×

How to Repair Your Car: घर पर ही सही करें कार का डेंट, इस तरीके से मिनटों में गायब हो जाएगा बड़े से बड़ा स्क्रेच

How to Repair Your Car Dent: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सलूशन लेकर आये हैं जिससे आप मिनटों में अपनी कार के डेंट से छुटकारा पा सकते हैं और ये गायब हो जाएगा। आइये जानते हैं कैसे।

Shweta Shrivastava
Published on: 28 Jun 2023 3:01 AM GMT
How to Repair Your Car: घर पर ही सही करें कार का डेंट, इस तरीके से मिनटों में गायब हो जाएगा बड़े से बड़ा स्क्रेच
X
How to Repair Your Car Dent (Image Credit-Social Media)

How to Repair Your Car Dent: भारत में अपना वाहन लेना आज भी काफी बड़ी बात होती है,लेकिन छोटे-छोटे डेंट और खरोंच आपके वाहन का स्वरूप खराब कर सकते हैं। फिर चाहे वजह कुछ भी हो, ये डेंट आपकी गाडी के रीसेल्लिंग प्राइस को काफी कम कर सकता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सलूशन लेकर आये हैं जिससे आप मिनटों में अपनी कार के डेंट से छुटकारा पा सकते हैं और ये गायब हो जाएगा। आइये जानते हैं कैसे।

घर पर ही सही करें कार का डेंट

जब तक पेंट को कोई महत्वपूर्ण क्षति न हो, कार में छोटे-मोटे डेंट को ठीक करने के कई तरीके हैं, या तो किसी प्रोफेशनल को इसके लिए नियुक्त करके या घर पर कुछ सरल तरकीबों का उपयोग करके आप ऐसा कर सकते हैं। वहीँ आज हम आपको घर पर ही कार के डेंट को कैसे सही करें जान सकते हैं।

अगर कोई डेंट छोटा है और पेंट को कोई नुकसान नहीं हुआ है, तो कुछ कार मालिक इसे स्वयं ठीक करने पर विचार कर सकते हैं। रोजमर्रा की घरेलू वस्तुओं का उपयोग करके डेंट को ठीक करने के कई तरीके हैं जो आप खुद से कर सकते हैं। इससे आपका पैसा काफी बच जाता है लेकिन साथ ही आपको बता दें कि इसकी कोई पुख्ता तौर पर गारंटी नहीं है कि इससे आपकी कार का डेंट सही हो ही जायेगा। अगर DIY प्रयास असफल होता है, तो आप किसी विशेषज्ञ या मकैनिक को सही करने के लिए बुला सकते हैं।

गर्म और ठंडा तापमान एक साथ डेंट को करेगा सही

इसके लिए आपको एक हेअर ड्रायर, एल्युमीनियम फ़ॉइल और सूखी बर्फ का एक छोटा टुकड़ा चाहिए होगा। सबसे पहले, लगभग छह इंच दूर हेअर ड्रायर से डेंट को लगभग 30 सेकंड तक गर्म करें। फिर डेंट को एल्युमिनियम फॉयल के टुकड़े से ढक दें और उस पर सूखी बर्फ रगड़ें। गर्म से ठंडे में तेजी से बदलाव से डेंट एक या दो मिनट के भीतर बाहर निकल जाना चाहिए।

उबलते पानी के साथ डेंट से पायो छुटकारा

एक अन्य तापमान युक्ति में पानी उबालना शामिल है। ये दृष्टिकोण बंपर जैसे प्लास्टिक भागों पर डेंट के लिए अधिक उपयुक्त है। डेंट के ऊपर उबलता पानी डालें और फिर डेंट को उसके पीछे से धक्का देकर बाहर निकालें। ये तरीका तभी काम करेगा जब आप डेंट के पीछे तक पहुंच सकेंगे। अगर गड्ढा निकल जाए, तो प्लास्टिक को जल्दी से दोबारा सख्त करने के लिए उसी स्थान पर ठंडा पानी डालें।

वैक्यूम क्लीनर से करें डेंट को दूर

सक्शन प्रभाव पैदा करने के लिए आप वैक्यूम क्लीनर का भी उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, खाद्य भंडारण कंटेनर के नीचे एक छेद बनाएं। कंटेनर को छेद के ऊपर रखें और वैक्यूम क्लीनर को छेद से हवा बाहर निकालने दें। डेंट एक मिनट से भी कम समय में निकल जाना चाहिए।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story