×

Karele Ke Chips: स्वाद और सेहत से भरपूर यह चिप्स, आइये जानते है इनके फायदे और बनाने की विधि

Karele Ke Chips: करेला भले ही सभी को खाने में कड़वा लगता हो लेकिन इस सब्ज़ी में इतने अनोखे गुड़ छिपे है कि इसे नियमानुसार खाने से या इसका जूस पीने से आपको सभी बीमारियां बाये- बाए कर देगी। आइये आज जानते है सेहत के लिए फायदेमंद करेले के चिप्स के बारे में।

Vertika Sonakia
Published on: 14 July 2023 6:47 AM GMT
Karele Ke Chips: स्वाद और सेहत से भरपूर यह चिप्स, आइये जानते है इनके फायदे और बनाने की विधि
X
Karele Ke Chips (Photo: Social Media)

Karele Ke Chips: करेला भले ही सभी को खाने में कड़वा लगता हो लेकिन इस सब्ज़ी में इतने अनोखे गुड़ छिपे है कि इसे नियमानुसार खाने से या इसका जूस पीने से आपको सभी बीमारियां बाये- बाए कर देगी। इस कड़वे करेले से आप अनेक स्वादिष्ट आइटम बना सकते है। इन आइटम को खाने में आपको मज़ा तो आएगा ही साथ में करेले का कड़वापन भी ख़त्म हो जायेगा। आपने केले या आलू के चिप्स कि तो तमाम वैरायटी बड़े चाव से खायी होगी। यह चिप्स बाजार में बच्चो और बड़ो सबके बीच प्रसिद्द है। डाइबिटीज़ के मरीज़ो को यह चिप्स सर्वे कर सकते है। अगर आपने अभी तक यह चिप्स तरय नहीं करे है तो ज़रुर बनाये और अपने साथ ही सबको खिलाइय।आइये आज जानते है सेहत के लिए फायदेमंद करेले के चिप्स के बारे में।

करेले के चिप्स बनाने की सामग्री

1) करेले के चिप्स बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी:

2) करेला: 2-3 मध्यम आकार के करेले

3) नमक: स्वादानुसार

4) हल्दी पाउडर: 1/2 चम्मच

5) लाल मिर्च पाउडर: 1 चम्मच

6) अमचूर पाउडर (खट्टी मिट्ठी पाउडर): 1/2 चम्मच

7) 50 ग्राम चावल का आटा

8) राई का तेल (सरसों तेल): तलने के लिए, आवश्यक मात्रा में

9) यदि आपको और स्वाद के लिए अन्य मसाले भी चाहिए हों, तो आप उन्हें अपनी पसंद के अनुसार जोड़ सकते हैं, जैसे कि धनिया पाउडर, गरम मसाला, अदरक और लहसुन पेस्ट आदि।

करेले के चिप्स बनाने कि विधि

1) सबसे पहले, करेले को धो लें और साफ करें। उन्हें छोटे-छोटे पतले चक्करों में काट लें। आप चाहें तो करेले को छील सकते हैं या छीले हुए करेले भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2) करेले के टुकड़ों को एक बाउल में डालें और नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर डालें। अच्छी तरह से मिला लें ताकि मसाले अच्छी तरह से चिप्स पर लगे।

3) एक बाउल में चावल और मक्के का आटा ले। आते के इस मिश्रण में चिप्स को कोट करें ताकि टालने में वह कुरकुरे और स्वादिष्ट बने।

4) एक कड़ाही में तेल को गरम करें। तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाने पर, उसमें करेले के टुकड़े डालें।

5) मध्यम आंच पर करेले को सुनहरा होने तक तलें। इसके लिए, आपको करेले को अच्छी तरह से पका लेना है। यह करेले के चिप्स को कुरकुरा और स्वादिष्ट बनाएगा।

6) तले हुए करेले को निकालकर उन्हें किचन पेपर या टिश्यू पेपर पर रखें ताकि अधिक तेल निकल जाए।

7) करेले के चिप्स ठंडे होने पर तैयार हैं। आप उन्हें सीधे ऐसे ही स्वादिष्ट रख सकते हैं, या उन्हें आपकी पसंद के अनुसार चटनी या दिप के साथ परोस सकते हैं।

करेले के चिप्स के फायदे

1) पोषण से भरपूर: करेले के चिप्स में विटामिन C, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलेट एसिड, अंशिक रूप से प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, और फाइबर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं और सेहत को बढ़ावा देते हैं।

2) मधुमेह प्रबंधन: करेले के चिप्स मधुमेह को कम करने में मदद कर सकते हैं। करेले में मौजूद विशेष तत्व मधुमेह के लिए लाभदायक होते हैं, जैसे कि चारंडामरीण और लेक्टिन, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

3) वजन प्रबंधन: करेले के चिप्स वजन प्रबंधन में सहायक हो सकते हैं। करेले में मौजूद फाइबर आपको भूख को कम करके भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

4) पाचन तंत्र को सुधारें: करेले के चिप्स पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं। करेले में मौजूद विटामिन C, विटामिन B, और फाइबर पाचन को सुधारते हैं, जिससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है।

5) उच्च रक्तचाप कम करें: करेले के चिप्स हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। करेले में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और हृदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

यहां दिए गए फायदों के अलावा भी करेले के चिप्स आपके शरीर के अन्य आवश्यक प्रणालियों के लिए लाभकारी हो सकते हैं, जैसे कि त्वचा स्वास्थ्य, आंत्र मण्डल की सफाई, और नेत्र स्वास्थ्य। दिल्ली के एक चिप्स बनाने वाले थोक विक्रेता के पास आपको एक साथ २५० किलो चिप्स देखने को मिलेंगे। जल्द जाये और इन स्वादिष्ट और फायदेमंद करेले के चिप्स को ट्राई करें।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story