×

Monsoon Alert: बारिश में सावधान रहें! भूल कर न खाएं ये सब, ऐसे रखें अपना ख्याल

Monsoon Alert: यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आये हैं जिससे आपको पता चलेगा कि आपको मानसून में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए।

Shweta Shrivastava
Published on: 21 Jun 2023 4:59 AM GMT
Monsoon Alert: बारिश में सावधान रहें! भूल कर न खाएं ये सब, ऐसे रखें अपना ख्याल
X
Avoid these food during Monsoon (Image Credit-Social Media)

Avoid these food during Monsoon: चिलचिलाती गर्मी के बाद भीनी भीनी बरसात से मौसम में आया परिवर्तन निश्चित रूप से राहत लाता है। लेकिन बारिश कई तरह की बीमारियों और रोग पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के अंकुरण के लिए अनुकूल वातावरण भी देती है। खाने के संक्रमण से लेकर मच्छर जनित बीमारियों तक, बारिश का मौसम कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी आपके लिए बेहद ज़रूरी है। ऐसे में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए आपको संतुलित आहार खाने की आवश्यकता है। पौष्टिक और स्वस्थ आहार लेने से आप बीमारी से सुरक्षित रह सकते हैं और यहां तक ​​कि जल्दी ठीक भी हो सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही साथ आपको ये भी जानना बेहद ज़रूरी है कि इस मौसम में आप क्या न खाएं। यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आये हैं जिससे आपको पता चलेगा कि आपको मानसून में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए।

बारिश के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये सब

  • क्या आप जानते हैं कि पेट सम्बन्धी ज़्यादातर बीमारियां दूषित पानी के सेवन से ही होता है। कुछ घरों में लोग सीधे रसोई के नल और बोरवेल से पानी पीते हैं। उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि बरसात के मौसम में ये कीटाणुओं से आसानी से दूषित हो सकता है। इस पानी को पीने से पेट में संक्रमण, डायरिया या टाइफाइड हो सकता है।
  • इसके साथ ही साथ हम सभी बारिश में पकौड़े और समोसे का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन इन तैलीय और मसालेदार व्यंजनों का बहुत अधिक सेवन करने से आप फूला हुआ महसूस कर सकते हैं। बारिश के मौसम में पेट से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है क्योंकि नमी हमारे मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती है। इससे हमारे पेट के लिए भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करना भी मुश्किल हो जाता है।
  • यूँ तो आप सभी को पूरे साल पत्तेदार हरी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये पोषण का पावरहाउस होती हैं। लेकिन बरसात के मौसम में इनसे बचना ही बेहतर है। इस मौसम में पत्तियों पर नमी के कारण हरापन आसानी से खराब हो जाता है। इसके अलावा, मौसम में नमी पत्तेदार पौधों को कीटाणुओं के लिए एक आदर्श प्रजनन स्थल बनाती है। इस मौसम में पालक, गोभी और फूलगोभी जैसे खाद्य पदार्थों से परहेज करना बेहतर है।
  • इस मौसम में चाट, गोल गप्पे, भेल पुरी और दही पुरी जैसे लोकप्रिय स्नैक्स से बचें। इन स्नैक्स को बनाते समय दूषित पानी का उपयोग अधिक होता है जिससे अक्सर पेट में गंभीर संक्रमण हो जाता है। इन संक्रमणों से डायरिया और पीलिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
  • हम में से बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि मानसून मछली और झींगे के प्रजनन का मौसम होता है, इसलिए, इस समय उनसे बचने का सुझाव दिया जाता है और खाने की लालसा को पूरा करने के लिए चिकन और मटन का सेवन करना चाहिए।
  • वैसे खाद्य विशेषज्ञ हमेशा आपको कच्चे खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते होंगे, लेकिन बारिश के मौसम में शरीर को कीटाणुओं और संक्रमण से बचाने के लिए इनसे बचने की सलाह दी जाती है। अगर आप एक प्रतिबंधित आहार पर हैं जो कच्चे खाद्य पदार्थों को खाने की मांग करता है, तो खपत से पहले उन्हें उबालना या भाप देना सबसे अच्छा है।
  • सामान्य तौर पर, मशरूम नम मिट्टी में उगते हैं और मानसून के मौसम में इनका सेवन करने से संक्रमण और बैक्टीरिया के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बारिश के मौसम में आपको मशरूम न खाने की सलाह दी जाती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story