×

Store Vegetables In Fridge: हरी सब्जियों को फ्रीज में कितनी देर रखें, खराब होने से बचाना है तो,आइये जाने सही तरीका

How To Store Vegetables In Fridge: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप हरी सब्जियों को फ्रिज में कितनी देर रखें जिससे ये ख़राब भी न हों और ताज़ा भी बनी रहे।

Shweta Shrivastava
Published on: 2 July 2023 10:21 AM GMT
Store Vegetables In Fridge: हरी सब्जियों को फ्रीज में कितनी देर रखें, खराब होने से बचाना है तो,आइये जाने सही तरीका
X
Storage of Vegetable (Image Credit-Social Media)

Store Vegetables In Fridge: सब्जियों को सही तरीके से स्टोर करने से वो काफी दिनों तक ताज़ा बनी रह सकतीं हैं। इतना ही नहीं कई सब्जियाँ और फलों को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने की ज़रूरत होती है, साथ ही गर्मी के दिनों में तो इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत पड़ती है। वहीँ कुछ सब्जियां जैसे आलू प्याज़ वगैरह को रेफ्रिजरेटर में रखने की ज़रूरत नहीं पड़ती इन्हे कमरे के तापमान पर या ठंडी सूखी जगह पर स्टोर किया जा सकता है। वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप हरी सब्जियों को फ्रिज में कितनी देर रखें जिससे ये ख़राब भी न हों और ताज़ा भी बनी रहे।

हरी सब्जियों को फ्रीज में कितनी देर रखें

जहाँ आजकल टमाटर के दाम आपके किचन बजट को नुकसान पंहुचा रहे हैं वहीँ सब्जियों का खराब होना भी आपको काफी नुकसान पंहुचा सकतीं हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप इन्हे सही से स्टोर करके रखें। अगर आपके पास हरी पत्तेदार सब्जियां हैं तो उन्हें सही से धो लें साथ ही इसे पेपर टॉवल से आप लपेट कर, कंटेनर या सीलबंद प्लास्टिक बैग में काफी लम्बे समय तक ताज़ा रख सकते हैं। इसके साथ ही हमेशा ये ध्यान रखें कि आप जब इन्हे घर ला रहे हैं तो सभी सब्जियों को अच्छी तरह से धोने के बाद फ्रिज में स्टोर करके रखें। जिससे ये ताज़ी बनी रहने के साथ साथ जल्दी ख़राब नहीं होंगीं।

जड़ वाली सब्जियों को ताज़ा रखने के लिए क्या करें

जहाँ पत्तेदार सब्जियों को अच्छे से धोने की सलाह दी जाती है वहीँ जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, प्याज़, लहसुन, शकरकंद वगैरह के साथ ऐसा नहीं है। उन्हें आप फ्रिज के बाहर किसी ठंडी, अंधेरी, सूखी जगह पर रखकर उन्हें स्टोर कर सकते हैं।

टमाटरों को फ्रेश रखने के लिए क्या करें

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया कि टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं जिसकी वजह से लोग इसको लेकर काफी अलर्ट हैं। ऐसे में टमाटर का ख़राब होना काफी दिक्कत की बात हो सकती है तो ऐसे में हमे टमाटर का विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। आपको बता दें कि टमाटर अगर थोड़े कच्चे हैं तो उनको ऐसी जगह रखा जाना चाहिए जहाँ सीधी धुप न आती हो। साथ ही रूम टेम्प्रेचर पर इन्हे स्टोर करना बेस्ट रहता है। वहीँ अगर ये पके हुए हैं तो फ्रिज से बेहतर टमाटरों के लिए कुछ नहीं है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story