×

Suitcase Packing Hacks: ज्यादा कपड़े एक सूटकेस में कैसे रखें, ये टिप्स आपके काम आयेगी

Suitcase Packing Hacks: आपने वो मुहावरा तो सुना ही होगा गागर में सागर भरना, बस ट्रेवल करते समय कुछ ऐसा ही अगर आपका भी हाल है तो आज हम आपके लिए इसका बेस्ट सलूशन लेकर आये हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 30 Jun 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2023 5:01 AM GMT)
Suitcase Packing Hacks: ज्यादा कपड़े एक सूटकेस में कैसे रखें, ये टिप्स आपके काम आयेगी
X
Suitcase Packing Hacks (Image Credit-Social Media)

Suitcase Packing Hacks: अगर आप भी आउट ऑफ़ स्टेशन जाते समय इस उधेड़बुन में रहते हैं कि कैसे अपना सारा सामान एक सूटकेस में फिट किया जाये और ज़्यादा लगेज से ही आपका दिल घबराता है। तो आपको बता दें ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं है बल्कि आधे से ज़्यादा लोग इस समस्या से दो चार होते रहते हैं और अगर आप एक महिला हैं या आपके साथ कोई महिला भी ट्रेवल कर रहीं हैं तो ये समस्या होना स्वाभाविक है। दरअसल महिलाओं को एक्स्ट्रा सामान रखना और हर सिचुएशन के हिसाब से खुद तो तैयार रखना बेहद ज़रूरी लगता है। लेकिन ऐसे में आप अगर समझदारी से अपने सूटकेस का सामान एडजस्ट करने का प्रयास करें तो ये कोई मुश्किल चीज़ नहीं है। आइये इसमें हम आपकी मदद कर देते हैं।

ज्यादा कपड़े एक सूटकेस में कैसे रखें

आपने वो मुहावरा तो सुना ही होगा गागर में सागर भरना, बस ट्रेवल करते समय कुछ ऐसा ही अगर आपका भी हाल है तो आज हम आपके लिए इसका एक बेस्ट सलूशन लेकर आये हैं। अक्सर लोग कहीं जाते समय पैकिंग को लेकर काफी तनाव में रहते हैं। जहाँ किसी यात्रा में कई तरह की टेंशन आपके दिमाग में चल रही होती है वहीँ आपको अपने दिमाग को शांत करने की भी ज़रूरत होती है जिससे आप अपनी ट्रिप रिलैक्स होकर एन्जॉय कर पाएं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ पैकिंग ट्रिक्स लेकर आये हैं। जिन्हे जानकार आपका थोड़ा बोझ तो हल्का हो ही जायेगा।

पहले चीज़ों को सोच लें फिर पैकिंग शुरू करें

कहीं जाने से पहले आपको जितने कपडे ले जाने हैं उन्हें एक जगह रख लें। फिर उसमे से कुछ कपड़ों को जो आपको लगे ज़्यादा महत्वपूर्ण नहीं हैं उन्हें हटा दें। अगर आपकी ट्रिप सात दिन की है तो इसके लिए 7 जोड़ी कपडे ही रखें। इसके साथ दो जोड़ी स्लैक्स या जींस और एक स्कर्ट भी आप इसमें ऐड कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसे जगह जा रहे हैं जहाँ ठण्ड है तो जैकेट या भरी कपड़ो को एक तरफ रखें।


रिंकल रेसिस्टेंट कपड़ों को प्राथमिकता दें

अगर हो सके तो आप अपने सूटकेस में रिंकल रेसिस्टेंट कपड़े रखें जिसमे प्रेस करने की ज़्यादा ज़रूरत न हो। इसके लिए आप योग पैंट या पजामा पैंट रख सकते हैं।


कपड़ों को रोल करें और सूटकेस में जमाएं

अपने सूटकेस में कपड़े रखते समय आप इन्हे रोल करके रखें। इससे आप कम जगह पर ज़्यादा सामान रख सकते हैं। साथ ही आपको सूटकेस भर भरकर रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन ऐसे में ध्यान रहे कि आप ख्त कपड़े, जैसे स्टार्चयुक्त सूती शर्ट, ब्लेज़र, आकर्षक पैंट और स्कर्ट, को सावधानी से मोड़ें। साथ ही टी-शर्ट,सूती पैंट, अंडरवियर, जींस और नाईटवियर को आप आराम से रोल करके रख सकते हैं।

जो कपड़े पहले चाहिए उन्हें ऊपर रखें

दिन के हिसाब से कपड़ों को पहनने का एक शेडूल बनाये साथ ही जो कपड़े आपको पहले पहनने हैं उन्हें ऊपर रखें और जो बाद में पहनने हैं उसे नीचे रखें। टॉवल वगैरह सबसे ऊपर या ऐसे रखें कि आपको वो तुरंत मिल जाये।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story