मानसून में कपड़े सुखाने में होती है दिक्कतें तो अपनाएं ये आसान उपाय

कपड़ों को कमरे में सुखाने के लिए टांगने से पहले उन्हें बाथरूम में अच्छे से निचोड़ लें, जिससे पानी निकल जाए। कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का यूज करते हैं, तो कपड़ों को दो बार ड्रायर करें।

लखनऊ: इस समय बरसात का सीजन चल रहा है। बरसात का सीजन शुरू होते ही कामकाजी महिलाओं और पुरुषों को सबसे ज्यादा चिंता अपने कपड़े सुखाने को लेकर होती है।

इस बात का डर उनके मन में हमेशा बना रहता है कि अगर कपड़े नहीं सूखे तो वह दफ्तर क्या पहन कर जाएंगे? कहीं मजबूरी में गीले कपड़े न पहनने पड़ जाये। नहीं तो इन्फेक्शन फ़ैल सकता है।

नमी होने पर कपड़े कैसे सुखाए इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए वह तमाम तरह की कोशिशें करते है। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे है जिन्हें फॉलो करके आप इस मॉनसून में गीले कपड़ों को अच्छी तरह से सुखा पाएंगे।

ये भी पढ़ें…बॉलीवुड ने प्रेमचंद की कहानियों और उपन्यास को जमकर बेचा, लेकिन नहीं हुआ न्याय

ड्रायर करने से जल्दी सूखते है कपड़े

1. कपड़ों को कमरे में सुखाने के लिए टांगने से पहले उन्हें बाथरूम में अच्छे से निचोड़ लें, जिससे पानी निकल जाए। कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का यूज करते हैं, तो कपड़ों को दो बार ड्रायर करें। ऐसा करने से कपड़ों में सीलन भी नहीं रहेगी।

कमरे के अंदर धुंआ करे

कपड़ों में आने वाली बदबू को बचने के लिए कमरे के कोने में एक धूप जला दें, लेकिन इसे कपड़ों से दूर ही जलाकर रखें। धूप के धुएं से कपड़े जल्दी सूखेंगे और कपड़ों में अच्छी खूशबू भी आएगी।

कपड़ों में मिलाये सिरका

कपड़े धोते समय पानी में 2 टेबल स्पून सिरका मिलाएं, सिरके से कपड़ों में बदबू भी नहीं आएगी और इससे कपड़ों की कोमलता भी बनी रहेगी।

31 जुलाई: इस माह का आखिरी दिन आपके लिए कैसा रहेगा, जानिए पंचांग व राशिफल

नमक का थैला कपड़ा सुखाने में मददगार

जब कमरे में कपड़े सूख रहे हों तो मॉइश्चर लेवल को कम करने का अच्छा तरीका है नमक। एक थैले में नमक भरकर कमरे के एक कोने में रख दें। नमक मॉइश्चर को अब्जॉर्ब करता है और इससे फंगस का खतरा कम हो जाता है।

हैंगर पर लटकाए कपड़े

कपड़ों को कभी भी तुरंत धोकर कभी सीधा कमरे में सूखने के लिए न डालें, क्योंकि इससे कपड़ों में बदबू भी हो सकती है। जब कभी आंगन में कपड़े सूखाने के लिए रस्सी पर डालें तो उनको हैंगर पर लटकाएं। इससे कपड़ों को अच्छे से हवा मिलती है।

ये भी पढ़ें…बिकिनी लुक के बाद अब एक्ट्रेस Ileana D’Cruz दिखी इस अवतार में