×

बारिश में तगड़ा जुगाड़: अब बारिश में नहीं भीगेगा फोन-पर्स, बस करें ये उपाय

Protect Phone and Purse in Rain: बारिश के मौसम में हमें अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। साथ ही पर्स में रखा आपका ज़रूरी सामान जैसे नोट और कोई भी दस्तावेज़ ख़राब हो सकता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 2 July 2023 2:50 AM GMT
बारिश में तगड़ा जुगाड़: अब बारिश में नहीं भीगेगा फोन-पर्स, बस करें ये उपाय
X
Protect Phone and Purse in Rain (Image Credit-Social Media)

Protect Phone and Purse in Rain: आज के समय में स्मार्टफोन हम सभी की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन चुका है। वहीँ बारिश के समय अगर आप टू व्हीलर गाडी चला रहे हैं तो ऐसे में घर से निकलते समय जो एक चीज़ आपके दिमाग में आती है वो है आपके स्मार्ट फ़ोन। जिनके भीगने और ख़राब होने की सबसे ज़्यादा सम्भावना रहती है। इतना ही नहीं बारिश के मौसम में, बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने स्मार्टफोन और पर्स को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन अगर आप सावधानी के साथ और कुछ चीज़ों को ध्यान में रखकर घर से बाहर निकले तो ऐसा नहीं होगा। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए उसके लिए हम कुछ आइडियाज लेकर आये हैं जिससे आप अपना फ़ोन और पर्स को पानी की बूंदों से बचा सकते हैं।

बारिश में अब नहीं भीगेगा आपका फोन-पर्स

पानी और नमी इलेक्ट्रॉनिक्स के सबसे कट्टर दुश्मन हैं। इसलिए बारिश के मौसम में हमें अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। साथ ही पर्स में रखा आपका ज़रूरी सामान जैसे नोट और कोई भी दस्तावेज़ ख़राब हो सकता है क्योंकि, अगर पानी अंदर चला जाता है और आप अपने फोन या पर्स का उपयोग करना जारी रखते हैं तो इसके परिणामस्वरूप ये ख़राब हो सकते हैं। साथ ही अगर बात करें आपके स्मार्टफ़ोन की तो बारिश का पानी इसकी इलेक्ट्रॉनिक आंतरिक सर्किटरी को स्थायी नुकसान पंहुचा सकता है, जिसे ठीक करवाने में आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

अगर आप वॉटर रेसिस्टेंट स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो ये जानना बहुत जरूरी है कि बारिश के मौसम में अपने स्मार्टफोन को कैसे सुरक्षित रखें। आपके स्मार्टफोन को पानी से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद के लिए हम आपके लिए कुछ आइडियाज लेकर आये हैं। जिससे आप अपने स्मार्टफोन और पर्स को बारिश में सुरक्षित रख सकते हैं।

1. वाटरप्रूफ केस खरीद लें

वॉटरप्रूफ कवर सबसे सुरक्षित और सेफ है बारिश के लिए। अपने स्मार्टफोन और पर्स को आप इसमें सुरक्षित रूप से रख सकते हैं। जब भी आप बारिश में बाहर निकलें तो वाटरप्रूफ केस आपके फ़ोन और पर्स का सुरक्षाकवच के रूप में काम करेगा। साथ ही आप बिना किसी चिंता के अपने फोन का उपयोग कर सकें।


2. ज़िप लॉक पाउच का प्रयोग करें

अगर आपने अपने स्मार्टफोन के लिए वॉटरप्रूफ केस नहीं खरीदा है, और आपको अपने फोन को बारिश से बचाना है, तो आप ज़िप लॉक पाउच या बैग का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके फोन को पानी के कारण खराब होने से बचाने का एक बेस्ट ऑप्शन है, लेकिन पाउच को सावधानी से लॉक करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही आप अपने पर्स को इसमें रख सकते हैं।

3. प्लास्टिक बैग जीवन रक्षक है

अगर आपको कोई केस या ज़िप लॉक पाउच नहीं मिलता है, तो आप अपने फ़ोन को पड़े प्लास्टिक बैग में भी लपेट सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने बैग में हर समय एक प्लास्टिक बैग रखें। महिलाओं के पर्स के लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है क्योकि उनके बैग का साइज बड़ा है।

4. अनावश्यक उपयोग न करें

बारिश के समय जितना हो सके फोन का इस्तेमाल न करें और पर्स की ज़रूरी चीज़ें अलग कर के रख लें और उसे पॉलीथीन बैग में ही रहने दें। जिससे बार बार निकलकर उसे बारिश में भीगने से आप बचा सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story