×

Jaya Kishori: जया किशोरी की ये बात फ्रेंडशिप डे पर आपको अच्छी सीख देगी, जानिए सच्चे दोस्त को कैसे पहचानें

Jaya Kishori: कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी अपने भजनों और प्रवचनों से सभी को काफी प्रभावित करतीं हैं लेकिन वहीँ उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमे वो असली दोस्त की पहचान के बारे में बता रहीं हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 Aug 2023 3:29 AM GMT
Jaya Kishori: जया किशोरी की ये बात फ्रेंडशिप डे पर आपको अच्छी सीख देगी, जानिए सच्चे दोस्त को कैसे पहचानें
X
Jaya Kishori (Image Credit-Social Media)

Jaya Kishori: कहते हैं कि हम जिसके साथ रहते हैं उन लोगों का हमारी ज़िन्दगी पर काफी असर पड़ता है। इसलिए जब हम किसी के साथ दोस्ती करते हैं तब भी हमे कई बातें सोच समझकर करनी चाहिए। क्योंकि दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम खुद चुनते हैं और ये प्यारा सा रिश्ता जीवन भर हमारा साथ भी निभाता है। वहीँ इस साल हम दोस्ती के त्योहार यानि फ्रेंडशिप डे को 6 अगस्त को मना रहे हैं। इस दिन की खास बात यही है कि ये हमे उन सभी प्यारे पलों को याद दिलाता है जो हम दोस्तों के साथ बिताते थे। वहीँ कौन सा दोस्त आपके लिए सही है और कौन नहीं इसकी परख भी आपको होनी चाहिए। ऐसे में आप किसी से इस दोस्ती में धोखा न खाये इसके लिए आपको कुछ बातें हमेशा याद रखनी चाहिए। वहीँ कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी जी ने इसकी परख करने का उचित रास्ता भी बताया है। आइये जानते हैं कौन सा है वो रास्ता।

जया किशोरी जी ने बताई असली दोस्त की पहचान

कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी अपने भजनों और प्रवचनों से सभी को काफी प्रभावित करतीं हैं लेकिन वहीँ उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमे वो असली दोस्त की पहचान के बारे में बता रहीं हैं। उन्होंने सच्चे दोस्त की पहचान कैसे की जाये इसपर बेहद सुन्दर उत्तर दिया। साथ ही अगर आप इस बात को समझ गए तो आप कभी भी अपने जीवन में किसी भी दोस्त से धोखा नहीं खाएंगे।

जया किशोरी जी ने बताया कि अगर आप सफल होना चाहते हैं तो इन विशेषता वाले लोगों से ही दोस्ती करें। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को ऐसे ही दोस्त बनाने चाहिए जिनका माइंड सेट आपसे मेल खाता हो। अगर आपकी आदतें मेल नहीं खातीं तो भी चल जायेगा लेकिन अगर आपके विचार अपने दोस्त से मैच नहीं करते तो ये दोस्त आपके लिए सही नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी व्यक्ति पर सबसे ज़्यादा असर उसके दोस्त ही डालते हैं। इसलिए ऐसे लोग जो काफी डिस्ट्रिक्टिव माइंडसेट के हैं उन लोगों से हमेशा बचकर रहना चाहिए।

अगर आपके दोस्त ऐसे हैं जो अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ने का प्रयास करते हैं और जीवन को ऊपर उठाने के लिए बदलाव में विश्वास रखते हैं तो आपको ऐसे लोगों की संगति में ही रहना चाहिए। इससे आपके व्यक्तित्व में भी निखार आता है। जया किशोरी जी ने कहा कि ऐसा माना जाता है कि अगर आपकी दोस्ती किन्हीं दो सफल लोगों से होती है तो तीसरे सफल व्यक्ति आप स्वयं होंगे।

इसके साथ ही जया जी कहतीं हैं कि अच्छा इंसान बुरी संगत में जल्दी ख़राब हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी किसी बुरी संगति में हैं तो आपके बिगड़ने की संभावना काफी ज़्यादा है। क्योंकि बुरी चीज़ें बेहद आसान होती हैं और वो जल्दी सुख भी देतीं हैं। वहीँ अच्छी चीज़ों को अपनाने में समय लगता है और उसमे मेहनत भी लगती है।

कहते हैं कि अगर आपका फ्रेंड सर्किल काफी बड़ा है तो आपके सच्चे दोस्त नहीं होंगें वहीँ अगर आपके 1 या 2 ही सच्चे दोस्त हैं तो वो वाकई में सच्चे ही होंगे। इसलिए सभी को अपना दोस्त बनाने की भूल न करें। हमेशा अपने दोस्त काफी समझदारी से बनाएं। क्योंकि एक सच्चा दोस्त आपको कभी भी किसी भी परिस्थिति में अकेला नहीं छोड़ता।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story