स्टेप को बहुत सावधानी से इस्तेमाल करें।

स्टेप-बाय-स्टेप ट्यूटोरियल के साथ आसान नेचुरल मेकअप लुक

प्राकृतिक मेकअप लुक के लिए यहां एक आसान चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल दिया गया है:

चरण 1: एक साफ और नमीयुक्त चेहरे से शुरुआत करें। अपने मेकअप के लिए एक स्मूद बेस बनाने के लिए प्राइमर लगाएं।

चरण 2: अपनी त्वचा के रंग को समान करने के लिए एक हल्का फाउंडेशन या बीबी क्रीम लगाएं। इसे मिश्रण करने और प्राकृतिक खत्म करने के लिए एक नमी मेकअप स्पंज का प्रयोग करें।

चरण 3: कंसीलर के साथ किसी भी दोष या आंखों के नीचे के घेरे को छुपाएं। इसे निर्बाध रूप से मिलाने के लिए ब्रश या अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

स्टेप 4: अपने फाउंडेशन और कंसीलर को ट्रांसलूसेंट पाउडर से सेट करें. अपने पूरे चेहरे पर एक हल्की परत लगाने के लिए एक भुलक्कड़ ब्रश का उपयोग करें।

चरण 5: अपनी भौहें भरने के लिए एक ब्रो पेंसिल या पाउडर का प्रयोग करें। नेचुरल लुक बनाने के लिए हल्के, पंख वाले स्ट्रोक्स का इस्तेमाल करें।

स्टेप 6: अपनी पलकों पर न्यूट्रल आईशैडो लगाएं। एक ऐसा शेड चुनें जो आपकी त्वचा की रंगत से मेल खाता हो और एक फ्लफी ब्रश का उपयोग करके इसे अपनी पलकों पर लगाएं।

स्टेप 7: अपनी अपर लैश लाइन को लाइन करने के लिए ब्राउन या ब्लैक आईलाइनर का इस्तेमाल करें। नैचुरल लुक के लिए लाइन को पतला और अपनी पलकों के करीब रखें।

चरण 8: अपनी पलकों को कर्ल करें और अपनी ऊपरी पलकों पर काजल की एक परत लगाएं। किसी भी गुच्छे को अलग करने के लिए लैश कंघी का इस्तेमाल करें।

चरण 9: अपने गालों के सेब पर एक प्राकृतिक दिखने वाला ब्लश लगाएं। मुस्कुराएं और ब्लश ब्रश से ब्लश को सर्कुलर मोशन में लगाएं।

स्टेप 10: न्यूड या लाइट पिंक लिपस्टिक या लिप ग्लॉस के साथ लुक को पूरा करें। इसे अपने होठों पर लगाएं और अधिक प्राकृतिक लुक के लिए टिश्यू से ब्लॉट करें।

और बस, इन सरल चरणों के साथ, आप एक प्राकृतिक और सहज मेकअप लुक प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी विशेषताओं को बढ़ाता है और आपको एक ताज़ा चेहरे की चमक प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story