×

Dream Astrology: सपने में अगर ये 9 चीज़ें दिखीं तो जल्द आप बनने वाले हैं धनवान, लक्ष्मी माँ की होने वाली है विशेष कृपा

Dream Astrology: क्या आप भी अमीर बनने का सपना देख रहे हैं? क्या आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं? कुदरत अक्सर हमें सपने में संकेत देती है लेकिन हम उन्हें समझ नहीं पाते।

Shweta Shrivastava
Published on: 19 March 2023 8:11 AM GMT (Updated on: 18 March 2023 10:19 PM GMT)
Dream Astrology: सपने में अगर ये 9 चीज़ें दिखीं तो जल्द आप बनने वाले हैं धनवान, लक्ष्मी माँ की होने वाली है विशेष कृपा
X
Dream Astrology (Image Credit-Social Media)

Dream Astrology: क्या आप भी अमीर बनने का सपना देख रहे हैं? क्या आप भी करोड़पति बनना चाहते हैं? कुदरत अक्सर हमें सपने में संकेत देती है लेकिन हम उन्हें समझ नहीं पाते। अगर हम उन पर ध्यान केंद्रित करें और थोड़ा काम करें तो हम सभी को धन और समृद्धि का आशीर्वाद मिल सकता है। लोग अक्सर ऐसे संकेतों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो वो देखते हैं और बाद में पछताते हैं लेकिन जैसा कि कहा जाता है कि "अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गयी खेत।"

सपने में अगर देखा ये तो जल्द आप बनने वाले हैं धनवान

किसी के सपने के अर्थ को समय रहते समझना बेहद ज़रूरी है ताकि इसके नकारात्मक परिणामों से बचा जा सके। सपनों का हमारे दिल के साथ-साथ अवचेतन मन से भी गहरा संबंध होता है। हर एक सपने का एक विशेष महत्व होता है यूँ तो ज्यादातर लोगों का सपना धनवान बनने का होता है। तो, इस आर्टिकल में वो संकेत शामिल हैं जो आप सपने में देखते हैं जिसका अर्थ है कि धन और समृद्धि जल्द ही आपके दरवाजे पर दस्तक देने वाली है।

सपने में पानी

पानी का धन से गहरा संबंध माना जाता है। दोनों का स्वभाव एक सा है यानी अगर ध्यान न दिया जाए तो प्रवाह। यदि आप तेज बारिश होते हुए देखें या कुएं से पानी भरते हुए देखें तो जल्द ही कहीं से धन की प्राप्ति होने वाली है। इसके अलावा अगर आपको कोई नदी या समुद्र दिखाई देता है या आप खुद को तैरते हुए देखते हैं तो ये भी सौभाग्य और धन का प्रतीक माना जाता है।

सपने में सफेद रंग देखना

सफेद रंग को अक्सर शांति और समृद्धि से जोड़ा जाता है। इसलिए, सफेद फूल, सफेद कपड़े, बर्फ से ढके पहाड़ या सफेद मंदिर देखना आने वाले धन का प्रतीक है। इसके अलावा सफेद झंडा और सफेद शंख भी समृद्धि लाने वाला माना जाता है।

आपके सपनों में फल

अगर आपको सपने में फलों से लदा पेड़ या सेब, सुपारी, आंवला और काजू जैसे फल दिखाई दे रहे हैं तो आपको जल्द ही कहीं से धन की प्राप्ति होने वाली है। हालाँकि, केले को देखना अशुभ माना जाता है और कुछ मामलों में ये जानलेवा बीमारी का संकेत भी दे सकता है।

सपने में फूल

सपने में सफेद या लाल कमल, केतकी, मालती, नागकेसर, चमेली, गुलमोहर और चांदनी देखना शुभ माना जाता है। ये आपको अपने दरवाजे खोलने और देवी लक्ष्मी का स्वागत करने का संकेत देते हैं।

सपने में जानवर

सपनों में जानवर भी एक विशेष महत्व रखते हैं। हाथी, गाय, घोड़ा, भैंस, बिच्छू, व्हेल, सफेद सांप, बंदर, कछुआ और हिरण इस बात के प्रतीक हैं कि आपको भविष्य में लाभ मिलने वाला है। इसके अलावा, किसी के सपने में मधुमक्खी देखना काफी भाग्यशाली होता है और ऐसा माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति को जल्द ही अपने बैंक खाते में प्रचुर मात्रा में धन की प्राप्ति होगी।

सपने में अनाज

अगर कोई व्यक्ति खुद को अनाज, गेहूं, सरसों आदि के पहाड़ पर चढ़ता हुआ देखता है तो यह इस बात का संकेत है कि जल्द ही धन आपके द्वार पर दस्तक देगा और आपके घर पहुंचेगा।

आपके सपने में बर्तन

सपने में पानी से भरा बर्तन देखना सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक है। इसके अलावा मिट्टी के बर्तनों को देखना सोने पर सुहागा जैसा है। ऐसे व्यक्ति को बहुत कम समय में प्रचुर धन और भूमि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

सपने में पूर्वजों को देखना

ऐसा माना जाता है कि सपने में अपने पूर्वजों को देखना ये दर्शाता है कि वो आपको आशीर्वाद दे रहे हैं। मंदिर, शंख, शिवलिंग, मोमबत्ती और घंटी, और पूर्णिमा को भी शुभ माना जाता है और सौभाग्य लाता है।

संकेत जो बताते हैं कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होने वाली है

अगर आप किसी को सुबह-सुबह अपने घर में झाडू लगाते हुए देखते हैं, तो ये प्रतीकात्मक है कि देवी लक्ष्मी जल्द ही आपके दरवाजे पर आने वाली हैं, जबकि सपने में हरे रंग की वस्तुएं देखना ये दर्शाता है कि आपको धन की देवी से आशीर्वाद मिलेगा। सुबह-सुबह गन्ना देखना भी शुभ माना जाता है। इसके दर्शन करने वाले को शीघ्र ही धन की प्राप्ति होती है। इसके अलावा, अपने आस-पास उल्लू देखने का मतलब ये भी है कि देवी लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हैं और जल्द ही आपके पास आएंगी।

इन सपनों पर ध्यान न दें

सपने में अपनी मूल्यवान वस्तुओं या गहनों को खो देना या खोना आगे आने वाली परेशानियों का प्रतीक है। उदाहरण के लिए अगर आपने सपना देखा है कि आपका सोना चोरी हो गया है या खो गया है, तो ये आगे आने वाली परेशानियों का संकेत देता है। अपने पालतू जानवर की मौत देखना भी यही इशारा करता है। इसके अलावा, पेट से संबंधित रोग भी स्वास्थ्य या वित्तीय मुद्दों का प्रतीक हैं। आपके घर के नल में अचानक रिसाव या प्रवेश द्वार पर अचानक तेल गिरना भी आने वाली परेशानियों का संकेत देता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story