×

Tobacco Stained Teeth: तंबाकू के दाग वाले दांतों को कहें अलविदा, फॉलो करें ये टिप्स

Tobacco Stained Teeth: तंबाकू का सेवन करने से दांतों पर दाग होना इसके सेवन का दुष्परिणाम है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं जिससे आपको ऐसे धब्बे वाले दांतों से छुटकारा मिल सकता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 Jun 2023 3:24 AM GMT
Tobacco Stained Teeth: तंबाकू के दाग वाले दांतों को कहें अलविदा, फॉलो करें ये टिप्स
X
Tobacco Stained Teeth(Image Credit-Social Media)

Tobacco Stained Teeth: नशीले पदार्थों का सेवन कुछ लोग इसलिए भी करते हैं क्योंकि वो इसे स्टाइल स्टेटमेंट समझते हैं। लेकिन ये स्वस्थ के लिए बेहद हानिकारक होता है जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है इसलिए इस तरह के किसी भी पदार्थ का सेवन जितना कम हो सके उतना ही करें। इसके साथ ही साथ इसके कई अन्य दुष्परिणाम भी होते हैं जैसे तंबाकू का सेवन करने से दांतों पर दाग होना। जिससे आपके दांत काफी बुरे दिखने लगते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं जिससे आपको ऐसे धब्बे वाले दांतों से छुटकारा मिल सकता है।

तंबाकू के दाग वाले दांतों को कहें अलविदा

तम्बाकू का उपयोग, चाहे वो सिगरेट पीना हो या तम्बाकू चबाना, आपके दांतों पर गंभीर धब्बे पैदा कर सकते हैं, जिससे वो पीले या भूरे दिखाई देते हैं। तम्बाकू छोड़ने के बाद एक उज्ज्वल मुस्कान बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास और समर्पण की आवश्यकता होती है। आप जब भी इसे छोड़ते हैं तो अच्छी बात ये है कि भविष्य के दागों को कम करने और स्वस्थ दांत आप पा सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स लेकर आये हैं जिससे आप इन दागों से छुटकारा पा सकते हैं और आपको सफ़ेद और चमकीले दांत मिलेगा।

मौखिक स्वच्छता पर दे उचित ध्यान

विशेष रूप से तम्बाकू छोड़ने के बाद व्यक्तियों के लिए उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखना अत्यावश्यक है। अपने दांतों को हर दिन कम से कम दो बार ऐसे टूथब्रश से ब्रश करने की सलाह दी जाती है, जिसमें मुलायम ब्रिसल्स और फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट हो। अपनी जीभ का विशेष ध्यान रखें क्योंकि तम्बाकू का सेवन उन अवशेषों को पीछे छोड़ सकता है जो अप्रिय सांस में योगदान करते हैं। अपने दांतों के बीच और मसूड़े की रेखा के साथ प्लाक और मलबे को खत्म करने के लिए रोजाना फ्लॉस करने की आदत बनाएं। इसके अतिरिक्त, आप अपने मुंह में बैक्टीरिया को और कम करने के लिए एक रोगाणुरोधी माउथवॉश को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

नियमित डेंटल चेक-अप

तम्बाकू छोड़ने के बाद भी नियमित रूप से अपने दंत चिकित्सक के पास जाने को प्राथमिकता दें। किसी भी मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं का जल्द पता लगाने और उनका इलाज करने के लिए दांतों की जांच आवश्यक है। आपका दंत चिकित्सक आपके दांतों को अच्छी तरह से साफ करेगा, सतह पर जमा हुए किसी भी दाग ​​​​और पट्टिका को हटा देगा। दांतों की नियमित जाँच आपको अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित रहने में मदद करेगी।
पेशेवर दांत सफेद करना

अगर तंबाकू के उपयोग से आपके दांतों पर जिद्दी दाग ​​रह गए हैं जिन्हें हटाना मुश्किल है, तो पेशेवर दांतों की सफेदी उनकी प्राकृतिक चमक को सही करने में मदद कर सकती है। आपका दंत चिकित्सक अलग-अलग वाइटनिंग विकल्पों के बारे में आपको बताएगा , जैसे कि कार्यालय में उपचार या घर ले जाने वाली वाइटनिंग किट।

दाग वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को सीमित करें

कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में आपके दांतों पर दाग छोड़ने की क्षमता होती है, और उनके सेवन से सावधान रहने से आपको एक चमकदार मुस्कान बनाए रखने में मदद मिलती है। कॉफी, चाय, रेड वाइन और गहरे रंग के जामुन इसकी वजह हो सकते हैं। हालांकि अपने आहार से इन्हें पूरी तरह से खत्म करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन इनके सेवन को कम करने की कोशिश करें और बाद में अपने मुंह को पानी से धो लें ताकि इनका प्रभाव कम किया जा सके। इसके अतिरिक्त, पेय पदार्थ पीते समय स्ट्रॉ का उपयोग करने से आपके दांतों और दाग वाले पदार्थों के बीच संपर्क को कम करने में मदद मिल सकती है।

हाइड्रेटेड रहना

दिन भर में ढेर सारा पानी पीने से न केवल संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है बल्कि एक बेहतरीन मुस्कान बनाए रखने में भी मदद मिलती है। पानी आपके मुंह से खाद्य कणों और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है, जिससे प्लाक के निर्माण और दाग के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, हाइड्रेटेड रहना शुष्क मुँह को रोकता है, तम्बाकू छोड़ने का एक सामान्य दुष्प्रभाव है, जो सांसों की दुर्गंध और दाँत क्षय के बढ़ते जोखिम में योगदान कर सकता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story