×

Janmashtami 2023: कैसे अपने बच्चों को बनाएं छोटे कान्हा और छोटी राधा, ट्राय करें इन टिप्स को

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन आप अपने बच्चे को भगवान कृष्ण और राधा के रूप में कैसे तैयार कर सकते हैं, इसके लिए हम कुछ टिप्स लेकर आये हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 Sep 2023 2:25 AM GMT
Janmashtami 2023: कैसे अपने बच्चों को बनाएं छोटे कान्हा और छोटी राधा, ट्राय करें इन टिप्स को
X
Janmashtami 2023 (Image Credit-Social Media)

Janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी 6 और 7 सितम्बर को मनाई जाएगी और इस अवसर पर, कई माता-पिता अपने बच्चों को भगवान कृष्ण और राधा के रूप में तैयार करते हैं। भारतीय पौराणिक कथाओं में, भगवान कृष्ण की बाल छवि जिसे गोपाल या कान्हा के नाम से जाना जाता है, को नटखट और काफी चंचल स्वरुप दिया गया है। वहीँ राधा को भोली भली और शांत स्वाभाव का। इस दिन आप अपने बच्चे को भगवान कृष्ण और राधा के रूप में कैसे तैयार कर सकते हैं, इसके लिए हम कुछ टिप्स लेकर आये हैं।

अपने बच्चे को ऐसे करें तैयार भगवान कृष्ण के रूप में

धोती और कुर्ता पीले रंग का लें

भगवान् श्री कृष्ण को पीला रंग अत्यधिक प्रिय था। आप अपने बच्चे को पीले रंग की धोती पहनाएं और कमर पर लाल दुपट्टा बांधें। कुर्ता आम तौर पर अंगरखा शैली में होता है। वहीँ अगर आप अपने बच्चे को कपड़े पहना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वो सूती पोशाक पहने ताकि वे आरामदायक महसूस करें। इसके साथ ही मार्केट में भी जन्मष्टमी के अवसर पर पीले रंग के वस्त्र मिलते हैं जो छोटे बच्चों के नाप का ही होता है।


मोर पंख वाला मुकुट

आप मुकुट खरीद सकते हैं और लुक को पूरा करने के लिए मुकुट में मोरपंख लगा सकते हैं। भगवान कृष्ण की पोशाक मुकुट के बिना पूरी नहीं होती है क्योंकि उन्हें मोर पंख अति प्रिय था। भगवान कृष्ण का जन्म रानी देवकी और राजा वासुदेव के राजकुमार के रूप में हुआ था।

बांसुरी/ बांसुरी

बांसुरी के बिना कृष्ण की पोशाक को पूरा नहीं कहा जा सकता है। आप अलंकरण और अन्य सजावटी वस्तुओं से सजी हुई बांसुरी ले सकते हैं। आप एक सादी बांसुरी खरीदकर भी बना सकते हैं और उस पर गोटा या सुनहरे रिबन या अलंकरण का उपयोग करके उसे सजा सकते हैं।

कृष्ण पोशाक के लिए आभूषण

भगवान कृष्ण को अधिक प्रामाणिक और आकर्षक दिखाने के लिए, आप अपने बच्चे को मोती का हार, चांदी की पायल, चूड़ीदार कंगन आदि पहना सकते हैं।

अपने बच्चे को ऐसे करें तैयार राधा रानी के रूप में

लहंगा/घाघरा

आप अपने बच्चे को घाघरा या लहंगा चोली पहना सकती हैं। आपके बच्चों को राधा जैसा दिखाने के लिए राजस्थानी या गुजराती लहंगा चोली सबसे उपयुक्त है।


आभूषण

आप अपने बच्चे को मोती का हार, चांदी की पायल, चूड़ियाँ और मुकुट आदि पहना सकती हैं। आप अपने बच्चों को फूलों का हार और बाजूबंद भी पहना सकती हैं क्योंकि कृत्रिम आभूषण त्वचा के प्रति संवेदनशील नहीं होते हैं। लुक को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप अपने बच्चे के बालों को फूलों से सजा सकती हैं। इसके लिए आप मार्केट में मौजूद आर्टिफिशियल फूलों का सेट जिसमे हार, बाजूबंद, झुमके और मांग बेंदी सब आता है। ये लगते भी फूलों जैसे हैं और हलके होते हैं तो बच्चों को कोई दिक्कत नहीं होती।

मटका या घड़ा

लुक को आकर्षक बनाने के लिए, अपने बच्चे को एक छोटा मिट्टी का बर्तन या धातु का घड़ा दें , जिसे चांदी/सुनहरे रिबन, दर्पण आदि का उपयोग करके सजाया गया हो, जो आपकी छोटी राधा के लिए एक आदर्श सहायक वस्तु बन जाएगा। लेकिन ये भी ध्यान रखें कि इसकी सजावट में कोई ऐसी चीज़ न इस्तेमाल हो जिससे उन्हें चोट लग सकती हो।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story