×

Monsoon Travel Tips: मानसून में कर रहे हैं ट्रैवल, जरूर ध्यान रखें ये 5 टिप्स

Monsoon Travel Tips: मानसून में अगर आप ट्रैवल करने का प्लान बना रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखें।

Shreya Sharma
Published on: 30 Jun 2023 1:45 AM GMT
Monsoon Travel Tips: मानसून में कर रहे हैं ट्रैवल, जरूर ध्यान रखें ये 5 टिप्स
X
Monsoon Travel Tips (Photo Courtesy- Social Media)

Monsoon Travel Tips: बारिश मौसम ही ऐसा है कि किसी का भी घूमने फिरने का मन करने लगे। इस सुहावने मौसम में अगर आप भी किसी हसीन जगह को एक्सप्लोर करने का प्लान बना रहे हैं तो फिर कुछ टिप्स को जरूर ध्यान में रखें। क्योंकि आपकी जरा सी भी लापरवाही आपके ट्रिप का मजा किरकिरा कर सकती है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप मानसून (Monsoon) में भी अपने ट्रिप को पूरी तरह से इन्जॉय कर पाएंगे। तो चलिए डालते हैं इन टिप्स पर एक नजर।

मानसून के लिए ट्रैवल टिप्स (Monsoon Travel Tips In Hindi)

ध्यान से चुनिए डेस्टिनेशन

सबसे पहले तो अपने डेस्टिनेशन को बहुत ध्यान से चुनना चाहिए। मानसून में बारिश तो होगी ही, इसे ध्यान में रखते हुए हिल स्टेशन्स पर जाने से बचें। क्योंकि बारिश के दौरान ऐसी जगहों पर लैंडस्लाइड का खतरा होता है और यह आपके लिए रिस्की हो सकता है। इसके अलावा अडवेंचर ऐक्टिविटीज जैसे ट्रेकिंग और रिवर राफ्टिंग से भी बचना चाहिए। जिस भी जगह का प्लान बना रहे हैं वहां के लिए मौसम विभाग की चेतावनी जरूर जान लें।

जरूर रखें छाता और रेनकोट

बारिश के दौरान अगर सफर कर रहे हैं तो फिर अपने पास छाता और रेनकोट जरूर रख लें। ताकि आप बारिश से बचे रह सकें। लगातार बारिश में भीगने से आपकी तबीयत बिगड़ सकती है और आपकी ट्रिप का मजा भी। तो इन चीजों का ध्यान जरूर रखें।

वाटरप्रूफ ट्रैवलिंग बैग

मानसून के समय आपका सामान पानी से सुरक्षित रहे इसके लिए जरूरी है कि आप वाटरप्रूफ ट्रैवलिंग बैग का इस्तेमाल करें। इससे आपके कपड़े, खाने पीने की चीजें और जरूरी सामान खराब होने से बचे रहेंगे।

वेदर फ्रेंडली चुनें कपड़े

बारिश के मौसम में सिंथेटिक कपड़ों को तरजीह दें। ऐसे कपड़े कॉटन कपड़ों की तुलना में जल्दी सूख जाते हैं। मानसून में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो संभव है कि कहीं न कहीं आप बारिश से भीग जाएं, ऐसे में लूज फिटिंग वाले और हल्के कपड़ों को चुनें। इसके अलावा भारी जींस और स्कर्ट की जगह शॉर्ट्स को अपने बैग में शामिल करें।

जरूर रखें फर्स्ट एड किट

कहीं भी घूमने का प्लान बना रहे हों ट्रैवलिंग बैग में फर्स्ट एड किट को जरूर शामिल करें। इसमें सर्दी, जुकाम, बुखार, दर्द जैसी दवाइयों को पैक करें। इसके अलावा आप इसमें बैंडेज और डेटॉल की बोतल भी पैक कर सकते हैं।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story