×

Clean Air Cooler: सावधान रहें, इतने समय में बदल लें कूलर का पानी, ऐसे घर पर ही करें साफ

How To Clean The Air Cooler : ऐसे में कभी कभी कूलर से आ रही दुर्गन्ध आपको काफी परेशान कर सकती है। तो आपको इसे साफ़ ज़रूरत भी होती है। आइये जानते हैं घर पर कूलर का पानी कैसे बदलें।

Shweta Shrivastava
Published on: 24 Jun 2023 8:17 AM GMT
Clean Air Cooler: सावधान रहें, इतने समय में बदल लें कूलर का पानी, ऐसे घर पर ही करें साफ
X
How To Clean The Air Cooler (Image Credit-Social Media)

How To Clean The Air Cooler: इस चिलचिलाती गर्मी के दौरान, एयर कूलर ही हमारे असली रक्षक हैं। हम वास्तव में उनके बिना अपने दिन की कल्पना भी नहीं कर सकते, खासकर अब जब तापमान बढ़ रहा है। गर्मी के दिनों में एयर कूलर के सामने बैठने और अपने पसंदीदा ठंडे ड्रिंक का आनंद लेने से ज्यादा संतुष्टिदायक कुछ नहीं है। ऐसे में कभी कभी कूलर से आ रही दुर्गन्ध आपको काफी परेशान कर सकती है। तो आपको इसे साफ़ ज़रूरत भी होती है। दरअसल ये होता है काफी समय से उसी पानी में और पानी ऐड करते जाने से तो इसके लिए ज़रूरी है कि आप समय समय पर कूलर का पानी साफ़ करते रहे। आइये जानते हैं घर पर कूलर का पानी कैसे बदलें।

इतने समय में बदलें कूलर का पानी

उमस भरे दिनों में जब हमारा एयर कूलर हमारे कमरे को ठंडा करना बंद कर देता है जैसा कि आमतौर पर होता है। तो ये एक अलार्म होता है कि आपके एयर कूलर को कुछ सफाई या सर्विसिंग की ज़रूरत है। इस महामारी के दौरान, हो सकता है कि आप किसी पेशेवर से अपने एयर कूलर की सर्विसिंग या सफाई करना हो सकता है आपको सही न लग रहा हो। तो ऐसे में चिंता न करें! आप अपने एयर कूलर को घर पर भी साफ कर सकते हैं। यहां, हमने आपके लिए एक इंस्टेंट गाइड लेकर आये हैं जो आपको घर पर अपने एयर कूलर को स्वयं साफ करने में मदद करेगी। साथ ही कूलर का पानी आप घर पर ही खुद से आसानी से बदल पाएंगे।

स्टेप 1: पैनल/कूलिंग पैड हटाएँ

सबसे पहले, अपने एयर कूलर के पैनल या कूलिंग पैड को हटा दें। सुनिश्चित करें कि कूलर बंद है। बंद कूलिंग पैड एक कारण हो सकता है कि आपका एयर कूलर ठीक से काम नहीं कर रहा है, इसलिए उन्हें पूरी तरह से सफाई के लिए वॉशिंग एरिया में ले जाएं।

स्टेप 2: कूलिंग पैड साफ़ करें

समय के साथ, कूलिंग पैड की सतह पर धूल और गंदगी जमा होने लगती है जो सीधे वायु प्रवाह को प्रभावित करती है। एयर कूलर ठीक से काम नहीं करता है और बिजली की खपत भी बढ़ जाती है।

कूलिंग पैड को बहते पानी के नीचे रखें या उन्हें ठीक से साफ करने के लिए पाइप का उपयोग करें। आप पानी के पाइप का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कूलिंग पैड के हर कोने को साफ करें। कूलिंग पैड को साफ करने के लिए कुछ डिश सोप और स्पंज का उपयोग करें। कूलिंग पैड पर स्पंज को धीरे से रगड़ें।

स्टेप 3: पानी निकालें और साफ करें

टैंक से पानी निकाल दें और गर्म पानी और कुछ साबुन का उपयोग करके पानी की टंकी को ठीक से साफ करें। एयर कूलर की भीतरी दीवारों को ठीक से साफ करें और फिर साफ पानी से धो लें।

स्टेप 4: अंदरूनी हिस्से को गीले कपड़े से पोंछें

इसके बाद, एयर कूलर के अंदरूनी और बाहरी हिस्से को गीले कपड़े से साफ करें। सिर्फ अंदरूनी हिस्से ही नहीं, अगर एयर कूलर के बाहर भी कोई गंदगी या धूल के कण हैं, तो वो हवा की कूलिंग को प्रभावित कर सकते हैं। हर कोने को अच्छे से साफ करें।

स्टेप 5: सभी हिस्सों को फिर से इकट्ठा करें

अब जब आपने कूलिंग पैड और एयर कूलर के अंदरूनी हिस्से को धो लिया है, तो टैंक में पानी भरने और कूलिंग पैड को वापस रखने का समय आ गया है। कूलर को असंब्ल करने के बाद, एयर कूलर उपयोग के लिए तैयार है।

ध्यान में रखें ये बात

अधिकांश लोग सोचते हैं कि एयर कूलर को पर्याप्त रखरखाव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं होता है। अगर नियमित रूप से सफाई न की जाए तो पंप या कूलिंग पैड पर जमा होने वाली गंदगी इसकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है। नियमित रूप से धूल झाड़ने और सफाई करने से आपको अच्छी ठंडक सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।

कूलिंग पैड को महीने में एक बार या रोजमर्रा के उपयोग के अनुसार साफ करना होगा। कूलिंग पैड आसपास से नमी सोख लेते हैं और फिर उनसे गुजरने वाली हवा को ठंडा कर देते हैं। अगर आप अपने घर में अच्छी ठंडक चाहते हैं तो आपको इन पैड्स को महीने में एक बार साफ करना होगा।

हालाँकि ये उपाय आपके एयर कूलर को ठीक से साफ करने और इसकी कार्यप्रणाली में सुधार करने में मदद करेंगे लेकिन अगर आपको इसके बाद भी कूलिंग में कोई समस्या दिखाई देती है, तो किसी प्रोफेशनल से संपर्क करें और इसकी सर्वसिंग करवा लें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story