×

केला-सेब का जबरदस्त असर: बाल होंगे रूसी मुक्त, ऐसे करें इस्तेमाल..

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रुसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 19 Oct 2020 6:02 AM GMT
केला-सेब का जबरदस्त असर: बाल होंगे रूसी मुक्त, ऐसे करें इस्तेमाल..
X
सिर की रूसी तो नहीं जाती परंतु हमारे सिर के बचे-कुचे बाल जरूर चले जाते हैं। यदि सिर में रूसी हो तो इससे बाल झड़ने लगते हैं व उनकी वृद्धि रुक जाती है।

लखनऊ : बालों में रूसी का होना एक आम समस्या है, जिससे हममें से हर कोई परेशान रहता है। जब यह रूसी हद से ज्यादा बढ़ जाती है और हमारे कपड़ों कर गिरने लगती है, तब कई बार इस समस्या के कारण हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है।

बहुत सारे ऐड महँगे और रूसी हटाने का दावा करने वाले शैम्पू से हमारे सिर की रूसी तो नहीं जाती । परंतु हमारे सिर के बचे-कुचे बाल जरूर चले जाते हैं। यदि सिर में रूसी हो तो इससे बाल झड़ने लगते हैं व उनकी वृद्धि रुक जाती है।

यह पढ़ें....ठण्ड के मौसम में बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत ने चीन के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

hair

एक आम समस्या

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या होना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। रूसी की समस्या एक फंगल इफेक्शन हैं जो मालासेजिया नामक यीस्ट के जमा हो जाने के कारण फैल जाती है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो कई कई इफेक्शन का कारण भी बन जाती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए हम विभिन्न तरीके के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं।

रुसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रुसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। वहीं सेर का सिरका को फंगस और जर्म्स को मारने वाले गुण पाए जाते हैं। जो आसानी से डैंड्रफ को खत्म करने में मदद करता है। जानिए इसका कैसे करे इस्तेमाल।

यह पढ़ें...समुंद्र में अनुष्का विराट: रोमांस हुआ तस्वीरों में कैप्चर, फैंस ने दिया ऐसा रिएक्शन…

hair

बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं

2 कप एप्पल साइडर विनेगर में एक केला मैश करके अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। अब हल्के हाथों से मसाज कर लें। इसके बाद इसे 20-30 मिनट तक सूखने दें और फिर अपने बालों को सामान्य पानी और शैंपू से धो लें।

यह पढ़ें...ठण्ड के मौसम में बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत ने चीन के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story