×

How To Do Manicure at Home: इन इजी स्टेप्स के साथ करें घर पर मैनीक्योर, ऐसे मिलेगा ब्यूटी सैलून वाला रिजल्ट

How To Do Manicure at Home in Hindi: आज हम आपको आसान से स्टेप्स के साथ घर पर ही बेहतरीन मैनिक्योर करने का तरीका बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि आप कैसे घर पर सही मैनीक्योर करके पा सकते हैं खूबसूरत हांथ।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 March 2023 10:20 AM GMT
How To Do Manicure at Home: इन इजी स्टेप्स के साथ करें घर पर मैनीक्योर, ऐसे मिलेगा ब्यूटी सैलून वाला रिजल्ट
X
How To Do Manicure at Home in Hindi (Image Credit-Social Media)

How To Do Manicure at Home in Hindi: घर पर ही सही मैनिक्योर अपने आप को पम्पेर करने और अपने घर पर रिलैक्स होने का सबसे बेस्ट तरीका है। कुछ सरल उपकरणों और तकनीकों के साथ, आप ब्यूटी सैलून वाले परिणाम घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं और सुंदर, स्वस्थ दिखने वाले नाखूनों का आनंद उठा सकते हैं। हालांकि, ये जानना और समझना बेहद ज़रूरी है कि सही मैनिक्योर की शुरुआत कैसे करें। आज हम आपको आसान से स्टेप्स के साथ घर पर ही बेहतरीन मैनिक्योर करने का तरीका बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि आप कैसे घर पर सही मैनीक्योर करके पा सकते हैं खूबसूरत हांथ।

घर पर ऐसे करें मैनिक्योर

ज़रूरी सामान करें इकट्ठा : अपने घर पर मैनीक्योर शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक सामान मौजूद हों। इसमें नेल फाइल, क्यूटिकल पुशर, क्यूटिकल रिमूवर, नेल बफर, नेल पॉलिश रिमूवर, कॉटन पैड और नेल पॉलिश शामिल हैं।

पुरानी नेल पॉलिश हटाएं: किसी भी पुरानी नेल पॉलिश को कॉटन पैड और नेल पॉलिश रिमूवर से हटाकर शुरुआत करें। अपने नाखूनों से सभी पॉलिश और अवशेषों को निकालना सुनिश्चित करें।

सोखें और ट्रिम करें: क्यूटिकल्स को मुलायम करने के लिए अपने नाखूनों को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएँ। क्यूटिकल पुशर से धीरे से क्यूटिकल्स को पीछे धकेलें और किसी भी अतिरिक्त त्वचा को क्यूटिकल रिमूवर से ट्रिम करें। ध्यान रहें कि बहुत ज़्यादा त्वचा न काटे या त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं।

आकार और फ़ाइल: अपने नाखूनों को अपनी अपनी पसंदीदा लंबाई और आकार में शेप देने के लिए एक नेल फाइलर का उपयोग करें। नाखून को नुकसान से बचाने के लिए एक दिशा में फाइल करें।

बफ एंड स्मूथ: अपने नाखूनों को चिकना करने के लिए नेल बफर का उपयोग करें। ये आपकी नेल पॉलिश को अधिक समान रूप से और लंबे समय तक चलने में मदद करेगा।

नेल पॉलिश लगाएं: अपने नाखूनों की सुरक्षा के लिए बेस कोट लगाएं और नेल पॉलिश को बेहतर तरीके से पालन करने में मदद करें। फिर, अपने चुने हुए नेल पॉलिश के रंग के दो कोट लगाएं, हर लेयर को अच्छी तरह से सूखने दें। अपने मैनीक्योर को सील और सुरक्षित करने के लिए टॉपकोट के साथ इसे समाप्त करें।

सफाई और रखरखाव: किसी भी गलती या दाग को साफ करने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें। अपने मैनीक्योर को बनाए रखने के लिए, अपने क्यूटिकल्स को नमीयुक्त और स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से क्यूटिकल ऑयल लगाएं।

अगर आपको लगता है कि घर पर आप इसे सही से नहीं कर पाए तो घबराएं मत प्रैक्टिस मैक्स ए मैन परफेक्ट यानि अभ्यास से आप इसमें परफेक्ट हो जायेंगे। तो बस शुरुआत करिये और इन आसान स्टेप्स के साथ करिये घर पर अपना मैनीक्योर।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story