×

ये मौसम की बारिश, है बारिश बूंदे..... भूलकर भी न करें ये काम

मौसम की पहली बारिश के साथ ही मुंह झुलसाती गर्मी और लू से राहत मिल गई है। लेकिन बारिश के मौसम में अगर साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए तो कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jun 2019 11:32 AM GMT
ये मौसम की बारिश, है बारिश बूंदे..... भूलकर भी न करें ये काम
X

नई दिल्ली: मौसम की पहली बारिश के साथ ही मुंह झुलसाती गर्मी और लू से राहत मिल गई है। लेकिन बारिश के मौसम में अगर साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए तो कई बीमारियां भी हो सकती हैं। इस मौसम में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है और अपच की समस्या भी सामने आती है।

ऐसे में कई बार ऐसा भी हो सकता है कि मौसम का लुत्फ़ उठाने की जगह आपको अस्पताल के चक्कर लगाने पड़े। आइए जानते हैं कि बारिश के मौसम में किन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है ताकि आपकी सेहत पर न पड़े कोई असर...

यह भी देखें... प्रधानमंत्री बनने की होड़ में प्रियंका चोपड़ा जुड़ी RSS सें! पहनी खाकी निकर

बारिश के मौसम में बहुत ज्यादा तला-भुना खाना नहीं खाना चाहिए। ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच जाए और बेहद हल्का हो। ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और अपच की समस्या नहीं होती है।

बारिश के मौसम में इम्युनिटी पॉवर मजबूत न हो तो कई प्रकार के इन्फेक्शन हो सकते हैं। खाने में अदरक, प्याज, हल्दी, शहद और मेथी को शामिल करें। ये भोज्य पदार्थ आपकी इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और हाजमे को दुरुस्त रखते हैं।

बारिश के मौसम में डायरिया और कब्ज की समस्या होना सामान्य बात है। इस समस्या से छुटकारे के लिए खूब सारा पानी पिएं और फास्ट फ़ूड खाने से बचें। मैदा और बेसन से बने खाद्य पदार्थों से परहेज करें।

यह भी देखें... अनुष्का-विराट की तो नहीं पर अनुष्का और वरुण धवन की जोड़ी धूम मचा रही हैं चीन में

बारिश के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो। फलों का सेवन करना भी फायदेमंद रहता है। इससे पेट से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story