×

Wash a Backpack: स्कूल बैग्स या बैकपैक्स को धोने का ये है आसान तरीका, फॉलो करिये इन टिप्स को

: अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि आपके बैग पैक्स इस्तेमाल करते करते काफी गंदे हो जाते हैं। ज़्यादातर बच्चों के स्कूल बैग्स की अगर हम बात करें तो ये काफी ज़्यादा गंदे लगने लगते हैं ऐसे में इन्हे धोने का सही तरीका भी आपको मालूम होना चाहिए।

Shweta Shrivastava
Published on: 5 Aug 2023 9:48 AM GMT
Wash a Backpack: स्कूल बैग्स या बैकपैक्स को धोने का ये है आसान तरीका, फॉलो करिये इन टिप्स को
X
Wash a Backpack (Image Credit-Social Media)

Wash a Backpack: अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि आपके बैग पैक्स इस्तेमाल करते करते काफी गंदे हो जाते हैं। ज़्यादातर बच्चों के स्कूल बैग्स की अगर हम बात करें तो ये काफी ज़्यादा गंदे लगने लगते हैं ऐसे में इन्हे धोने का सही तरीका भी आपको मालूम होना चाहिए। जिससे न सिर्फ ये चमकदार बने रहे बल्कि ये कीटाणु मुक्त भी हो सकें। आइये जानते हैं कि इसे धोने का सही तरीका क्या हो सकता है।

स्कूल बैग्स या बैकपैक्स को धोने का सबसे सही तरीका

बैकपैक को ठीक से धोने का तरीका जानने से इसे कीटाणुओं और गंध से दूर रखा जा सकता है। गंदे बैकपैक इस्तेमाल करना सही नहीं होता हैं, खासकर अगर आपके बच्चे हैं या आप नियमित रूप से अपने बैग का उपयोग करते हैं। बच्चों के बैग की बात करें तो आपको इसमें तेल के दाग, खाने के दाग, पेंसिल या पेन के निशान मिल जाएंगे वहीँ बड़ों के बैग पैक्स में तो आपको पसीने से भरे वर्कआउट कपड़े भी भरे हुए मिल सकते हैं।जो उनमे रखे हुए अजीब सी गंध भी छोड़ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको इन्हे सही तरीके से साफ़ करना का तरीका बताने जा रहे हैं।

बैकपैक को अच्छी तरह से धोने से पहले,किसी तरह के लेबल की जांच करें, जो संभवतः मुख्य डिब्बे में स्थित है। अगर लेबल कहता है कि बैग को पानी में नहीं डुबाना चाहिए, तो गंदे क्षेत्रों को साफ़ करने के लिए एक कपड़े और थोड़ी मात्रा में सौम्य क्लींजर का उपयोग करें। वहीँ अगर कोई लेबल नहीं है, तो पूरी चीज़ धोने से पहले बैग की सतह और अंदर के भाग के एक छोटे से क्षेत्र को टेस्ट करके साफ़ करें। अब आइये जानते हैं स्टेप बाय स्टेप कैसे आप अपने बैग को साफ़ कर सकते हैं।

बैकपैक खाली करें

बैग से सब कुछ साफ़ करें और प्रत्येक सेक्शन की जाँच कर लें। इससे निकला कोई भी छोटा या बड़ा सामान एक प्लास्टिक बैग में रखें ताकि धोने के दौरान वो एक साथ रहें और खोये नहीं।

हैंडहेल्ड वैक्यूम का उपयोग करें

बैग के सेक्शंस को वैक्यूम करके दरारों से टुकड़े और धूल हटा दें। आप इसके लिए एक कंप्यूटर-कीबोर्ड एयर ब्लोअर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

मेकअप ब्रश आज़माएं

गंदगी को मुश्किल से हटाने के लिए, एक साफ मेकअप ब्रश का उपयोग करें। इसके मुलायम रेशे कपड़े को कम नुकसान पहुंचते हुए गन्दगी या बेकार की चीज़ों जैसे पेंसिल को शार्प करते समय निकला कूड़ा या और कुछ को ढीला करने में मदद करेंगें।

धोने के लिए बैग तैयार करें

कोई भी ऐसी चीज़ जो या तो खराब हो सकती हो या धुलते समय बाधा दाल सकती हो उसे पहले ही हटा लें।

वॉशिंग मशीन में बैकपैक कैसे धोएं

अधिकांश नायलॉन या कैनवास बैकपैक वॉशिंग मशीन में धोने के लिए सुरक्षित हैं। अगर बैग में चमड़े की ट्रिम है, तो उसे मशीन से न धोएं।

अगर बैग में कोई बाहरी या आंतरिक दाग है, तो प्रभावित क्षेत्रों पर मुलायम ब्रश या टूथब्रश से धीरे से कुछ दाग हटानेवाला लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। बैग को उल्टा कर दें या इसे तकिए या कपड़े धोने के बैग के अंदर रखें ताकि पट्टियाँ और ज़िपर मशीन के अंदर फंस न जाएँ - या अंदर की दीवारों को नुकसान न पहुँचें।

थोड़ी मात्रा में सौम्य डिटर्जेंट का उपयोग करें और बैग को मशीन के सौम्य चक्र पर ठंडे पानी में धो लें। अगर स्पिन के दौरान ये इकट्ठा हो जाता है, तो मशीन को रोकें और बैग को फैलाने का प्रयास करें ताकि इसे अच्छी तरह से धोया जा सके और मशीन को छोटे भार से असंतुलित होने से बचाया जा सके।

बैग को हवा में सुखाएं

सभी ज़िपर को खुला छोड़ दें और बैकपैक को सूखने के लिए उल्टा लटका दें। इसके सही से सूखने के लिए कोशिश करें कि आप इसे तेज़ धुप में ही डालें जिससे ये अंदर तक सूख जाये।

बैकपैक को हाथ से कैसे धोएं

पुराने ज़माने का एक अच्छा हैंडवॉश उन बैकपैक्स के लिए काम करता था जिन्हें किन्ही वजहों के कारण मशीन से नहीं धोया जा सकता।

धोने की तैयारी

किसी भी बाहरी या आंतरिक दाग पर मुलायम ब्रश या टूथब्रश से धीरे से कुछ दाग हटानेवाला लगाएं और इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। बेसिन को लगभग 6 इंच गुनगुने पानी से भरें। (गर्म पानी कपड़े के रंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।) थोड़ी मात्रा में सौम्य कपड़े धोने वाला डिटर्जेंट मिलाएं।

बैकपैक को रगड़ें

विशेष रूप से गंदे क्षेत्रों या धब्बों पर ध्यान केंद्रित करते हुए बैग को मुलायम ब्रश या कपड़े से साफ़ करें। बैग को अंदर बाहर करें और इसे अंदर से भी साफ करें।

टूथब्रश ज़मीन पर लगे दागों और दुर्गम दरारों के लिए अच्छा है। वहीँ जाल वाले क्षेत्रों पर स्पंज बेहतर काम कर सकता है।

बैग को धो लें

गंदे पानी को निकाल दें और बेसिन को 6 इंच साफ, ठंडे पानी से भर दें। बैग को अच्छी तरह धोकर निचोड़ लें। अतिरिक्त नमी सोखने के लिए इसे एक मोटे तौलिये में रखकर पहले सूखा लें।

बैग को हवा में सुखाएं

बैग को हवा में अच्छी तरह सूखने दें। सभी ज़िपर्स को खुला छोड़ दें और इसे उल्टा लटका दें।

अगर आप इसे बाहर सुखा सकते हैं, तो इससे बची हुई दुर्गंध दूर हो जाएगी। दोबारा उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि बैकपैक पूरी तरह से सूखा है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story