अगर पेरेंट्स है लव मैरिज के खिलाफ, तो इन तरीकों से उनको मना सकेंगे आप

लव मैरेज के विषय में जब बात करने जा रहें हो तो ये जरूर देख ले कि पैरेंट्स अच्छे मूड में है या नहीं और घर में किसी प्रकार की टेंशन तो नहीं है। फिर बातों ही बातों में बता दें कि आपकी जिंदगी में कोई बहुत खास है जिससे आप शादी करके पूरी जिंदगी बिताना चाहते हैं।

नई दिल्ली: समय के साथ इंडियन सोसायटी में शादी को लेकर काफी बदलाव आ गया है। लव मैरेज एक आम बात हो गई है लेकिन अभी भी बहुत से परिवार वाले इसकी इजाजत नहीं देते। हम बताने जा रहे है कुछ ऐसी तरकीबें जिससे पैरंट्स को मनाना हो सकता है आसान।

जम्मू-कश्मीर में हुआ ये बदलाव, पाकिस्तान को नहीं आया पसन्द, जताया एतराज

करें सही टाइम का चुनाव

लव मैरेज के विषय में जब बात करने जा रहें हो तो ये जरूर देख ले कि पैरेंट्स अच्छे मूड में है या नहीं और घर में किसी प्रकार की टेंशन तो नहीं है। फिर बातों ही बातों में बता दें कि आपकी जिंदगी में कोई बहुत खास है जिससे आप शादी करके पूरी जिंदगी बिताना चाहते हैं।सही समय का इंतेज़ार करेंगे तो आप सफल रहेंगे।

अनोखा PPE सूट: होगी ये खासियत, आगरा की कंपनी करेगी तैयार

रिश्तेदारों की लें मदद

जब भी कभी पैरंट्स को बताने जाएं उससे पहले ऐसे रिश्तेदार की मदद लें, जो आपके माता-पिता का सबसे खास हो।ऐसे में रिश्तेदार ही काम आते हैं क्योंकि स्थिति बिगड़ने पर संभालकर पक्ष ले सकते है।आप कैसे इस जानकारी को परिवार के सामने रखेंगे और कैसे उन्हें इसके लिए मनाएंगे उसके साथ मिलकर तय करें।

खुद को मैच्योर साबित करें

सबसे ज्यादा अहम बात ये है कि माता पिता को विश्वास होना चाहिए कि उनकी बेटी या बेटा अपने लिए सही निर्णय ले सकते हैं।उसके लिए आपको साबित करना होगा कि आप मैच्योर है और शादी जैसे रिश्ते को निभा सकते है । तभी आपकी पसंद के लिए राजी होंगे।

खासियत बताएं

पैरेंट्स बस इतना ही चाहते है कि आपका लाइफ पार्टनर हर स्थिति में आपके साथ मजबूती से खड़ा रहे।इसलिए अपने पैरेंट्स को आपने जीवनसाथी कि खासियत बताएं।वो क्यों परफेक्ट है आपके लिए यह उन्हें बताएं। अगर आप किसी मुश्किल समय से गुजर रहे हों और उस दौरान आपके लव्ड वन ने आपका साथ दिया हो, तो उसे शेयर करना न भूलें।

धैर्य रखे

ऐसी स्थति में धैर्य अवश्य बनाए रखे।जरूरी नहीं कि जो आपने चाहा वो आपको तुरंत मिल गया।समय-समय पर उनसे पूछें जरूर ‘क्या आपकी शादी के बारे में राय बदली?’ अगर वे इनकार कर दें, तो नॉर्मल रिऐक्ट करते रहें। अगर आपने बगावती तेवर दिखाया तो भले ही आपके पैरंट्स राजी हो जाएं, लेकिन जीवनसाथी को स्वीकार कर पाना काफी मुश्किल होगा, जो पार्टनर के लिए अच्छा नहीं रहेगा।

खूनी साजिश: खालिस्तान आतंकियों के निशाने पर ये दल, पुलिस ने किया खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।