×

World Food Day: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है ये दिवस

हर किसी को अच्छा खाना पसंद होता है लेकिन कोई ये नहीं समझता की बढ़ती उम्र के साथ-साथ कई बीमारियां होने लगती है। इसलिए कहा जाता है कम खाए लेकिन बेहतर खाए।

Roshni Khan
Published on: 19 Aug 2023 5:11 PM GMT
World Food Day: जानें आखिर क्यों मनाया जाता है ये दिवस
X

लखनऊ: हर किसी को अच्छा खाना पसंद होता है लेकिन कोई ये नहीं समझता की बढ़ती उम्र के साथ-साथ कई बीमारियां होने लगती है। इसलिए कहा जाता है कम खाए लेकिन बेहतर खाए। खाना पौष्टिक होना चाहिए जो आपके शारीर को लगे। लेकिन बहुत ही कम लोग होते हैं जो इस बात का ध्यान देते हैं। अच्छा खाना आपके सवास्थ के लिए अच्छा होता है। ताकी हम सभी हमेशा जवान और फीट रहें। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है, बस अपने खाने पीने में कुछ बदलाव करने हैं। तो आज World Food Day के मौके पर हम आपको बतातें हैं कुछ बातें जिस वजह से आप फिट रहेंगे।

ये भी देखें:ये हैं भारत के बड़े दानवीर, जिनके दान सुनकर आप हो जाएंगे हैरान

आज ही के दिन 16 अक्टूबर 1945 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य एंव कृषि संगठन की स्थापना की गई थी। तभी से आज का दिन World Food Day के तौर पर मनाया जाने लगा।

कार्यक्रम का आयोजन 150 देशों में होता है

आपको जानकारी के लिए बता दें कि खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना का जश्न के तौर पर दुनिया भर के 150 से अधिक देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह संयुक्त राष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध दिनों में से एक है। ये कार्यक्रम उन लोगों के लिए दुनिया भर में जागरूकता पैदा करते हैं जो भूख से पीड़ित हैं और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करने की ज़रूरत के लिए भी है। इस दिन को मनाने का एक उद्देश्य ये भी है कि सभी को पता चले की भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है।

ये भी देखें:गिरफ्तार हुए पी चिदंबरम, आईएनएक्स मीडिया केस में हुई कार्रवाई

फिट रहने के लिए करें ये काम

ऐसा डॉक्टर को कहना हैं कि यदि आपको फीट बने रहना है तो सबसे जरुरी है कि आप अपने खाने में हर मौसम की सब्जियां और फल शामिल करे। असल में फल और सब्जियों में काफी मात्रा में फाइबर होते है फाइबर अपने खाने को पचाने में हेल्प करता है। साथ ही उससे शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। हर मौसम की सब्जी खाने से अपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल मिलते हैं। बॉडी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए खाने में हरी सब्जियां शामिल करें। साथ ही ऐसे फलों को अपने खाने में शामिल करें जिनमें विटामिन सी जैसे संतरा, स्ट्रॉबेरी और नींबू हो।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story