लॉकडाउन में इन तरीकों से लंबे समय तक फल व सब्जियों को रखें फ्रेश

कोरोना के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है और इसके चलते लोग राशन, फल व सब्जियों को स्टोर करने में लगे हुए हैं। लेकिन, समस्या यह है कि राशन तो ठीक है लेकिन सब्जियों को ज्यादा समय तक तरोताजा कैसे बनाए रखें। ऐसा ज्यादातर होता है कि एक दिन के बाद ही फल और सब्जियां खराब और सुखने लगती हैं।

Published by suman Published: May 15, 2020 | 10:25 pm

जयपुर:  कोरोना के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है और इसके चलते लोग राशन, फल व सब्जियों को स्टोर करने में लगे हुए हैं। लेकिन, समस्या यह है कि राशन तो ठीक है लेकिन सब्जियों को ज्यादा समय तक तरोताजा कैसे बनाए रखें। ऐसा ज्यादातर होता है कि एक दिन के बाद ही फल और सब्जियां खराब और सुखने लगती हैं। ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे फल व सब्जियों को ज्यादा समय तक फ्रेश रखा जाता है।

*हरे पत्तेदार साग को खराब होने से बचाना बड़ा काम है। इन्हें अगर आप डंठल से तोड़कर, साफ करके अखबार में रैप कर आधे घंटे छोड़ देंगे और फिर प्लास्टिक बैग में डालकर फ्रिज में रखेंगे तो इनकी उम्र बढ़ जाएगी।

*जिन चीजों को आप फ्रिज में नहीं रखती हैं, उन्हें ऐसे स्थान पर कभी भी न रखें, जहां आसपास गर्म एरिया हो। मसलन, ऐसी चीजों को गैस स्टोव, स्मोकी एरिया, फायरप्लेस आदि के आसपास न रखें। इससे सब्जियों के जल्दी पकने व उनके खराब होने का डर बना रहता है।

यह पढ़ें…फिक्की फ्लो ने “इन कवर्स विद सुधा मूर्ति” कार्यक्रम का किया आयोजन

*ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिनकी सुबह अखबार के बिना शुरू ही नहीं होती और महीने के अंत में अखबार को बेकार समझकर उन्हें रद्दी में बेच देते हैं। लेकिन अगर चाहें तो इन पुराने अखबारों की मदद से भी अपनी सब्जियों को तरोताजा बनाए रख सकती है। इन अखबारों को अपने फ्रिज की वेजी डाअर में बिछाएं। अखबारों की खासियत यह होती है कि ये फ्रिज में से हर तरह की स्मेल और पानी को सोख लेते हैं। जिसके कारण आपकी फल और सब्जियां जल्दी से खराब नहीं होंगी।

*टमाटर फ्रिज के भीतर तीन से चार दिन के बाद ही खराब होने लगते हैं। इन्हें स्टोर करने का अच्छा तरीका है कि आप इन्हें फ्रिज में रखने के बजाय कमरे के तापमान पर रखें। जिस जगह पर सीधे धूप या पानी सीधे न आता हो, वहां कटोरे में कागज बिछाकर फिर टमाटर रखें। इससे टमाटर कम से कम एक सप्ताह तक नहीं सड़ेंगे।

 

यह पढ़ें…लॉकडाउन : लंबी दूरी के रिश्तों में प्यार रहेगा बरकरार, जब अपनाएंगे ये ट्रिक्स


*मिर्च की डंडी निकाल दें। सभी हरी मिर्च को एक कंटेनर में रखकर फ्रीज करें। जरूरत पड़ने पर यूज करें। इसे 2 महीने तक ऐसे स्टोर कर सकते हैं। लहसुन को अच्छी तरह छिल लें। ध्यान रखें कि लहसुन सूखे हुए हो। अब इशे कंटेनर में डालकर फ्रिजर में स्टोर करें। इस तरह लहसुन को 2-3 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।