×

New Pillow from Old Clothes: जानिए कैसे अपने बेकार पुराने कपड़ों से बनायें नया तकिया, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

New Pillow from Old Clothes: आज हम आपको कुछ बेस्ट फ्रॉम वेस्ट बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं पुराने कपड़ों से कैसे आप एक सुन्दर तकिया बना सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 March 2023 8:03 AM GMT
New Pillow from Old Clothes: जानिए कैसे अपने बेकार पुराने कपड़ों से बनायें नया तकिया, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो
X
New Pillow from Old Clothes (Image Credit-Social Media)

New Pillow from Old Clothes: हम सभी के पास कई ऐसे पुराने कपड़े होते हैं जिन्हें हम अब नहीं पहनते हैं। तो उन्हें घर के एक कोने में बेकार पड़े रहने से बेहतर है कि उसे एक प्यारी सी तकिए में बदल दिया जाए? ये आपके कपड़ों को फेंकने के बजाय रीसायकल करने का एक शानदार तरीका है, और आप विभिन्न प्रकार के कपड़े के विकल्पों के रूप में भी इसे अपने टैलेंट के साथ अपनी रचनात्मकता के साथ आगे बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसा ही बेस्ट फ्रॉम वेस्ट बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं पुराने कपड़ों से कैसे आप एक सुन्दर तकिया बना सकते हैं।

पुराने कपड़ों से कैसे बनाये सुन्दर तकिया

अपने पुराने कपड़े इकट्ठा करिये। उन कपड़ों की वस्तुओं की तलाश करें जिन पर दिलचस्प डिज़ाइन या पैटर्न हैं, ये डिज़ाइन आपके तकिए के डिज़ाइन को इन्हैंस करने में मदद कर सकते हैं।

तकिया बनाने के लिए सामग्री

कुछ एक्स्ट्रा कपड़े
एक अच्छा बढ़िया कपड़ा
केंची
सुई-धागा
फाइबर या कॉटन
कपड़े सिलने की मशीन (ऑप्टशनल)

ऐसे बनाएं तकिया घर पर

सबसे पहले आप एक एक्स्ट्रा कपडा लीजिये और इसे तकिया के अकार में काट लीजिये। साथ ही तकिया के नीचे के कपडे के लिए भी उसी अकार का एक हुए कपडा काट लें। दोनों कपडे काटने के बाद इसपर सुई धागे के माध्यम से सील दें। और सिलते समय इसे बस एक तरफ से खुला छोड़ दें। इसके बाद आप इसके अंदर फाइबर या कॉटन को अच्छी तरह से भर दें। दोनों ही चीज़ें आप बाजार से खरीद सकते हैं।

आपको जितनी बड़ी तकिया बनानी हो उसी हिसाब से आप कॉटन या फाइबर ले सकते हैं। साथ ही अगर आप कॉटन और फाइबर इसमें नहीं भरना चाहते तो आप कुछ पुराने कपड़ों को लेकर इसमें भर सकते हैं लेकिन याद रहे कि कपड़ों में किसी तरह का बटन या चुभने जैसी चीज़ हो तो उसे काट दें। लेकिन आपको बता दें कि कपड़ों से बना तकिया फाइबर और कॉटन के तकिया के मुकाबले ज़्यादा आरामदायक नहीं होता है। इसके बाद आपका तकिया बनकर तैयार हो जायेगा। कपडे, फाइबर या कॉटन अच्छे से भरने के बाद बचा हुआ हिस्सा भी सुई धागे के मध्यान से बंद कर दीजिये।

कवर बनाने का तरीका

तकिया तैयार होने के बाद इसका कवर बनाए। इसे बनाने के लिए आप किसी भी कपडे का चुनाव कर सकते हैं जो देखने में खूबसूरत और आरामदायक भी हो।

अब आपने जिस अकार का तकिया काटा है उससे थोड़ा सा ज़्यादा यानि एक-एक इंच बड़ा इसका कवर का कपडा काट लें। और तीन तरफ से इसे सिल दें और एक तरफ से इसे अंदर की तरफ थोड़ा थोड़ा तुरपन कर दें। और तकिया को और सुन्दर बनाने के लिए कवर में लेस लगा सकते हैं।

अपने पुराने तकिये को भी कर सकते हैं सही

तकिया लगातार इस्तेमाल करने से ये दब जाते हैं तो अब आप उन्हें नए जैसा भी कर सकते हैं। इसके लिए तकिया के अंदर का फाइबर इस कॉटन बाहर निकालें और उसे बाहर निकल कर अच्छे से फैला लें। इस तरह से फाइबर पहले की तरह फूल जाएगी। तकिया में वापस भर दें। और बाद में कवर चढ़ा दें। इसके बाद आप पाएंगे कि तकिया नए जैसा हो गया है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story