×

Make Healthy Butter At Home: ऐसे आसानी से बनाये घर पर हेल्दी मक्खन, बाजार से फिर कभी नहीं ख़रीदेंगे आप इसे

Make Healthy Butter At Home: आज हम आपके लिए मक्खन बनाने का एक दम आसान और सही तरीका लेकर आए हैं जिससे आप भी घर का शुद्ध और हेल्दी मक्खन बना सकें।

Shweta Shrivastava
Published on: 13 May 2023 8:54 AM GMT
Make Healthy Butter At Home: ऐसे आसानी से बनाये घर पर हेल्दी मक्खन, बाजार से फिर कभी नहीं ख़रीदेंगे आप इसे
X
Make Healthy Butter At Home (Image Credit-Social Media)

Make Healthy Butter At Home: घर पर बने मक्खन की बात ही अलग होती है। ऐसे में इसे बनाना काफी आसान है। लेकिन हर कोई इसे एक दम परफेक्टली नहीं बना पता है। ये एक दुर्लभ पाक प्रक्रिया है जिसमें क्रीम को पहले घटक के रूप में और अंतिम दो के रूप में मक्खन और छाछ का उपयोग किया जाता है। घर पर मक्खन निकालना उन लोगों में लोकप्रिय है जो इसे खरीदना पसंद नहीं करते। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि घर का बना मक्खन एक स्वस्थ विकल्प है। हालांकि, कई लोगों को घर पर मक्खन बनाना मुश्किल लगता है। लेकिन चिंता मत कीजिये। आज हम आपके लिए इसे बनाने का एक दम आसान और सही तरीका लेकर आये हैं जिससे आप भी घर का शुद्ध और हेल्दी मक्खन बना सकें।

घर पर स्वस्थ मक्खन कैसे बनाये

आज हम आपके लिए मक्खन बनाने का ऐसा तरीका लेकर आये हैं जिसके द्वारा आप बिना किसी परेशानी के मक्खन बना सकते हैं।

  • मक्खन बनाने से पहले 2 चौथाई भारी क्रीम को कमरे के तापमान (लगभग 60-65° F) पर गर्म करें। अगर क्रीम ज्यादा ठंडी है तो उसे मथने में ज्यादा समय लग सकता है। अगर मक्खन ज्यादा गर्म होगा तो वो नरम और चिपचिपा होगा।
  • जार में क्रीम तब तक डालें जब तक कि ये फिल लाइन तक न पहुंच जाए। नॉन-स्लिप पैड को कंटेनर के ऊपर रखें। कांच के कंटेनर पर यांत्रिक शीर्ष रखने से पहले सुनिश्चित करें कि गैसकेट ढक्कन के अंदर अच्छी तरह से फिट बैठता है। जैसे ही ढक्कन को सावधानी से जार से कसा जा रहा है, दोनों हाथों को ढक्कन के किनारों के चारों ओर रखें।
  • लकड़ी के हत्थे को पकड़ते हुए कसकर मंथन करना शुरू करें। कुछ हैंडहोल्ड आजमाएं, जैसे कि आंतरिक फ्रेम पर, ऊपर, आर्क हैंडल के किनारे, या गुंबद पर। कई मिनट तक मथने के बाद, फेंटी हुई क्रीम पूरे कंटेनर को भर दीजिये।
  • व्हीप्ड क्रीम के जमने पर एक घना ढेर बन जाएगा। छोटे, पीले रंग के मक्खन के गुच्छे दिखाई देने लगेंगे। जब मर्तबान गाढ़े, पीले मक्खन के टुकड़े और पतली, सफेद छाछ से भर जाए, तो उसे घुमाते रहें। इसमें 8 से 10 मिनट का समय लगना चाहिए।
  • छाछ को एक छलनी में डालकर एक अलग कंटेनर में डाल दीजिये। मक्खन निकलते समय, बर्फ के ठंडे पानी और एक कांच के कंटेनर या जार का उपयोग करें। एक लंबे चम्मच, स्पैटुला, बटर पैडल या अच्छी तरह से साफ हाथों से बचे हुए छाछ को निचोड़ें। आपका मक्खन बनकर तैयार है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story