×

Aam Ka Aachaar: आम का आचार का स्वाद कैसे बढ़ाएं, इस तरह सॉफ्ट और चटपटा हो जाएगा

Aam Ka Aachaar Banane Ki Vidhi in Hindi:आज हम आपके लिए आम के अचार को और भी ज़्यादा चटपटा और बेहतरीन बनाने की कुछ ट्रिक्स लेकर आये हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 Jun 2023 1:24 PM GMT
Aam Ka Aachaar: आम का आचार का स्वाद कैसे बढ़ाएं, इस तरह सॉफ्ट और चटपटा हो जाएगा
X
Aam Ka Aachaar Banane Ki Vidhi in Hindi (Image Credit-Social Media)

Aam Ka Aachaar Banane Ki Vidhi in Hindi: खाने को और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनता है अचार और उसमे भी अगर आम के अचार की बात की जाये तो ज़्यादातर लोगों को ये बेहद पसंद होता है। इसे बनाने की ढेरों रेसिपीज हैं। कोई खट्टा मीठा आम का आचार पसंद करता है तो कोई कोई मसालेदार। वहीँ आज हम आपके लिए आम के अचार को और भी ज़्यादा चटपटा और बेहतरीन बनाने की कुछ ट्रिक्स लेकर आये हैं। अपने बेहतरीन मसालों के साथ आम का अचार सभी को खूब भाता है वहीँ इसके स्वाद में और भी ज़्यादा इज़ाफ़ा करने के लिए आप इसमें कुछ ऐसा ऐड कर सकते हैं जो इसे खूब चटपटा और सॉफ्ट बना देगा।


आम के आचार का स्वाद कैसे बढ़ाएं

आम का अचार बरसों से लोगों की पहली पसंद होता है। वहीँ हर घर में इसे बनाने का तरीका काफी अलग होता है साथ ही ये स्वाद में भी कई रतरह से बनाया जाता है। ज़्यादातर लोग इसमें सरसों के बीज, सौंफ़ के बीज, मेथी के बीज, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग, सरसों का तेल और कलौंजी जैसे साबुत मसाले डालकर इसे बनाते हैं। जिससे तीखा और मसालेदार अचार बनता है। लोग इसे खाने के साथ बड़े ही चाव से खाते हैं। आइये जानते हैं आम के अचार को और भी ज़्यादा चटपटा बनाने के लिए क्या किया जा सकता है।

  • कच्चे आम को चुनते समय ध्यान रखिये कि ये सख्त और दाग रहित हों।
  • अचार बनाते समय धूप का विशेष ध्यान रखें नमी या बारिश में अचार में फफूंद लग सकती है।
  • अचार बनाने से पहले इन्हे काटा जाता है उसके लिए ये सुनिश्चित करें कि आप इसे सही से धो लें साथ ही किसी साफ़ कपडे से अच्छी तरह पोंछ भी लें।
  • अगर आप आम का मसालेदार अचार बना रहे हैं तो याद रखिये आम को काटने के बाद इसमें हमेशा हल्दी पाउडर और नमक लगा दें इसके बाद इसे किसी ऐसे सूती कपड़े पर फैलाएं जिसका रंग न छूटता हो। इसे कम से कम 3 से 4 घंटे तेज़ धुप में सूखा लें। तेज़ धूप और नमक की वजह से आम के टुकड़े पानी छोड़ना शुरू कर देंगे ऐसे में आप इनका सब पानी निकाल दें। इससे आपका आम का अचार ज़्यादा समय तक सही रहेगा।
  • अचार के स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसमें सिर्फ सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। साथ ही सरसों के तेल का तीखापन कम करने के लिए इसे एक पैन में गर्म करके पका लें। साथ ही आम के टुकड़े में इसे मिक्स करने से पहले इसे रूम टेम्प्रेचर के हिसाब से ठंडा कर लें।
  • आम के अचार का स्वाद और बढ़ाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले साबुत मसालों का उपयोग करें और उन्हें ताजा ही ग्राइंडर में दरदरा पीसें। पहले से पीसे मसलों का उपयोग करने से बचें। इनसे आम के अचार का स्वाद फीका हो सकता है। आम के टुकड़ों को मसलों और सरसों के तेल में मिक्स कर दें इसके बाद इन्हे एक जार में भर दें फिर बचा हुआ सरसों का तेल इसमें ऊपर से डाल दें।
  • सभी टुकड़ों को एक साथ थोड़ी देर रहने दें इसके बाद इन्हे फिर से एक बार अच्छे से मिला लें। इसके बाद जार के ऊपर एक सूती कपडा रख के इसे कसकर बांध दें। ध्यान रहे आम का अचार सरसों के तेल में अच्छे से डूबा हुआ होना चाहिए। तेल की कमी से अचार के ख़राब होने की सम्भावना बनी रहती है।
  • तैयार होने के बाद अचार के जार को एक हफ्ते से 10 दिन तक धूप में रखें। फिर जार को रसोई के किसी गर्म कोने में रख दें। 25-30 दिन बाद जांच लें कि आम के टुकड़े नरम हो गये हैं और अचार तैयार है या नहीं।
  • इस अचार को संभालते समय हमेशा साफ और सूखे चम्मच का उपयोग करें। यदि उचित स्वच्छता का ध्यान रखा जाए तो अचार लंबे समय तक अच्छा बना रहता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story