×

दिल की बीमारियों से रहना है दूर, तो आपको सिर्फ करना होगा ये काम

अगर आप फिट रहेंगे तो आपका दिल भी फिट रहेगा। जिसके लिए आपको अपनी कुछ आदतें चेंज करनी होंगी, क्योंकि इसका सीधा असर आपके दिल पर ही पड़ता है

Newstrack
Published on: 30 March 2021 6:23 AM GMT
दिल की बीमारियों से रहना है दूर, तो आपको सिर्फ करना होगा ये काम
X
अगर दिल की बीमारियों से रहना है दूर, तो बस करना होगा आपको ये (PC: social media)

लखनऊ: आज-कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपना ध्यान देना भूल गए है। आज-कल खुद पर ध्यान न देने की वजह से लोगों में बहुत सी बीमारियां होने लगती है। जिसमें हृदय संबंधी समस्याएं भी शामिल हैं। अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर सतर्क नहीं है तो निश्चित तौर पर ये आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें:सड़कों पर लाशें ही लाशें: म्यांमार में सैकड़ों लोगों की मौत, तबाही अभी भी रूकी नहीं

अगर आप फिट रहेंगे तो आपका दिल भी फिट रहेगा। जिसके लिए आपको अपनी कुछ आदतें चेंज करनी होंगी, क्योंकि इसका सीधा असर आपके दिल पर ही पड़ता है और ये आगे चलकर आपके लिए घातक बीमारी की वजह बन जाती है। तो आइए आपको बताते है आपकी उन आदतों की वजह से जो आपको बीमारी के करीब ले जा रही है।

धूम्रपान से बचें

रिपोर्ट के मुताबिक, सिगरेट और सिगार का धुआं दिल को कमजोर बनाता है और फेफड़ों पर असर करता है। अगर आप सिगरेट पीते हैं तो उसे छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो धूम्रपान से बचें।

फल, सब्जियों का सेवन करें

बहुत से लोग की ये आदत होती है कि वो फलों और सब्जियों का सेवन करने के बजाय जंक फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं, जबकि ऐसा बताया जा रहा है कि जंत फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। शोध के अनुसार, फलों और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करने वाले लोगों को बीमारियों का असर बुत कम होता है।

ये भी पढ़ें:टीका लगवाने के बाद बोले केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन, अफवाहों पर विश्वास ना करें, दोनों वैक्सीन सुरक्षित वाले

ज्यादा तनाव

बहुत से लोग अपने भविष्य को लेकर या किसी और बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं और इसकी वजह से वो हमेशा टेंशन में रहते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि लंबे समय तक अगर आप तनाव में रहेंगे तो हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story