सर्दियों में खूब खाएं अमरूद, बढ़ेगी रोग-प्रतिरोधक क्षमता, ये बीमारियां होंगी दूर

अमरूद में विटामिन सी के साथ-साथ लाइकोपीन होता है। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट जिसमें भी पाए जाते हैं, उसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है।

Published by Roshni Khan Published: January 17, 2021 | 10:38 am
guava

सर्दियों में खूब खाएं अमरूद, बढ़ेगी रोग-प्रतिरोधक क्षमता, ये बीमारियां होंगी दूर (PC: social media)

लखनऊ: अगर अपने आप को फिट रखना चाहते हैं तो आप सर्दियों में आने वाले फल अमरूद का सेवन कर सकते है। ठंडी के दिनों में ये फल लोगों को काफी पसंद आता है। ये फल स्वाद में तो बहुत अच्छा होता ही है इसके साथ ही ये सेहत बनाने में भी बहुत फायेदेमंद होता है। बहुत से लोग इसे जाम भी कहते हैं। ये अलग-अलग तरह में पाया जाता है। कुछ अमरूद एकदम मुलायम होते हैं, कुछ गद्दर होते हैं, वहीं कुछ बाहर से तो हरे होते हैं लेकिन अंदर से वे लाल होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं अमरूद खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

ये भी पढ़ें:100 रुपए में व्यवसाय खड़ा: इलावरासी की ऐसी कहानी, डकैती ने बनाया बिजनेस वुमन

कैंसर को रोकने में मददगार

अमरूद में विटामिन सी के साथ-साथ लाइकोपीन होता है। ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट जिसमें भी पाए जाते हैं, उसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। अमरूद खाने से बढ़ती कैंसर सेल्स को रोका जा सकता है।

दांत-दर्द से राहत

अमरूद के फल की तरह की उसकी पत्तियों में भी बहुत गुण होते हैं। कहा जाता है कि अमरूद की पत्तियों में एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक तत्व होते हैं। ये सभी तत्व दांत दर्द में राहत दिलाने में सहायता करते हैं। दांत दर्द में जाम की पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर और फिर पत्तियों को उपयोग में लिया जाता है।

ये भी पढ़ें:शेन वॉर्न ने ऋषभ पंत का उड़ाया मजाक, सोशल मीडिया पर लोगों ने लगा दी क्लास

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अमरूद विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। अमरूद में संतरे की तुलना में चार गुना अधिक विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-सी रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसलिए अमरूद का सेवन करने से सामान्य संक्रमण और बहुत सी बीमारियों से आसानी से बच सकते है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App